News In Brief Auto
News In Brief Auto

बीएमडब्ल्यू इंडिया 28 सितंबर को इलेक्ट्रिक iX1 SUV लॉन्च करेगी

Share Us

459
बीएमडब्ल्यू इंडिया 28 सितंबर को इलेक्ट्रिक iX1 SUV लॉन्च करेगी
26 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

बीएमडब्ल्यू इंडिया BMW India 28 सितंबर, 2023 को भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी first electric SUV , iX1 लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। iX1 को कंप्लीटली बिल्ट-अप (CBU) रूट का उपयोग करके आयात किया जाएगा और यह प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार है।

बीएमडब्ल्यू इंडिया 28 सितंबर, 2023 को भारतीय बाजार में अपनी एंट्री-लेवल X1 SUV का इलेक्ट्रिक वैरिएंट, जिसे iX1 नाम दिया गया है, पेश करने की कगार पर है। यह इलेक्ट्रिक मॉडल, पूरी तरह से निर्मित (CBU) मार्ग के माध्यम से आ रहा है। , इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में वोल्वो XC40 रिचार्ज, वोल्वो C40 रिचार्ज, हुंडई Ioniq 5 और किआ EV6 जैसे प्रतिस्पर्धियों को टक्कर देने के लिए तैयार है।

डिजाइन और विशेषताएं:

iX1 एक विशिष्ट डिजाइन का दावा करता है, जिसमें सामने और पीछे के बंपर, दरवाजे की दीवारें और हेडलाइट्स पर प्रमुख नीले रंग के लहजे हैं। इसके अलावा, यह इलेक्ट्रिक X1 एक बड़ी किडनी ग्रिल, हेडलाइट्स के भीतर आकर्षक उल्टे-एल-आकार की दोहरी एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल), स्टाइलिश मिश्र धातु के पहिये और चिकनी एलईडी टेललाइट्स को प्रदर्शित करता है।

केबिन के अंदर, iX1 वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस 10.7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम प्रदान करता है। इसमें बेहतर ड्राइविंग अनुभव के लिए एक ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जिंग की सुविधा, मल्टी-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और क्रूज़ कंट्रोल की सुविधा भी है।

प्रदर्शन:

हुड के तहत, iX1 एक मजबूत 64.7kWh बैटरी पैक से लैस है जो डुअल-मोटर सेटअप को पावर देता है। इन मोटरों को 313bhp का संयुक्त पावर आउटपुट और 494Nm का पीक टॉर्क देने के लिए बारीकी से ट्यून किया गया है। iX1 ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) क्षमता के साथ मानक आता है, जो इसे मात्र 5.3 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे तक पहुंचा देता है।

अतिरिक्त जानकारी

फरवरी 2023 में i4 सेडान के लॉन्च के बाद, iX1 बीएमडब्ल्यू इंडिया BMW India का दूसरा ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल है। iX1 की कीमत 60-70 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है।

iX1 का लॉन्च बीएमडब्ल्यू इंडिया की विद्युतीकरण यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है। कंपनी का लक्ष्य 2025 तक भारत में कम से कम पांच इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने का है।

कुल मिलाकर, बीएमडब्ल्यू iX1 एक बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक एसयूवी है जो एक विशिष्ट डिजाइन, शक्तिशाली प्रदर्शन और उन्नत सुविधाओं की एक श्रृंखला प्रदान करती है। यह देखना दिलचस्प होगा कि iX1 भारतीय इलेक्ट्रिक एसयूवी बाजार में अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले कैसा प्रदर्शन करती है।