News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tata Punch EV की भारत में बुकिंग शुरू

Share Us

268
Tata Punch EV की भारत में बुकिंग शुरू
06 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

टाटा मोटर्स Tata Motors ने आधिकारिक तौर पर भारत में अपनी बहुप्रतीक्षित पंच ईवी Punch EV लॉन्च कर दी है। और बिल्कुल नई इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए बुकिंग शुरू हो गई है, जो उत्साही लोगों और संभावित खरीदारों का स्वागत करते हुए 21,000 रुपये की टोकन राशि के साथ उनकी रुचि को सुरक्षित कर रही है। पंच ईवी के मूल्य बिंदुओं का खुलासा आगामी हफ्तों में किया जाना है, जिससे इस पर्यावरण-अनुकूल वाहन को लेकर उम्मीदें बढ़ गई हैं।

पंच ईवी पांच अलग-अलग वेरिएंट्स के साथ एक विविध रेंज पेश करता है: स्मार्ट, स्मार्ट+, एडवेंचर, एम्पावर्ड और एम्पावर्ड+, जो भारतीय बाजार की विभिन्न प्राथमिकताओं और जरूरतों को पूरा करता है। और वैयक्तिकरण का स्पर्श जोड़ते हुए ग्राहक नौ आकर्षक रंग विकल्पों के पैलेट से चयन कर सकते हैं, जिसमें चार मोनोटोन और पांच डुअल-टोन शामिल हैं। और आकर्षक बाहरी रंगों में सीवुड ग्रीन, डेटोना ग्रे, फियरलेस रेड, प्रिस्टिन व्हाइट और ऑक्साइड शामिल हैं, जो विकल्पों का एक जीवंत स्पेक्ट्रम पेश करते हैं।

सुविधाओं के संदर्भ में पंच ईवी आधुनिक सुविधाओं का भरपूर वादा करता है, जिसमें एक विशाल 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक व्यापक 360-डिग्री सराउंड कैमरा, हवादार फ्रंट सीटें, वायरलेस चार्जिंग क्षमताएं, क्रूज़ कंट्रोल, एक वायु शोधक, और एक सुंदर सिंगल-पेन इलेक्ट्रिक सनरूफ शामिल हैं।

हुड के तहत पंच ईवी दो बैटरी पैक विकल्प पेश करेगा: स्टैंडर्ड रेंज और लॉन्ग रेंज, एक बार चार्ज करने पर अनुमानित न्यूनतम रेंज 300 किमी होगी। टाटा मोटर्स का यह साहसिक कदम बाजार में कुशल और लंबे समय तक चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग के अनुरूप है।

पंच ईवी के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक टाटा के जेन-2 प्योर ईवी आर्किटेक्चर का उपयोग है। यह इनोवेटिव प्लेटफॉर्म न केवल सुरक्षा को प्राथमिकता देता है, संभावित रूप से भारत एनसीएपी या ग्लोबल एनसीएपी में क्रैश टेस्ट में प्रतिष्ठित पांच सितारा रेटिंग अर्जित करता है, बल्कि चुनौतीपूर्ण इलाकों में असाधारण ग्राउंड क्लीयरेंस और प्रदर्शन को बनाए रखते हुए आंतरिक स्थान को भी बढ़ाता है। सुरक्षा उपायों में मानक के रूप में छह एयरबैग को शामिल करना शामिल है, जिससे यात्रियों की अत्यधिक सुरक्षा सुनिश्चित होती है।

इसके अलावा यह नया ईवी प्लेटफॉर्म प्रौद्योगिकी में भविष्य की प्रगति के लिए मंच तैयार करता है, लेवल -2 एडीएएस (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) क्षमताओं को सुविधाजनक बनाता है, और 5जी कनेक्टिविटी 5G Connectivity के लिए तैयारी सुनिश्चित करता है। यह प्लेटफ़ॉर्म व्हीकल टू लोड (V2L) और व्हीकल टू व्हीकल चार्जिंग (V2V) तकनीकों के लिए भी आधार तैयार करता है, जो एक सहज और इंटरकनेक्टेड ड्राइविंग अनुभव का वादा करता है। पंच ईवी का क्लाउड आर्किटेक्चर अत्याधुनिक इन-कार एप्लिकेशन और ओवर-द-एयर अपडेट का भी वादा करता है, जो ऑटोमोटिव तकनीक विकसित करने के लिए एक नया बेंचमार्क स्थापित करता है।

जबकि पंच ईवी में लेवल-2 एडीएएस तकनीक की कमी है, यह अपनी अन्य प्रभावशाली विशेषताओं से इसकी भरपाई करता है। वाहन में इसके सभी वेरिएंट में कई विशेषताएं हैं, जो दो चार्जिंग विकल्प प्रदान करती हैं, जिसमें एक 7.2 किलोवाट फास्ट होम चार्जर, हवादार फ्रंट सीटें, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, एक 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक 10.23-इंच वर्चुअल कॉकपिट और 360-डिग्री कैमरा शामिल है। अभी तक बेजोड़ सेगमेंट में स्थित पंच ईवी अपनी प्रतिस्पर्धी कीमत और मजबूत सुविधाओं के साथ सिट्रोएन ईसी3 जैसे वाहनों को चुनौती देने के लिए तैयार है।