News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ब्लू स्टार इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस ने जर्मनी के गेभार्ट इंट्रालॉजिस्टिक्स ग्रुप के साथ साझेदारी की

Share Us

526
ब्लू स्टार इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस ने जर्मनी के गेभार्ट इंट्रालॉजिस्टिक्स ग्रुप के साथ साझेदारी की
16 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

ब्लू स्टार इंजीनियरिंग एंड इलेक्ट्रॉनिक्स के एक प्रभाग ब्लू स्टार इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस Blue Star Industrial Solutions ने गेभार्ड्ट इंट्रालॉजिस्टिक्स ग्रुप Gebhardt Intralogistics Group के साथ साझेदारी की है, जो 70 साल पुराना जर्मन निगम है, जो अपने अत्याधुनिक आपूर्ति श्रृंखला समाधानों के लिए जाना जाता है। ब्लू स्टार इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस विविध गुणवत्ता परीक्षण और स्वचालन पेशकशों में माहिर है, और गेबर्ड के साथ सहयोग इसकी क्षमताओं को और मजबूत करता है। गेभार्ड्ट मेक्ट्रोनिक्स, नियंत्रण और सॉफ्टवेयर सिस्टम सहित अपने स्वचालित चयन, पैकेजिंग, परिवहन और भंडारण समाधान के लिए प्रसिद्ध है।

ब्लू स्टार अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों को एकीकृत करके भारत में अपनी गोदाम स्वचालन समाधान क्षमताओं को बढ़ाएगा। इसके साथ ही गेभार्ड्ट भारत जैसे तेजी से उभरते बाजारों पर विशेष ध्यान देने के साथ अपनी वैश्विक उपस्थिति का विस्तार करने के लिए इस सहयोग का लाभ उठाएगा।

जीएसटी ई-कॉमर्स क्षेत्र की वृद्धि और पीई द्वारा निवेश के कारण भारत में गोदाम स्थान की मांग तेजी से बढ़ रही है। ग्रेड ए गोदाम जो स्वचालन के लिए आदर्श हैं, और गोदाम संचालन के बढ़ते पैमाने के कारण स्वचालित समाधानों की मांग बढ़ रही है, जो बेहतर इन्वेंट्री प्रबंधन और परिचालन उत्कृष्टता प्रदान करते हैं।

भारत में कुल सामग्री भंडारण, संचलन और हैंडलिंग बाजार 8,000 करोड़ रुपये से 10,000 करोड़ रुपये के क्षेत्र में होने का अनुमान है, जिसमें गोदाम स्वचालन बाजार का 15% से 20% हिस्सा है। विनिर्माण पर ध्यान केंद्रित करने, उत्पादन और गोदामों की बढ़ती जटिलता, बाजार प्रवर्तक के रूप में आपूर्ति श्रृंखला पर अधिक ध्यान देने और बेहतर इन्वेंट्री प्रबंधन और संयंत्रों और वितरण केंद्रों पर जगह का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करने से प्रेरित, गोदाम स्वचालन बाजार तेजी से बढ़ रहा है, और अगले पांच वर्षों में दोगुना से अधिक होने की उम्मीद है। ग्रीनफील्ड क्षमता में निवेश से इन-प्लांट भंडारण स्थान की मांग में और वृद्धि हो रही है।

वेयरहाउस ऑटोमेशन सॉल्यूशंस Warehouse Automation Solutions बढ़ते एसकेयू-मिक्स को प्रबंधित करने, उच्च थ्रूपुट प्रदान करने और उच्च किराये का मुकाबला करने के लिए ऊर्ध्वाधर स्थान का बेहतर उपयोग करने में मदद करते हैं। वे निर्यात मानकों का भी पालन करते हैं, और संपर्क बिंदुओं को कम करते हैं, उत्पादकता में सुधार करते हैं, और जनशक्ति की आवश्यकता को अनुकूलित करते हैं।

ब्लू स्टार इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस विभिन्न अनुप्रयोगों में सामग्री भंडारण, हैंडलिंग और आंदोलन के स्वचालन के लिए व्यापक समाधान प्रदान करता है। पेशकशों में स्वचालित भंडारण और पुनर्प्राप्ति प्रणाली, स्वचालित ट्रक लोडिंग सिस्टम, कन्वेइंग और पैलेटाइजिंग समाधान और पैकेजिंग अनुकूलन शामिल हैं, ये सभी गोदाम संचालन के लिए डिज़ाइन किए गए अनुरूप सॉफ़्टवेयर द्वारा पूरक हैं। सभी समाधान ऊर्ध्वाधर स्थान उपयोग को अधिकतम करने, थ्रूपुट में सुधार करने और संयंत्रों में इंट्रा-लॉजिस्टिक्स और गोदाम संचालन में त्रुटियों को कम करने के लिए अनुकूलित हैं।

ब्लू स्टार इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस का मुख्य मूल्य प्रस्ताव वन-स्टॉप एंड-टू-एंड, टर्नकी वेयरहाउस ऑटोमेशन सिस्टम इंटीग्रेटर के रूप में काम करना है, जो बेहतरीन वैश्विक प्रौद्योगिकियों और स्थानीय डिजाइन और इंजीनियरिंग विशेषज्ञता के बीच अंतर को पाटता है। ब्लू स्टार के व्यापक इंजीनियरिंग, समाधान डिजाइन और परियोजना प्रबंधन अनुभव का लाभ उठाते हुए, इसका उद्देश्य ग्राहकों की अनूठी जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूलित समाधान प्रदान करना और ग्राहक सेवा की उच्चतम गुणवत्ता प्रदान करना है।

ब्लू स्टार इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस और गेभार्ड्ट इंट्रालॉजिस्टिक्स ग्रुप के बीच रणनीतिक गठबंधन दोनों संगठनों को उन्नत वेयरहाउस ऑटोमेशन Advanced Warehouse Automation समाधानों की बढ़ती मांग का लाभ उठाने और व्यापक ग्राहक आधार के लिए अत्याधुनिक तकनीकों को लाने के लिए सशक्त बनाएगा।