Boeing की पहली उड़ान, स्‍टारलाइनर स्‍पेसक्राफ्ट लांच

Share Us

398
Boeing की पहली उड़ान, स्‍टारलाइनर स्‍पेसक्राफ्ट लांच
21 May 2022
6 min read

News Synopsis

आखिरकार तीन साल की देरी के बाद बोइंग Boeing का स्‍टारलाइनर Starliner स्‍पेसक्राफ्ट Spacecraft लांच कर दिया गया है। भारतीय समय के अनुसार तड़के करीब साढ़े 4 बजे यूनाइटेड लॉन्च अलायंस United Launch Alliance (ULA) के एटलस V रॉकेट पर इस स्‍पेसक्राफ्ट को फ्लोरिडा Florida के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन Cape Canaveral Space Force Station से लांच किया गया। यह इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन (ISS) के रास्‍ते पर है।

सब कुछ योजना के अनुसार रहा तो Starliner शुक्रवार शाम को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन International Space Station (ISS) के साथ डॉक करेगा। यह करीब चार से पांच दिन वहां रहेगा। इस मिशन के जरिए बोइंग यह बताना चाहती है कि उसका स्‍पेसक्राफ्ट अंतरिक्ष यात्रियों Astronauts को ले जाने के लिए पूरी तरह तैयार है। अमेरिकी एयरोस्‍पेस की दौड़ में कई प्राइवेट कंपनियों में मुकाबला चल रहा है।

इनमें बोइंग भी शामिल है, जो एक मानव रहित Unmanned अंतरिक्ष यात्री कैप्सूल Astronaut Capsule की टेस्टिंग करके स्‍पेस सेक्‍टर में अपनी प्रतिष्‍ठा को बेहतर बनाना चाहती है। बोइंग का यह लांच काफी वक्‍त से पेंडिंग चल रहा था, जिसका फायदा एलन मस्‍क Elon Musk के स्‍पेस वेंचर स्‍पेसएक्‍स SpaceX को हुआ।