News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Blinkit का वैल्युएबल अब Zomato के फूड डिलीवरी बिज़नेस से अधिक है: Goldman Sachs

Share Us

129
Blinkit का वैल्युएबल अब Zomato के फूड डिलीवरी बिज़नेस से अधिक है: Goldman Sachs
27 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

गोल्डमैन सैक्स ने कहा कि 2022 में ज़ोमैटो द्वारा अधिग्रहित क्विक कॉमर्स स्टार्टअप ब्लिंकिट Blinkit का मूल्य अब ज़ोमैटो Zomato के फूड डिलीवरी के मुख्य बिज़नेस से अधिक है।

ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म ने ब्लिंकिट का मूल्य 119 रुपये प्रति शेयर रखा, जो कुल 13 अरब डॉलर का इक्विटी मूल्यांकन है, जो ज़ोमैटो के मुख्य फूड डिलीवरी बिज़नेस के 98 रुपये प्रति शेयर से अधिक है।

गोल्डमैन सैक्स ने 4 अप्रैल की रिपोर्ट में ब्लिंकिट के मूल्यांकन को संशोधित कर $13 बिलियन कर दिया, जो उनके पिछले अनुमान $8 बिलियन से अधिक है। गोल्डमैन सैक्स के अनुसार यह वृद्धि ब्लिंकिट के लिए उच्च सकल ऑर्डर मूल्य (जीओवी) अनुमानों से प्रेरित थी, जो अब एक साल पहले के अनुमान से लगभग 50% अधिक है।

ज़ोमैटो ने 2022 में ब्लिंकिट को 568 मिलियन डॉलर में खरीदा था। और गोल्डमैन सैक्स के अनुसार तब से इसके बेहतर प्रदर्शन के कारण ब्लिंकिट का निहित मूल्यांकन 13 बिलियन डॉलर तक बढ़ गया है।

यह साल-दर-साल (YoY) आधार पर मूल्यांकन में 6 गुना से अधिक की वृद्धि दर्शाता है।

गोल्डमैन सैक्स ने कहा "हम ध्यान देते हैं, कि हमारे ज़ोमैटो के हिस्सों में ब्लिंकिट का निहित मूल्यांकन अब 13 अरब डॉलर है, जबकि मार्च 2023 में यह 2 अरब डॉलर था, जिसमें प्रति शेयर मूल्य पहली बार 98 रुपये पर फूड डिलीवरी से 119 रुपये अधिक है।"

गोल्डमैन सैक्स ने 2024 से 2027 तक ब्लिंकिट के सकल ऑर्डर मूल्य (जीओवी) में 53% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) का अनुमान लगाया है। इस वृद्धि से ज़ोमैटो के लिए कुल मिलाकर 32% समायोजित राजस्व सीएजीआर बढ़ने की उम्मीद है।

भारत में फूड डिलीवरी और इंटरनेट कंपनियों में गोल्डमैन सैक्स के कवरेज के बीच ज़ोमैटो का अनुमानित राजस्व सीएजीआर सबसे अधिक है।

ब्रोकरेज को ज़ोमैटो के मूल्यांकन में और वृद्धि की संभावना का अनुमान है, क्योंकि यह लाभप्रदता बढ़ाता है, खासकर क्विक कॉमर्स क्षेत्र में।

ज़ोमैटो ग्लोबल फूड डिलीवरी प्लेटफार्मों के बीच सबसे अधिक ईबीआईटीडीए मार्जिन का दावा करता है, और यह प्रवृत्ति क्विक कॉमर्स बिज़नेस तक विस्तारित होने की संभावना है, जहां मार्जिन फूड डिलीवरी क्षेत्र से आगे निकल सकता है।

क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म जो वर्तमान में 30 से कम शहरों में कार्यरत हैं, और समय के साथ 40-50 शहरों तक विस्तार करने की क्षमता रखते हैं, जो एक बड़े बाजार अवसर का प्रतिनिधित्व करते हैं।

गोल्डमैन सैक्स के अनुसार ये शहर CY23 तक लगभग $150 बिलियन के संयुक्त किराना और गैर-किराना कुल पता योग्य बाजार (TAM) का प्रतिनिधित्व करते हैं। विशेष रूप से वित्त वर्ष 2024 तक ऑनलाइन ग्रॉसरी इंडस्ट्री लगभग 11 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है, क्विक कॉमर्स कंपनियां इस बाजार के लगभग 50 प्रतिशत पर कब्जा करने के लिए तैयार हैं, जो कि जीओवी में 5 बिलियन डॉलर का अवसर पेश करती हैं।

गोल्डमैन सैक्स ने निवेशकों को ज़ोमैटो के स्टॉक को 'खरीदने' की सलाह दी और फूड डिलीवरी कंपनी के लिए इसका मूल्य लक्ष्य 170 रुपये से बढ़ाकर 240 रुपये कर दिया। ज़ोमैटो को कवर करने वाले 28 विश्लेषकों में से 24 ने स्टॉक खरीदने की सलाह दी, जबकि बाकी ने इसे बनाए रखने का सुझाव दिया।