Bisleri Deal: जानें कौन हैं जयंती चौहान, बिसलेरी में उनका क्या है योगदान?

Share Us

1344
Bisleri Deal: जानें कौन हैं जयंती चौहान, बिसलेरी में उनका क्या है योगदान?
25 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

Bisleri news: देश की दिग्गज पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर कंपनी Packaged Drinking Water Companies बिसलेरी Bisleri का सौदा होने की तैयारी है। बिसलेरी कंपनी के चेयरमैन रमेश चौहान Bisleri Chairman Ramesh Chauhan ने अपने बयान में कहा है कि उनकी बेटी इस कारोबार को बढ़ाने की इच्छुक नहीं हैं, इसलिए उन्होंने इस कंपनी को किसी और को सौंपने का निर्णय कर लिया है। उनके मुताबिक उनकी बेटी जयंती चौहान Jayanti Chauhan की दिलचस्पी पैकेज्ड ड्रिकिंग वाटर बिसलेरी के कारोबार में नहीं है। इसलिए कंपनी के संचालन के लिए वे नए खरीदार की तलाशी में जुटे हुए हैं। गौर करने वाली बात ये है कि 37 वर्षीय जयंती चौहान बिसलेरी के वर्तमान सर्वेसर्वा रमेश चौहान की इकलौती बेटी हैं।

उनकी उम्र 37 वर्ष है और वे बिसलेरी कंपनी की भी उपाध्यक्ष हैं। वहीं अगर जयंती चौहान की बात करें तो उन्होंने अपना बचपन दिल्ली Delhi, मुंबई और न्यूयॉर्क Mumbai and New York जैसे शहरों में गुजारा है। हाईस्कूल High School की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने लॉस एंजिल्स Los Angeles के एफआईडीएम Fashion Institute of Design and Merchandising से उन्होंने प्रोडक्ट डेवलपमेंट की पढ़ाई की है। जयंती ने लंदन कॉलेज ऑफ फैशन London College of Fashion से फैशन स्टाइलिंग और फोटोग्राफी  Styling & Photography की भी पढ़ाई की है। जयंती ने कई प्रमुख फैशन हाउस में इंटर्न के तौर पर काम भी किया है। उन्होंने लंदन विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओरिएंटल एंड अफ्रीकन स्टडीज (SOAS) से अरबी भी सीखी है।

जयंती चौहान ने 24 वर्ष की उम्र में अपने पिता के साथ बिसलेरी के दिल्ली ऑफिस Delhi Office में कामकाज का आगाज किया था। जंयती ने अपने शुरुआती दिनों ने बिसलेरी के प्लांट रिनोवेशन Plant Renovation और ऑटोमेशन प्रोसेस Process Automation पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने कंपनी के मानव संसाधन विभाग HR Department (HR) के अलावे सेल्स और मार्केटिंग टीम Sales & Marketing Team में भी महत्वपूर्ण बदलाव किए थे।

वर्ष 2011 में जयंती दिल्ली से मुंबई शिफ्ट हो गईं। उनका बिसलेरी के नए ब्रांड्स जैसे हिमालया के वेदिका नेचुरल मिनरल वाटर Vedika Natural Mineral Water, फिजी फ्रूट ड्रिंक्स Fizzy Fruit Drinks और बिसलेरी हैंड प्यूरीफायर कारोबार के संचालन में भी अहम योगदान रहा हैं। गौर करने वाली बात ये है कि बिस्लेरी की इस डील में टाटा ग्रुप tata bisleri deal सबसे आगे है।

 

25 Nov 2022

LAST UPDATE

Bisleri: ब्रांड संस्थापक की बेटी नहीं संभालेगी कारोबार, इसी वजह से बिकेगी बिसलेरी

Bisleri: देश के दिग्गज और सबसे बड़े पैकेज्ड वाटर ब्रांड Packaged water brands बिसलेरी 6,000-7,000 करोड़ में बिक सकती है। वहीं इस कंपनी को खरीद में टाटा कंज्यूमर Tata Consumer सबसे आगे नजर आ रहा है। बिसलेरी Bisleri के मालिक रमेश चौहान Ramesh Chauhan ने अपने बयान में कहा है कि कंपनी में उपाध्यक्ष बेटी जयंती Bisleri Vice President Jayanti को कारोबार संभालने में कोई दिलचस्पी नहीं है।

इसलिए वह सबसे बड़े पैकेज्ड वाटर ब्रांड बिसलेरी को किसी अच्छी कंपनी को बेचना चाहते हैं। उन्होंने अपने बयान में कहा है कि, टाटा समूह Tata Group और भी बेहतर तरीके से देखभाल कर इसे आगे बढ़ाएगा। 30 साल पहले 1993 में चौहान ने थम्सअप Thumsup, गोल्ड स्पॉट और लिम्का Gold Spot and Limca को 6 करोड़ डॉलर में कोका कोला Coca-Cola को बेचा था। टाटा समूह ने कहा, वह बिसलेरी के साथ कारोबार के विस्तार पर चर्चा कर रहा है। रमेश चौहान दिग्गज वाटर ब्रांड बिसलेरी में थोड़ा भी हिस्सा नहीं रखेंगे।

मार्च 2021 को खत्म साल में कंपनी की 1,181 करोड़ रुपए की बिक्री और 95 करोड़ रुपए का फायदा था। गौर करने वाली बात ये है कि पारले एक्सपोर्ट्स  Parle Exports ने 1969 में इटली Italy के कारोबारी से बिसलेरी को करीब 4 लाख में खरीदा था। 1965 में सेसार रॉसी Cesar Rossi ने खुशरू नाम के वकील के साथ मिलकर लॉन्च किया था।