रुपये की गिरावट पर आरबीआई गवर्नर का बड़ा बयान, कही ये बात

Share Us

299
रुपये की गिरावट पर आरबीआई गवर्नर का बड़ा बयान, कही ये बात
23 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

बैंक ऑफ बड़ौदा Bank of Baroda के इकोनॉमिक्स कॉन्फ्रेंस Economics Conference के दौरान आरबीआई RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास Governor Shaktikanta Das का बड़ा बयान सामने आया है। कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने बोलते हुए कहा कि भारत में महंगाई की दर Rate of inflation लगभग स्थिर बनी हुई है, साथ ही हमारे पास पर्यात मात्रा में विदेशी मुद्रा का रिजर्व Reserve of Foreign Exchange मौजूद है।

वर्तमान समय में भारतीय मुद्रा Indian Currency रुपए में जारी उतार-चढ़ाव के बीच आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि उभरते बाजारों और विकसित अर्थव्यवस्थाओं Emerging Markets and Developed Economies की मुद्राओं के मुकाबले घरेलू मुद्रा अपेक्षाकृत बेहतर स्थिति में है। हम रुपए में आ रही गिरावट को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति Zero Tolerance Policy अपना रहे हैं यानी केंद्रीय बैंक रुपए में तेज उतार-चढ़ाव और अस्थिरता को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेगा।

हाल ही में डॉलर के मुकाबले रुपया गिरकर 80 के पार पहुंच गया था। डॉलर के मुकाबले रुपया इस साल 7.5 फीसदी टूट चुका है।  बैंक ऑफ बड़ौदा के कार्यक्रम में शक्तिकांत दास ने कहा कि, आरबीआई के विभिन्न कदमों से रुपए के सुगम कारोबार में मदद मिली है। विदेशी पोर्टफोलियो Foreign Portfolio की निकासी और आयात Withdrawals and Imports जरूरतों से बाजार में डॉलर की आपूर्ति कम हो जाने से हमने डॉलर की उपलब्धता बढ़ा दी है।

विदेशी मुद्रा की नकदी को समुचित स्तर पर बनाए रखने के लिए केंद्रीय बैंक बाजार में डॉलर की आपूर्ति करता है। जबकि, रुपए के एक खास स्तर तक बने रहने को लेकर कोई लक्ष्य तय नहीं किया गया है। लेकिन, हम इसका व्यवस्थित विकास Systematic development सुनिश्चित करना चाहेंगे और घरेलू मुद्रा में तेज उतार-चढ़ाव नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा, जोखिम से बिना बचाव वाले विदेशी कर्ज external debt से परेशान होने की जरूरत नहीं है।