News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारती रियल्टी ने ग्लोबल बिजनेस हब में 6,595 करोड़ से अधिक निवेश करने की योजना बनाई

Share Us

273
भारती रियल्टी ने ग्लोबल बिजनेस हब में 6,595 करोड़ से अधिक निवेश करने की योजना बनाई
22 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

कंपनी के सीईओ एसके सयाल Company CEO SK Sayal ने कहा कि भारती रियल एस्टेट ने दिल्ली हवाई अड्डे के पास एक वैश्विक व्यापार केंद्र की स्थापना के लिए 6,595 करोड़ रुपये ($ 794 मिलियन) से अधिक का निवेश करने की योजना बनाई है। कंपनी की योजना एयरोसिटी के विकास के दूसरे चरण के हिस्से के रूप में लगभग 6.5 मिलियन वर्ग फुट का कार्यालय और खुदरा स्थान बनाने की है।

भारती रियल्टी Bharti Realty ने लगभग 1.5 मिलियन वर्ग फुट में वर्ल्डमार्क 1, 2 और 3 का सफलतापूर्वक निर्माण किया। ये संपत्तियां अब रोस्ट्रम रियल्टी के स्वामित्व में हैं, जो ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट और भारती एंटरप्राइजेज Brookfield Asset Management and Bharti Enterprises के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

दिल्ली में सबसे बड़े विकासों में से एक शुरू किया है, और एक बार पूरा होने के बाद यह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ वैश्विक व्यापार जिलों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा। एसके सयाल ने कहा यह कार्यालय स्थान की तलाश कर रही वैश्विक बहुराष्ट्रीय कंपनियों और भारत में प्रवेश करने के इच्छुक अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के लिए एक उपयुक्त स्थान होगा।

कनाडा की ब्रुकफील्ड ने रोस्ट्रम रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड Rostrum Realty Private Limited में 51% नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल कर ली, जो एक रियल एस्टेट संयुक्त उद्यम कंपनी है, जिसमें सुनील मित्तल Sunil Mittal के नेतृत्व वाली भारती एंटरप्राइजेज के पास शेष 49% हिस्सेदारी है।

लेन-देन का उद्यम मूल्य 5,000 करोड़ रुपये था।

एसके सयाल ने कहा कि दिल्ली में अधिकांश विकास की योजना दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा बनाई गई है, निजी बुनियादी ढांचे को भी बढ़ावा देने की जरूरत है। दिल्ली में निजी विकास की कमी के कारण डेवलपर्स गुड़गांव और नोएडा में चले गए। दिल्ली हवाई अड्डे के निजीकरण के साथ हवाई अड्डे के पास का एक बड़ा क्षेत्र विकास के लिए खुल गया। भारती समूह वैश्विक व्यापार जिला बनाने में भी उत्सुक है, और यह एक ऐसी परियोजना है, जो भारत को शीर्ष कार्यालय और खुदरा स्थलों में शामिल कर देगी, एसके सयाल ने कहा जिन्होंने 'इनसाइड अनरियल एस्टेट' लिखी है, जो भारतीय रियल एस्टेट के बारे में सब कुछ बताती है।

प्रत्येक कार्यालय टावर में एक अलग मॉल के अलावा एक खुदरा घटक शामिल होगा, और 10,000 से अधिक पार्किंग स्थानों के लिए जगह होगी। कंपनी की योजना 2025 से पजेशन देना शुरू करने की है।

नया विस्तार वर्ल्डमार्क पोर्टफोलियो में वर्ल्डमार्क -4, वर्ल्डमार्क -5, वर्ल्डमार्क -6, वर्ल्डमार्क और वर्ल्डमार्क -7 नामक नई संपत्तियां शामिल करेगा।

ये परिवर्धन लगभग 3.5 मिलियन वर्ग फुट पट्टे योग्य क्षेत्र की पेशकश करते हुए एक वाणिज्यिक परिसर का निर्माण करेगा। यह नया परिसर मौजूदा वर्ल्डमार्क संपत्तियों से लगभग तीन गुना बड़ा होगा।

नई वर्ल्डमार्क संपत्तियाँ लगभग 60 एकड़ के एकीकृत विकास का हिस्सा हैं।

इस वैश्विक व्यापार जिले के लिए सहायक बुनियादी ढाँचा तीन मेट्रो लाइनों, चार हवाई अड्डे के टर्मिनलों सहित परिवहन प्रणाली है, जो एपीएम (ऑटोमेटेड पीपल मूवर) से जुड़ा दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है, आरआरटीएस राष्ट्रीय राजधानी को बहुत करीब लाता है। एसके सयाल ने कहा पहले से कहीं अधिक सहायक शहर, एक्सप्रेसवे और फ्रेट कॉरिडोर द्वारा समर्थित राष्ट्रीय राजमार्ग व्यापार और पर्यटन National Highway Trade and Tourism को बढ़ावा दे रहे हैं।

जबकि एयरोसिटी के विकास के और भी चरण पाइपलाइन में हैं, भारती का वर्तमान ध्यान चालू चरण पर बना हुआ है, जो दिल्ली में सबसे महत्वपूर्ण रियल एस्टेट विकासों में से एक होगा।