Big Deal: रिलायंस स्टूडियो और Risee  एंटरटेनमेंट का 11.58 अरब रुपए में हुआ सौदा

Share Us

456
Big Deal: रिलायंस स्टूडियो और Risee  एंटरटेनमेंट का 11.58 अरब रुपए में हुआ सौदा
01 Nov 2022
min read

News Synopsis

Big Deal: विशेष प्रयोजन अधिग्रहण कंपनी Special Purpose Acquisition Company (SPAC) इंटरनेशनल मीडिया एक्विजिशन कॉर्प International Media Acquisition Corp ने रिसी एंटरटेनमेंट Risee Entertainment और रिलायंस एंटरटेनमेंट स्टूडियोज Reliance Entertainment Studios को खरीद लिया है। गौर करने वाली बात ये है कि भारतीय मीडिया मुगल शिबाशीष सरकार Shibasish Sarkar ने पिछले साल लॉन्च की गई विशेष प्रयोजन धिग्रहण कंपनी (SPAC) इंटरनेशनल मीडिया एक्विजिशन कॉर्प को लांच किया था। दोनों कंपनियों के लिए 140 मिलियन डॉलर का सौदा हुआ है।

इस डील के तहत कुल 102 मिलियन डॉलर यानी करीब 8.44 अरब रुपये नकद और 38 मिलियन डॉलर यानी करीब 3.14 अरब रुपए निवेश के रूप में दिया जाएगा। इस सौदे के साथ ही रिलायंस एंटरटेनमेंट के पूर्व सीईओ शिबाशीष को अपने कई पूर्व सहयोगियों के साथ फिर से जुड़ने का मौका मिलेगा, जो SPAC की स्थापना के बाद उनसे अलग हो गए थे। SPAC को इंटरनेशनल मीडिया एक्विजिशन कॉर्प (IMAQ) ने पिछले साल कई हाई-प्रोफाइल भारतीय मनोरंजन हस्तियों और मीडिया कंपनियों के सहयोग से नेशनल एसोसिएशन ऑफ सिक्योरिटीज डीलर्स ऑटोमेटेड कोटेशन National Association of Securities Dealers Automated Quotations (नैस्डैक) पर लॉन्च किया था।

नैस्डैक न्यूयॉर्क शहर में स्थित एक अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज US Stock Exchange है। इस महीने के शुरू में की गई एक SEC फाइलिंग की मानें तो, आईएमएक्यू ने संयुक्त रूप से रिसी Risee और रिलायंस स्टूडियोज कंपनी का 100 फीसदी अधिग्रहण करने के लिए एक समझौता किया है। समझौते के तहत नकद भुगतान के लिए तय की गई कुल 102 मिलियन डॉलर की राशि चार चरणों में पूरा होगी जबकि 38 मिलियन डॉलर की राशि इक्विटी पूंजी निवेश से आएगा। इसी के साथ शिबाशीष सरकार पांच निदेशकों के बोर्ड के साथ इस सौदे से उभरने वाली कंपनी की सीईओ बन जाएंगे।

इनमें से तीन निदेशक आईएमएक्यू द्वारा और दो संयुक्त रूप से रिसी Risee और या रिलायंस स्टूडियोज से नामित किए जाएंगे। SPAC प्रभावी रूप से एक ऐसी कंपनी है जो केवल मौजूदा कंपनियों को खरीदने के लिए पूंजी जुटाती है और उन्हें पारंपरिक आईपीओ IPO के विकल्प के रूप में देखा जाता है।