News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

BluSmart ने सोलर पावर के लिए Tata Power के साथ साझेदारी की

Share Us

282
BluSmart ने सोलर पावर के लिए Tata Power के साथ साझेदारी की
21 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

भारत की अग्रणी ई-मोबिलिटी राइड-हेलिंग सेवा और ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर नेटवर्क कंपनी में से एक ब्लूस्मार्ट BluSmart ने टाटा पावर Tata Power की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टाटा पावर ट्रेडिंग कंपनी के साथ साझेदारी की घोषणा की। हरित ऊर्जा का स्रोत बनाने के लिए भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनियाँ।

साझेदारी के तहत टीपीटीसीएल द्वारा राजस्थान के बीकानेर जिले में टाटा पावर के 200 मेगावाट सौर पीवी बिजली प्लांट से 30 मेगावाट क्षमता प्राप्त की जाएगी। कि टीपीटीसीएल श्रेणी-I ट्रेडिंग लाइसेंस के साथ पावर ट्रेडिंग उद्योग में विशिष्ट रूप से स्थित है, जो ग्राहकों को उनकी ऊर्जा लागत को अनुकूलित करने और उनके स्थिरता लक्ष्यों को सुविधाजनक बनाने में सक्षम बनाता है।

टीपीटीसीएल के साथ यह साझेदारी ब्लूस्मार्ट को अपने मौजूदा 1.4 मिलियन वर्गफुट ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और भविष्य के चार्जिंग हब से स्कोप 2 उत्सर्जन को पूरी तरह खत्म करने की अनुमति देती है।

वर्तमान में कंपनी एक एकीकृत ऊर्जा - बुनियादी ढांचे - गतिशीलता व्यवसाय और इसके जन्मजात-इलेक्ट्रिक प्रौद्योगिकी स्टैक का निर्माण कर रही है, जो करीब 6,000 ईवी का संचालन कर रही है, और 12 मिलियन से अधिक ऑल-इलेक्ट्रिक ट्रिप पूरी कर चुकी है, 400 मिलियन ऑल-इलेक्ट्रिक किलोमीटर की दूरी तय की है, जिससे 30 की बचत हुई है। स्थापना के बाद से मिलियन किलोग्राम CO2। यह दिल्ली-एनसीआर और बैंगलोर की घनी आबादी वाले मेगासिटीज में 1.4 मिलियन वर्ग फुट में फैले अपने 35 ईवी चार्जिंग सुपरहब में 4,000 ईवी चार्जर्स का स्वामित्व और संचालन भी करता है। कि उसने वार्षिक राजस्व रन-रेट में $55 मिलियन (458 करोड़ रुपये) को पार कर लिया है, और साल-दर-साल 100% से अधिक की दर से बढ़ रहा है।

ब्लूस्मार्ट के सह-संस्थापक पुनित गोयल Punit Goyal Co-founder BluSmart ने कहा बड़े पैमाने पर गतिशीलता को पूरी तरह से डीकार्बोनाइज करने का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं, और टाटा पावर के साथ अपने गठबंधन को और मजबूत करने के लिए उत्साहित हैं, क्योंकि हम अपने ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे को 100% स्वच्छ बिजली के साथ शक्ति प्रदान करते हैं। लॉन्च के बाद से अब तक ब्लूस्मार्ट 0.4 बिलियन इलेक्ट्रिक किलोमीटर की दूरी तय कर चुका है, कि 1 बिलियन इलेक्ट्रिक किलोमीटर की यात्रा अब 100% नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित होगी।

टाटा पावर ट्रेडिंग कंपनी के सीईओ तरुण कटियार Tarun Katiyar CEO Tata Power Trading Company ने कहा ब्लूस्मार्ट के साथ हमारी साझेदारी से उन्हें देश में गतिशीलता को कम करने में मदद मिलेगी। हम अपने टिकाऊ, नवीन और किफायती ऊर्जा समाधानों के माध्यम से कई उद्योगों को उनके आरई लक्ष्यों को प्राप्त करने में समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ब्लूस्मार्ट ने अब तक विकास पूंजी में 200 मिलियन डॉलर (1,666 करोड़ रुपये) जुटाए हैं, जिसमें रिस्पॉन्सएबिलिटी इन्वेस्टमेंट्स द्वारा किया गया निवेश भी शामिल है। इसने अग्रणी विकास वित्तीय संस्थानों द्वारा समर्थित 210 मिलियन डॉलर (1,750 करोड़ रुपये) का दीर्घकालिक और टिकाऊ ईवी परिसंपत्ति वित्तपोषण भी हासिल किया है।