ब्लॉकचेन लेनदेन: भविष्य?

Share Us

1378
ब्लॉकचेन लेनदेन: भविष्य?
07 Sep 2021
9 min read

Blog Post

ब्लॉकचेन एक प्रकार का डेटाबेस है। यह समूहों में एक साथ जानकारी एकत्र करता है, जिसे ब्लॉक के रूप में भी जाना जाता है जिसमें सूचनाओं का समूह होता है। ब्लॉक में कुछ भंडारण क्षमता होती है और जब भरे जाते हैं, तो पहले भरे हुए ब्लॉक जंजीर से बंधे होते हैं, जो "ब्लॉकचेन" नामक डेटा की एक श्रृंखला बनाते हैं। 

एक हालिया रिपोर्ट बताती है कि ब्लॉकचेन तकनीक, जो क्रिप्टोक्यूरेंसी दुनिया का समर्थन करती है, इंटरनेट के बाद ये सबसे महत्वपूर्ण आविष्कार हो सकती है। मुश्किल लगता है इसको तोड़ पाना मगर हम इसे आपके लिए तोड़ने की कोशिश करेंगे। ब्लॉकचेन एक प्रकार का डेटाबेस है। यह समूहों में एक साथ जानकारी एकत्र करता है, जिसे ब्लॉक के रूप में भी जाना जाता है जिसमें सूचनाओं का समूह होता है। ब्लॉक में कुछ भंडारण क्षमता होती है और जब ब्लॉक भरे जाते हैं, तो पहले भरे हुए ब्लॉक जंजीर से बंधे होते हैं, जो "ब्लॉकचेन" नामक डेटा की एक श्रृंखला बनाते हैं। उस नए जोड़े गए ब्लॉक के बाद आने वाली सभी नई सूचनाओं को एक नए बने ब्लॉक में एकत्रित किया जाता है, जिसे एक बार भरने के बाद श्रृंखला में भी जोड़ा जाएगा।

क्रिप्टोक्यूरेंसी और ब्लॉकचेन

बिटकॉइन ब्लॉकचेन का उपयोग करता है और यह प्रक्रिया हर तरह से आकर्षक है। एक डेटाबेस की तरह, बिटकॉइन को अपने ब्लॉकचेन को स्टोर करने के लिए कंप्यूटरों के संग्रह की आवश्यकता होती है। यह ब्लॉकचेन सिर्फ एक विशिष्ट प्रकार का डेटाबेस है जो अब तक किए गए प्रत्येक बिटकॉइन लेनदेन को संग्रहीत करता है। बिटकॉइन के ब्लॉकचेन का उपयोग अलग तरीके से किया जाता है। प्रत्येक नोड में उस डेटा का पूरा रिकॉर्ड होता है, जिसे ब्लॉकचेन पर इसकी स्थापना के बाद से संग्रहीत किया गया है। बिटकॉइन के लिए, डेटा सभी बिटकॉइन लेनदेन का संपूर्ण इतिहास है। यदि एक नोड के डेटा में कोई त्रुटि है, तो यह हजारों अन्य नोड्स को संदर्भ बिंदु के रूप में स्वयं को ठीक करने के लिए उपयोग कर सकता है। इस तरह, नेटवर्क के भीतर कोई भी नोड अपने भीतर रखी जानकारी को बदल नहीं सकता है। इस वजह से, बिटकॉइन के ब्लॉकचेन को बनाने वाले प्रत्येक ब्लॉक में लेनदेन का इतिहास अपरिवर्तनीय है।

व्यापार और ब्लॉकचेन

शायद किसी भी उद्योग को बैंकिंग से अधिक अपने व्यावसायिक कार्यों में ब्लॉकचेन को एक साथ इस्तेमाल करने से लाभ नहीं होगा। ब्लॉकचेन को बैंकों में एकीकृत करके, उपभोक्ता अपने लेनदेन को 10 मिनट में संसाधित होते हुए देख सकते हैं। बैंकों के पास संस्थानों के बीच अधिक तेज़ी से और सुरक्षित रूप से धन का आदान-प्रदान करने का अवसर भी है।

स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता अपने मरीजों के मेडिकल रिकॉर्ड को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने के लिए ब्लॉकचेन का लाभ उठा सकते हैं। जब एक मेडिकल रिकॉर्ड बनाया और हस्ताक्षरित किया जाता है, तो इसे ब्लॉकचेन में लिखा जा सकता है, जो रोगियों को यह प्रमाण और विश्वास प्रदान करता है कि रिकॉर्ड को बदला नहीं जा सकता। इन व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड को एक निजी कुंजी के साथ ब्लॉकचैन पर एन्कोड और संग्रहीत किया जा सकता है, ताकि वे केवल कुछ व्यक्तियों द्वारा ही पहुंच सकें, जिससे गोपनीयता सुनिश्चित हो सके। 

एक स्मार्ट अनुबंध एक कंप्यूटर कोड है जिसे अनुबंध समझौते को सुविधाजनक बनाने, सत्यापित करने या बातचीत करने के लिए ब्लॉकचेन में बनाया जा सकता है। यह सरल बयानों का पालन करके काम करता है जो एक ब्लॉकचेन पर कोड में लिखे जाते हैं। पूर्व निर्धारित शर्तों को पूरा करने और सत्यापित होने पर कंप्यूटरों का एक नेटवर्क क्रियाओं को निष्पादित करता है। इन कार्यों में उपयुक्त पार्टियों को धन जारी करना, वाहन पंजीकृत करना, सूचनाएं भेजना या टिकट जारी करना शामिल हो सकता है। लेन-देन पूरा होने पर ब्लॉकचेन को अपडेट किया जाता है। इसका मतलब है कि लेन-देन को बदला नहीं जा सकता है और केवल वे पक्ष जिन्हें अनुमति दी गई है वे परिणाम देख सकते हैं।

ब्लॉकचेन के साथ वोटिंग में चुनावी धोखाधड़ी को खत्म करने और मतदाता मतदान को बढ़ावा देने की क्षमता है। ब्लॉकचेन प्रोटोकॉल चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखेगा, चुनाव कराने के लिए आवश्यक कर्मियों को कम करेगा और अधिकारियों को लगभग तत्काल परिणाम प्रदान करेगा। यह पुनर्गणना की आवश्यकता या किसी भी वास्तविक चिंता को समाप्त कर देगा कि धोखाधड़ी से चुनाव को खतरा हो सकता है।

विभिन्न उद्योगों में कई व्यवसायों के लिए, सफलता की कुंजी एक अच्छी तरह से काम करने वाली, कुशल आपूर्ति श्रृंखला है। आपूर्ति श्रृंखलाओं पर नजर रखने और उनकी दक्षता सुनिश्चित करने के साधन के रूप में ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी का पहले से ही कई उद्योगों में उपयोग किया जा चुका है। यह मानव कार्य और एक जटिल और महत्वपूर्ण प्रक्रिया से त्रुटि की संभावना को समाप्त कर सकता है।

ब्लॉकचैन-आधारित स्टार्टअप विंडिंग ट्री पहले से ही उद्योग के बिचौलियों के रूप में अपनी भूमिका को चुनौती देकर उलझे हुए दिग्गजों को हटाने के लिए काम कर रहा है। पेपिरस और मेटाएक्स जैसे नए, ब्लॉकचैन-आधारित प्लेटफार्मों के साथ, विज्ञापन में हिस्सेदारी रखने वाले सभी लोग संसाधनों को साझा करेंगे, एक ही स्थान पर सूचना के पूरे प्रवाह को देखेंगे, और एक समान खेल मैदान होगा जो अधिक कुशल प्रतिस्पर्धा की अनुमति देता है। मूल रूप से ब्लॉकचेन ने पहले ही विभिन्न उद्योगों में अपना पैर जमा लिया है और काफी चर्चित है। यह शायद अगली बड़ी बात है!

Think With Niche के साथ सीखिए, ज़िंदगी को आसान बनाने के तरीके…

TWN In-Focus
TWN In-Focus