News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

BlackRock ने स्पॉट Bitcoin प्राइवेट ट्रस्ट किया लॉन्च

Share Us

466
BlackRock ने स्पॉट Bitcoin प्राइवेट ट्रस्ट किया लॉन्च
14 Aug 2022
6 min read

News Synopsis

पिछले कुछ सालों में क्रिप्टो की डिमांड Crypto Demand में तेजी से इजाफा हुआ है। इसी कड़ी में बड़ी एसेट मैनेजमेंट फर्मों में शामिल BlackRock ने अमेरिका में इंस्टीट्यूशनल क्लाइंट्स Institutional Clients के लिए स्पॉट बिटकॉइन प्राइवेट ट्रस्ट Spot Bitcoin Private Trust लॉन्च कर दिया है। यह बिटकॉइन के प्रदर्शन को ट्रैक करेगा और क्लाइंट्स को इसमें निवेश का विकल्प उपलब्ध कराने की सुविधा देगा। मार्केट कैपिटलाइजेशन Market Capitalization, के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के प्राइस में पिछले कुछ महीनों से गिरावट देखने को मिल रही है।

इसने पिछले वर्ष नवंबर में लगभग 69,000 डॉलर का हाई छुआ था। Reuters की रिपोर्ट में  BlackRock के हवाले से बताया गया है, "क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में भारी गिरावट के बावजूद इंस्टीट्यूशनल क्लाइंट्स की इस सेगमेंट में काफी दिलचस्पी है।" इस महीने की शुरुआत में क्रिप्टो एक्सचेंज Coinbase ने अपने इंस्टीट्यूशनल क्लाइंट्स को क्रिप्टो ट्रेडिंग और कस्टडी सर्विसेज Crypto Trading & Custody Services, देने के लिए BlackRock के साथ टाई-अप किया था। एक्सचेंज का क्रिप्टो एसेट्स के लिए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म Coinbase Prime के जरिए BlackRock के प्लेटफॉर्म पर इंस्टीट्यूशनल क्लाइंट्स को क्रिप्टो ट्रेडिंग, कस्टडी और रिपोर्टिंग की सुविधा मिलेगी।

क्रिप्टो मार्केट में गिरावट का Coinbase पर बड़ा असर पड़ा है। इसके शेयर में इस वर्ष 60 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। Coinbase ने हाल ही में यूजर्स के लिए कॉइन स्टेकिंग पोर्टफोलियो Coin Staking Portfolio का दायरा बढ़ाया था। एक्सचेंज ने Solana के लिए स्टेकिंग बेनेफिट्स को शुरू किया है, जिससे SOL इनवेस्टर्स को रिवॉर्ड मिलेंगे। ये रिवॉर्ड एक्सचेंज Rewards Exchange के नेटवर्क में SOL कॉइन्स की होल्डिंग और स्टेकिंग Holding & Staking के लिए दिए जाएंगे।