News In Brief Auto
News In Brief Auto

Zypp Electric का बड़ा फैसला, 15 हजार ई टू-व्हीलर्स लीज पर लिए

Share Us

385
Zypp Electric का बड़ा फैसला, 15 हजार ई टू-व्हीलर्स लीज पर लिए
08 Aug 2022
min read

News Synopsis

डिलीवरी Delivery करने वाली दिग्गज कंपनी Zypp Electric ने Alt Mobility से लीज पर 15,000 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स Electric Two-Wheelers लिए हैं। दोनों कंपनियों में यह करार चालू वित्त वर्ष में Zypp का बेड़ा तीन गुना बढ़ाएगी और ई-बाइक डिलीवरी E-Bike Delivery को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगी। इसके अलावा इससे सालाना तौर पर 18 मिलियन किलोग्राम कार्बन उत्सर्जन Carbon Emissions कम होगा। खबर के मुताबिक, स्वामित्व की कम कुल लागत और केंद्र और राज्य सरकारों Central and State Governments के दबाव के कारण इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में तेजी आई है।

दिल्ली मोटर वाहन एग्रीगेटर योजना Delhi Motor Vehicle Aggregator Scheme के दिल्ली सरकार के हालिया मसौदे में यात्री परिवहन सेवाएं और लास्ट मील डिलीवरी Passenger Transport Services and Last Meal Delivery प्रदान करने वाले कॉमर्शियल फ्लीट Commercial Fleet के पहले छह महीनों में 10 फीसदी, पहले वर्ष में 25 फीसदी, दो साल के भीतर 50 फीसदी और 2030 तक 100 फीसदी तक ट्रांजीशन अनिवार्य है। रिपोर्ट की मानें तो इलेक्ट्रिक व्हीकल लीजिंग Electric Vehicle Leasing, Zypp और अन्य B2B लॉजिस्टिक कंपनियों और एग्रीगेटर्स के लिए कॉमर्शियल फ्लीट इलेक्ट्रिफिकेशन के लिए सबसे अच्छा समाधान है। इसके पीछे का कारण यह है कि लीज पर वाहन लेने के चलते कंपनियों को पूरी फ्लीट को रिप्लेस करने के लिए व्यापक पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है।

इतना ही नहीं, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में इस्तेमाल होने वाली टेक्नोलॉजी को लेकर जोखिम risk, एसेट परफॉर्मेंस की अनिश्चितता , uncertainty of asset performance और लोन की अवधि के दौरान अवशिष्ट मूल्य के बारे में आशंकाओं के कारण, इस क्षेत्र में अभी तक बैंकों और वित्तीय संस्थानों  banks and financial institutions की भागीदारी नहीं देखी गई है। यह अनुमान है कि भारत के कॉमर्शियल फ्लीट ट्रांजीशन की ओर बढ़ने के लिए 5 लाख करोड़ रुपए जुटाने की आवश्यकता होगी।