News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भाविश अग्रवाल के Krutrim ने एंड्रॉइड एप्लिकेशन ऐप लॉन्च किया

Share Us

126
भाविश अग्रवाल के Krutrim ने एंड्रॉइड एप्लिकेशन ऐप लॉन्च किया
06 May 2024
7 min read

News Synopsis

ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल Ola Founder Bhavish Aggarwal के नेतृत्व वाली एआई यूनिकॉर्न क्रुट्रिम एआई AI Unicorn Krutrim AI ने अब अपने एआई चैटबॉट के लिए एक एंड्रॉइड ऐप जारी किया है।

ऐप अब प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, और 2 मई को जारी किया गया था।

“हम भारत के अपने एआई असिस्टेंट क्रुट्रिम को पेश करते हुए रोमांचित हैं, जिसे आपकी दैनिक उत्पादकता और सुविधा को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। लेखन सहायता से लेकर सूचना एकत्र करने तक क्रुट्रिम आपको हर कदम पर बुद्धिमान समाधान प्रदान करता है। इसकी मुख्य विशेषताओं में मुफ्त पहुंच, भारत के लिए तैयार, बहुभाषी समर्थन शामिल है, ”कंपनी ने ऐप के डिस्क्रिप्शन सेक्शन में उल्लेख किया है।

क्रुट्रिम आज डेवलपर्स के लिए अपनी पेशकशों की भी घोषणा कर रहा है। भाविश अग्रवाल ने कहा कि स्टार्टअप क्रुट्रिम के साथ भारतीय डेवलपर्स के लिए ग्लोबल ऐप बनाने के लिए एक मंच बनाना चाहता है।

उन्होंने कहा कि स्टार्टअप के लिए एक सार्वजनिक स्टैक और अपना एआई क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर लॉन्च कर रहा है। भाविश अग्रवाल ने हाइपरलोकल व्यवसायों के लिए मैप्स एपीआई लॉन्च करने की भी घोषणा की।

यह ऐसे समय में आया है, जब ओला अपने स्वयं के मानचित्रों के साथ Google को टक्कर देना चाह रही है। पिछले महीने भाविश अग्रवाल ने कहा कि ओला कैब्स के ज्यादातर यूजर्स पहले से ही ओला मैप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं।

इस साल जनवरी में भाविश अग्रवाल के इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप ओला इलेक्ट्रिक ने सॉफ्टवेयर अपडेट की घोषणा की, जिसमें उसके इन-हाउस ओला मैप्स होंगे।

क्रुट्रिम ने पहली बार पिछले साल दिसंबर में अपने एआई मॉडल का अनावरण किया था। उस समय स्टार्टअप ने एआई चैटबॉट का भी प्रदर्शन किया, जो अन्य ओपन-सोर्स बड़े भाषा मॉडल जैसे चैटजीपीटी और मेटा के लामा 2 के समान कार्य करता है।

स्टार्टअप भारत में CoRover.ai द्वारा भारत GPT, सॉकेट लैब्स द्वारा Pragna, टेक महिंद्रा समर्थित प्रोजेक्ट इंडस और लाइटस्पीड समर्थित सर्वम AI जैसे घरेलू खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

इसके अलावा क्रुट्रिम स्वदेशी डेटा केंद्र विकसित करने पर काम कर रहा है, और उसका लक्ष्य अंततः सर्वर-कंप्यूटिंग, एज-कंप्यूटिंग और सुपर-कंप्यूटर में प्रवेश करना है। स्टार्टअप एआई-अनुकूलित सिलिकॉन चिप के निर्माण पर भी काम कर रहा है।

जनवरी में मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया सहित निवेशकों के एक ग्रुप के नेतृत्व में 50 मिलियन डॉलर का फंडिंग राउंड जुटाने के बाद क्रुट्रिम भारत का पहला एआई यूनिकॉर्न बन गया।

'इंडियाज जेनेरेटिव AI स्टार्टअप लैंडस्केप 2023' रिपोर्ट के अनुसार देश का GenAI मार्किट 2023 में 1.1 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2030 तक 17 बिलियन डॉलर से अधिक होने का अनुमान है, जो 48% की सीएजीआर से बढ़ रहा है।

भाविश अग्रवाल ने कहा "क्रुट्रिम 22 भारतीय भाषाओं को समझ सकता है, और 10 भारतीय भाषाओं में पाठ उत्पन्न कर सकता है," भारतीय भाषाई बारीकियों के अपने गहरे एकीकरण को प्रदर्शित करता है।

मोबाइल ऐप के अलावा क्रुट्रिम एक क्रुट्रिम क्लाउड भी लॉन्च करने के लिए तैयार है, जिसका उद्देश्य डेवलपर्स के लिए उत्पादकता बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक जीपीयू संसाधन प्रदान करना है। "यह अत्याधुनिक जीपीयू हार्डवेयर की पेशकश करेगा जो एआई प्रशिक्षण, 3डी रेंडरिंग और वैज्ञानिक सिमुलेशन जैसे गहन कंप्यूटिंग कार्यों के लिए बेहतर प्रदर्शन प्रदान करता है।"

प्लेटफ़ॉर्म डेवलपर्स को क्रुट्रिम के स्वयं सहित अग्रणी एआई मॉडल तक पहुंचने और प्रबंधित करने की अनुमति देगा, जिससे परिष्कृत एआई अनुप्रयोगों के निर्माण की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा यह स्केलेबल जीपीयू संसाधनों के साथ उपयोग और प्रदर्शन मेट्रिक्स की वास्तविक समय की निगरानी का वादा करता है।