बीजेपी शासित राज्य आगे और अन्य फिसड्डी, सरकारी रैकिंग में किया गया दावा

Share Us

323
बीजेपी शासित राज्य आगे और अन्य फिसड्डी, सरकारी रैकिंग में किया गया दावा
06 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

सरकार की रैंकिंग Government Ranking में दावा किया गया है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून National Food Security Act लागू करने के मामले में बीजेपी यानी भारतीय जनता पार्टी Bharatiya Janata Party शासित राज्य अव्वल रहे हैं, जबकि गैरभाजपाई राज्य Non-BJP State फिसड्डी हैं। अपनी राशन दुकानों की मदद से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून लागू करने के मामले में ओडिशा Odisha देशभर में अव्वल रहा है।

इस मामले में ओडिसा के बाद दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh और तीसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश Andhra Pradesh है। खाद्य और पोषण सुरक्षा Food and Nutrition Security विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल Union Minister Piyush Goyal ने मंगलवार को State Ranking Index for NFSA 2022 जारी किया है इसके अनुसार खाद्य सुरक्षा के मामले में ओडिशा पहले नंबर पर रहा है।

खाद्य और पोषण सुरक्षा पर आयोजित इस कांफ्रेंस में अलग-अलग राज्यों के खाद्य मंत्री Food Minister भी शामिल हुए थे। विशेष राज्य का दर्जा प्राप्त राज्यों में (जिनमें हिमालयन और आईलैंड स्टेट आते हैं) त्रिपुरा Tripura खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में सबसे अव्वल रहा है। उसके बाद हमाचल प्रदेश और सिक्किम Himachal Pradesh and Sikkim का नंबर आता है। इन राज्यों में आवागमन और वितरण की दिक्कतों के बावजूद इन राज्यों ने सामान्य श्रेणी में शामिल राज्यों से प्रतिस्पर्धा करते हुए काफी बेहतर प्रदर्शन किया है।