BlueSky: ट्विटर जैसा एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लाएंगे जैक डोर्सी, जानें डिटेल

Share Us

384
BlueSky: ट्विटर जैसा एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लाएंगे जैक डोर्सी, जानें डिटेल
30 Oct 2022
min read

News Synopsis

BlueSky: एलन मस्क Elon Musk ने अभी हाल ही में ट्विटर का अधिग्रहण Twitter acquired किया है। अब खबर के मुताबिक ट्विटर के सह संस्थापक जैक डोर्सी Co-founder Jack Dorsey ने जल्द ही एक ट्विटर के जैसा ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Social Media Platforms लाने की योजना बना ली है। अमेरिकी  पत्रिका 'पीपल' People के अनुसार जैक अपने नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का परीक्षण भी कर चुके हैं। जबकि नए मंच को जारी करने के समय का अभी खुलासा नहीं किया गया है। वहीं ट्विटर पर एलन मस्क की ओर से अधिग्रहण किए जाने से एक हफ्ते पहले 19 अक्तूबर को जैक डोर्सी ने अपने नए सोशल मीडिया एप 'ब्ल्यूस्काई' BlueSky की योजना का खुलासा किया था।

डोर्सी ने खुलासा करते हुए अपने बयान में कहा था कि, वह इसका आंतरिक परीक्षण शुरू कर रहे हैं। इस दौरान नए प्लेटफॉर्म की तकनीकी चुनौतियों को परखा जाएगा। इसके बाद खुले परीक्षण शुरू किए जाएंगे। यानी कुछ लोगों को एप का बीटा संस्करण beta version उपयोग के लिए दिया जाएगा। इस चरण के बाद इसे आम जनता के लिए जारी कर दिय जाएगा। ब्ल्यूस्काई पूरी तरह विकेंद्रीकृत एप होगा। इसमें एटी प्रोटोकॉल AT protocol नाम की तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

ये तकनीक सोशल नेटवर्क Social Networks को किसी एक वेबसाइट के बंधन से मुक्त कर देगी। मतलब ब्लूस्काई इस्तेमाल करने के लिए आपको इसकी या किसी खास वेबसाइट पर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। डोर्सी ने कहा, पहले 'ब्लूस्काई' नाम सिर्फ प्रोजेक्ट चरण के लिए सोचा गया था लेकिन अब यह हमारी कंपनी और एप companies and apps का नाम बन गया है।

उधर ट्विटर के अधिग्रहण के बाद एलन मस्क ने अपने ट्विटर विवरण Twitter description को मुख्य ट्वीट में भी अपडेट किया। उन्होंने सेवा सामग्री मॉडरेशन नियमों service content moderation rules  को ढीला करके ट्विटर को बदलने का वादा भी किया है। उन्होंने इसके एल्गोरिदम को अधिक पारदर्शी और सदस्यता व्यवसायों का पोषण करने का वादा भी किया।