News In Brief Auto
News In Brief Auto

BMW ने थाईलैंड में बैटरी असेंबली प्लांट बनाने की योजना बनाई

Share Us

161
BMW ने थाईलैंड में बैटरी असेंबली प्लांट बनाने की योजना बनाई
04 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

बीएमडब्ल्यू ग्रुप थाईलैंड BMW Group Thailand ने घोषणा की कि वह थाईलैंड और दक्षिण पूर्व एशिया में अपने इलेक्ट्रिक और प्लग-इन हाइब्रिड वाहनों की बिक्री का समर्थन करने के लिए थाईलैंड के रेयॉन्ग में एक बैटरी असेंबली प्लांट Battery Assembly Plant का निर्माण करेगा।

बीएमडब्ल्यू थाईलैंड के पास पहले से ही रेयॉन्ग में एक वाहन असेंबली प्लांट है, जो ईंधन और हाइब्रिड वाहनों का उत्पादन करता है। और मौजूदा प्लांट वहां प्लग-इन हाइब्रिड वाहनों के लिए बैटरी सिस्टम भी तैयार करता है। यह कई देशों को संपूर्ण वाहन निर्यात भी करता है। यह नियोजित प्लांट असेंबली-आधारित होना चाहिए, जिसमें बैटरी पैक और एकीकृत बैटरी घटकों को इकट्ठा करने और उन्हें बीएमडब्ल्यू इलेक्ट्रिक वाहनों में वितरित करने के लिए भागीदारों द्वारा उत्पादित कोशिकाओं का उपयोग किया जाना चाहिए। बीएमडब्ल्यू थाईलैंड ने यह भी कहा कि कंपनी रेयॉन्ग में इलेक्ट्रिक कारों के उत्पादन पर विचार कर रही है। और अंतिम निर्णय बाज़ार की माँग और आपूर्ति श्रृंखला सहित कई कारकों पर निर्भर करेगा। बीएमडब्ल्यू वर्तमान में जर्मनी, हंगरी और चीन में इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन करती है, और थाईलैंड के चौथा देश बनने की उम्मीद है।

बीएमडब्ल्यू थाईलैंड BMW Thailand के प्रमुख ने कहा कि थाईलैंड में बैटरी विनिर्माण में निवेश करने के बीएमडब्ल्यू के फैसले का एक प्रमुख कारण यह है, कि चीनी कंपनियां देश में अपने ईवी निवेश और आपूर्ति श्रृंखला का विस्तार कर रही हैं। इनमें सीएटीएल और ईव एनर्जी जैसे बीएमडब्ल्यू के यूरोपीय ईवी भागीदार शामिल हैं। लाल सागर के तनाव के प्रभाव ने एशिया में कुछ ऑटो पार्ट्स शिपमेंट के समय को भी प्रभावित किया है। थाईलैंड के लिए बीएमडब्ल्यू की योजनाएं भविष्य में एक स्थिर आपूर्ति श्रृंखला की आवश्यकता से प्रेरित हैं।

पिछले साल के अंत से थाई सरकार ने देश की ईवी खपत और थाईलैंड में संबंधित उद्योगों में निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई विधेयक बनाए हैं। कि एक मजबूत औद्योगिक आधार और ऑटोमोटिव विनिर्माण उद्योग के साथ दक्षिण पूर्व एशियाई देश के रूप में थाईलैंड के पास इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग Electric Vehicle Industry के हस्तांतरण के लिए आधार और इच्छा है। वर्तमान में कई चीनी ओईएम और इलेक्ट्रिक कोर कारखानों ने पहले ही थाईलैंड में अपना उत्पादन और संचालन शुरू कर दिया है। यह उम्मीद की जाती है, कि ईवी उद्योग श्रृंखला में अधिक उद्यम भविष्य में थाईलैंड में निवेश करेंगे, ताकि दक्षिण पूर्व एशियाई बाजार में बेहतर आपूर्ति की जा सके और भविष्य में यूरोपीय संघ या अमेरिका द्वारा पेश किए जा सकने वाले देश-विशिष्ट उत्पादों पर आगे प्रतिबंधात्मक उपायों से बचा जा सके।

थाईलैंड में हाल ही में इलेक्ट्रिक कारों और ई-मोबिलिटी क्षेत्र की मांग तेजी से बढ़ी है। यह थाई सरकार की सब्सिडी नीति के कारण भी है, जिसका उद्देश्य थाईलैंड को इलेक्ट्रिक कार उत्पादन के लिए एक क्षेत्रीय केंद्र बनाना है। इस सब्सिडी नीति के परिणामस्वरूप चीन की कई कंपनियों ने हाल ही में स्थानीय बाजार के लिए और दक्षिण पूर्व एशिया के अन्य देशों में निर्यात के लिए इलेक्ट्रिक कारों और बैटरियों का उत्पादन करने के लिए देश में निवेश किया है। इनमें वाहन की तरफ SAIC ब्रांड MG, GAC Aion, Neta और ग्रेट वॉल और बैटरी की तरफ SVOLT, गोशन हाई-टेक और ईव एनर्जी शामिल हैं।