बीएचईएल और एनपीसीआईएल ने परमाणु प्रौद्योगिकी में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Share Us

588
बीएचईएल और एनपीसीआईएल ने परमाणु प्रौद्योगिकी में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
13 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 29 April 2023

राज्य के स्वामित्व वाली इंजीनियरिंग फर्म भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स और न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन Bharat Heavy Electricals & Nuclear Power Corporation ने दबाव वाले भारी जल रिएक्टर प्रौद्योगिकी Water Reactor Technology के आधार पर परमाणु ऊर्जा में व्यापार के अवसरों को संयुक्त रूप से आगे बढ़ाने के लिए एक प्रारंभिक समझौता किया है।

समझौते के तहत बीएचईएल और एनपीसीआईएल संयुक्त रूप से परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं Nuclear Power Projects के विकास के अवसरों का पता लगाएंगे ताकि परियोजना के पूरा होने में लगने वाले समय को कम किया जा सके।

स्टेट-रन पीएसयू न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड State-Run PSU Nuclear Power Corporation of India Limited और भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड Bharat Heavy Electricals Limited ने दबाव वाले भारी पानी रिएक्टर के आधार पर परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के क्षेत्र में संयुक्त रूप से व्यापार के अवसरों को आगे बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया है। बुधवार को एक बयान में कहा गया।

वीके सारस्वत, केएन व्यास और कामरान रिजवी की उपस्थिति में बीएचईएल के सीएमडी नलिन द्वारा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। सिंघल और भुवन चंद्र पाठक सीएमडी - एनपीसीआईएल नीति आयोग।

इस अवसर पर परमाणु ऊर्जा विभाग, भारी उद्योग मंत्रालय, बीएचईएल और एनपीसीआईएल के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Last Updated on 13 April 2023

न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड Nuclear Power Corporation of India Limited और भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड Bharat Heavy Electricals Limited ने प्रेशराइज्ड हैवी वाटर रिएक्टर Pressurized Heavy Water Reactor तकनीक पर आधारित परमाणु ऊर्जा संयंत्रों Nuclear Power Plants के क्षेत्र में संयुक्त रूप से व्यावसायिक अवसरों को आगे बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

समझौता ज्ञापन के अनुसार राज्य द्वारा संचालित पीएसयू संयुक्त रूप से परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं Nuclear Power Projects के विकास के अवसरों का पता लगाएंगे और परियोजना के पूरा होने में लगने वाले समय को कम किया जा सके।

डॉ. वी के सारस्वत, के एन व्यास और कामरान रिज़वी की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर डॉ. नलिन सिंघल, सीएमडी, बीएचईएल और भुवन चंद्र पाठक, सीएमडी, एनपीसीआईएल, नीति आयोग, नई दिल्ली। इस अवसर पर परमाणु ऊर्जा विभाग, भारी उद्योग मंत्रालय, बीएचईएल और एनपीसीआईएल के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

बीएचईएल पावर प्लांट BHEL Power Plant उपकरण का निर्माता है, और भारतीय परमाणु कार्यक्रम Indian Nuclear Program के सभी तीन चरणों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ी एकमात्र भारतीय कंपनी है। पांच दशकों से अधिक के लिए स्थायी और ग्राहक केंद्रित समाधान प्रदान करना।

विशेष रूप से कर्नाटक Karnataka में एनपीसीआईएल के कैगा परमाणु ऊर्जा संयंत्र NPCIL's Kaiga Atomic Power Plant की यूनिट 1 के लिए बीएचईएल द्वारा आपूर्ति किए गए स्टीम टर्बाइन जेनरेटर सेट Steam Turbine Generator Set ने दिसंबर 2018 में 962 दिनों के निरंतर संचालन का विश्व रिकॉर्ड बनाया था, जो परमाणु रिएक्टर और टर्बाइन सिस्टम Nuclear Reactor and Turbine Systems का सर्वश्रेष्ठ एकीकृत प्रदर्शन साबित हुआ था। भारत में 22 वाणिज्यिक परमाणु ऊर्जा संयंत्रों Commercial Nuclear Power Plant के संचालन के साथ 6,780 मेगावाट की कुल स्थापित क्षमता के साथ एनपीसीआईएल भारत में थर्मल परमाणु ऊर्जा संयंत्रों NPCIL Thermal Nuclear Power Plant in India के डिजाइन, निर्माण और संचालन के लिए जिम्मेदार एकमात्र भारतीय संगठन है, और 580 से अधिक रिएक्टर वर्षों का सुरक्षित संचालन अनुभव है।

कहा जाता है, कि सार्वजनिक क्षेत्र के दो प्रमुख उद्यमों के सहयोग से गैर-प्रदूषणकारी और लंबी-चक्र वाली परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं Non-Polluting and Long-Cycle Nuclear Power Projects के शीघ्र कार्यान्वयन का मार्ग प्रशस्त होगा, जो पर्यावरणीय स्थिरता के G20 विषय का भी पूरक होगा और एक स्वच्छ और हरित Clean and Green भविष्य की दिशा में योगदान देगा।