News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

'I2U2' की पहली बैठक में बिग डील, UAE ने भारत में 'फूड पार्क' बनाने के लिए खोला खजाना

Share Us

351
'I2U2' की पहली बैठक में बिग डील, UAE ने भारत में 'फूड पार्क' बनाने के लिए खोला खजाना
16 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

संयुक्त अरब अमीरात United Arab Emirates UAE देश में दो अरब डॉलर का निवेश करेगा। इस रकम से दक्षिण एशिया और मध्य पूर्व South Asia and the Middle East में खाद्य असुरक्षा से निपटने के लिए भारत में फूड पार्क Food Park की एक श्रृंखला विकसित की जाएगी। आपको बता दें कि यह फैसला चार देशों के समूह I2U2 के पहले शिखर सम्मेलन I2U2 First Summit में लिया गया है। इसी दिशा में संयुक्त अरब अमीरात भारत में इंटीग्रेटेड फूड पार्क Food Park की सीरीज डेवलप करने के लिए दो अरब डॉलर निवेश करेगा।

रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार चारों देश भारत में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं Renewable Energy Projects को भी आगे बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। इसके अलावा किसानों और खुदरा विक्रेताओं को नवीनतम जलवायु प्रौद्योगिकी Climate Technology का उपयोग करके कचरे को कम करने, पानी के संरक्षण और फसल की पैदावार को बढ़ाने के लिए एक साथ लाने पर विचार किया जा रहा है। इस बारे में समूह ने कहा कि यूएई भारत में एकीकृत फूड पार्कों की स्थापना अमेरिका एवं इजराइल America and Israel के निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों की मदद से करेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि इन फूड पार्कों के बनने से भारत के अपना खाद्य उत्पादन सिर्फ पांच साल में ही तीन गुना करने की संभावना है।

बता दें कि आई2यू2 के नेताओं की इस बैठक का मुख्य मुद्दा ‘खाद्य सुरक्षा संकट और स्वच्छ ऊर्जा’ Food Security Crisis and Clean Energy है। उन्होंने दीर्घकालिक एवं अधिक विविधतापूर्ण खाद्य उत्पादन एवं खाद्य आपूर्ति प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए नवोन्मेषी उपायों पर चर्चा की। समूह ने कहा कि भारत परियोजना के लिए उपयुक्त भूमि उपलब्ध करवाएगा और फूड पार्क से किसानों को जोड़ने का काम करेगा।