बीपीसीएल ने सतत विकास लक्ष्यों को मजबूत करने के लिए ई-वेस्ट मैनेजमेंट इनिशिएटिव लॉन्च किया

Share Us

951
बीपीसीएल ने सतत विकास लक्ष्यों को मजबूत करने के लिए ई-वेस्ट मैनेजमेंट इनिशिएटिव लॉन्च किया
21 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड Bharat Petroleum Corporation Limited एक 'महारत्न Maharatna' और एक फॉर्च्यून ग्लोबल Fortune Global 500 कंपनी ने आज एक विशेष पहल अपशिष्ट निपटान का ध्वनि प्रबंधन शुरू करने की घोषणा की जो कमी और पुनर्चक्रण की दिशा में उनके सतत प्रयासों के एक हिस्से के रूप में है।

कंपनी ने वैधानिक आवश्यकताओं के अनुरूप समय पर निपटान सहित प्रभावी प्रबंधन के लिए अपने संगठन में ई-अपशिष्ट प्रबंधन पर एक निर्देश जारी किया है।

बीपीसीएल 2025 तक सभी ऑपरेटिंग रिफाइनरियों और मार्केटिंग स्थानों पर जीरो वेस्ट-टू-लैंडफिल प्रमाणन प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहा है। कचरे का अनुचित निपटान वैश्विक स्तर पर सामना की जाने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों में से एक है, इसकी अंतर्निहित खतरनाक प्रकृति के कारण जो पर्यावरण Environment, जानवरों Animals, जलीय जीवन Aquatic life, मनुष्यों Human Beings आदि को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है।

बीपीसीएल इस तथ्य से अवगत है, कि इसकी रिफाइनरियों और अन्य कार्यों से उत्पन्न अपशिष्ट पर्यावरण और समुदाय को नुकसान पहुंचा सकता है। इस प्रकार उन्होंने अपने संचालन से उत्पन्न कचरे को कम करने, प्रभावी अपशिष्ट उपचार तकनीकों को लागू करने और इसे अधिकृत विक्रेताओं के माध्यम से निपटान के लिए निर्देशित करने का संकल्प लिया है।

कुछ वर्षों में मोबाइल फोन Mobile Phone, पर्सनल कंप्यूटर Personal Computer, लैपटॉप laptop, सर्वर Server, टेलीविजन Television, वाशिंग मशीन Washing Machines, रेफ्रिजरेटर Refrigerator, एयर कंडीशनर Air Conditioner आदि जैसे इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर उपयोग और निर्भरता बढ़ी है, जिसके परिणामस्वरूप बड़ी मात्रा में ई- बरबाद करना। इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में मूल्यवान सामग्री होती है, और उनके घटकों में खतरनाक/विषाक्त पदार्थ हो सकते हैं। ईईई के अनुचित निपटान से स्वास्थ्य जोखिम और पर्यावरण को नुकसान हो सकता है।

बीपीसीएल संसाधनों की चक्रीयता को अनलॉक करने में दृढ़ता से विश्वास करता है, और इस प्रकार ई-कचरे और गैर-खतरनाक स्क्रैप को पुनर्चक्रण और पुनर्चक्रण के लिए पंजीकृत पुनर्चक्रकों के माध्यम से हटा देता है। वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुरूप 2.57 टन ई-कचरे का निस्तारण पूरा किया गया।

बीपीसीएल का अनुसंधान एवं विकास विभाग नई प्रौद्योगिकियों, आला उत्पादों और व्यापार विकास और स्थिरता के लिए भविष्य की क्षमताओं को बनाने और बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अनुसंधान एवं विकास विभाग आला पेट्रोकेमिकल्स, अपशिष्ट प्रबंधन, ऊर्जा-कुशल रिफाइनरी प्रक्रियाओं, हरित रसायन, जैव ईंधन, हरित हाइड्रोजन और CO2 शमन में विभिन्न विकासात्मक गतिविधियाँ चला रहा है।

फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनी भारत पेट्रोलियम दूसरी सबसे बड़ी इंडियन ऑयल मार्केटिंग कंपनी है, और भारत में प्रमुख एकीकृत ऊर्जा कंपनियों में से एक है, जो कच्चे तेल को परिष्कृत करने और पेट्रोलियम उत्पादों के विपणन में लगी हुई है, जिसमें तेल के अपस्ट्रीम Upstream और डाउनस्ट्रीम क्षेत्रों Downstream Areas में महत्वपूर्ण उपस्थिति है।कंपनी ने अधिक परिचालन और वित्तीय स्वायत्तता वाली कंपनियों के कुलीन क्लब Elite Club में शामिल होकर प्रतिष्ठित महारत्न का दर्जा प्राप्त किया।

मुंबई Mumbai और मध्य प्रदेश Madhya Pradesh में कोच्चि Kochi और बीना में भारत पेट्रोलियम की रिफाइनरियों की संयुक्त शोधन क्षमता लगभग 35.3 MMTPA है। इसके मार्केटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर Marketing Infrastructure में इंस्टॉलेशन Installation, डिपो Depot, एनर्जी स्टेशन Energy Station, एविएशन सर्विस स्टेशन Aviation Service Station और एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स LPG Distributors का नेटवर्क शामिल है। इसके वितरण नेटवर्क में 20,000 से अधिक एनर्जी स्टेशन, 6,200 से अधिक एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप, 733 ल्यूब डिस्ट्रीब्यूटरशिप, 123 पीओएल स्टोरेज लोकेशन, 54 एलपीजी बॉटलिंग प्लांट, 60 एविएशन सर्विस स्टेशन, 4 ल्यूब ब्लेंडिंग प्लांट और 4 क्रॉस-कंट्री पाइपलाइन शामिल हैं।

भारत पेट्रोलियम एक सतत ग्रह की ओर बढ़ने के लिए अपनी रणनीति, निवेश और पर्यावरण और सामाजिक महत्वाकांक्षाओं को एकीकृत कर रहा है। कंपनी ने अगले 5 वर्षों में लगभग 7000 ऊर्जा स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन Electric Vehicle Charging Station पेश करने की योजना तैयार की है।

कंपनी स्कोप 1 और स्कोप 2 उत्सर्जन में 2040 तक नेट ज़ीरो एनर्जी कंपनी Net Zero Energy Company बनने के लिए एक जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र living Ecosystem और एक रोड मैप Road Map विकसित कर रही है। भारत पेट्रोलियम मुख्य रूप से शिक्षा, जल संरक्षण, कौशल विकास, स्वास्थ्य, सामुदायिक विकास, क्षमता निर्माण और कर्मचारी स्वेच्छा से जुड़े क्षेत्रों में असंख्य पहलों का समर्थन करके समुदायों के साथ भागीदारी कर रहा है। अपने मूल उद्देश्य के रूप में 'एनर्जाइजिंग लाइव्स Energizing Lives' के साथ भारत पेट्रोलियम की दृष्टि प्रतिभा, नवाचार और प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने वाली सबसे प्रशंसित वैश्विक ऊर्जा कंपनी बनना है।