BharatPe Group ने भारत में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए Women Entrepreneurship Platform के साथ साझेदारी की

Share Us

668
BharatPe Group ने भारत में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए Women Entrepreneurship Platform के साथ साझेदारी की
01 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

फिनटेक उद्योग Fintech Industry में भारत के अग्रणी नामों में से एक BharatPe Group ने आज महिला उद्यमिता मंच Women Entrepreneurship Forum के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की, जिसका उद्देश्य पूरे भारत में महिला उद्यमियों को उनकी आत्मनिर्भरता Aatmanirbharata और व्यावसायिक विकास Professional Development की यात्रा में सक्षम बनाना है। साझेदारी का उद्देश्य एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र Strong Ecosystem का निर्माण करना है, जो भारत के विभिन्न हिस्सों से महिला उद्यमियों को एक साथ लाता है, और उन्हें आवश्यक डोमेन ज्ञान Domain Knowledge के साथ-साथ अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक वित्तीय और तकनीकी जानकारी से लैस करता है। मुख्य फोकस क्षेत्र अपनी तरह के पहले एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म Aggregator Platform के विकास की सुविधा प्रदान करेगा जो सहकर्मी समर्थन, सलाह, नेटवर्किंग चैनल और सीखने के संसाधनों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्रदान करता है।

BharatPeGroup द्वारा एक कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी पहल Corporate Social Responsibility Initiative 'BharatPe Cares' के तहत लॉन्च की गई यह साझेदारी समावेशी, नवीन और विश्वसनीय फिनटेक समाधानों के माध्यम से जीवन को सशक्त बनाने के समूह के ब्रांड उद्देश्य के अनुरूप है। यह विशिष्ट पहल भारतपे कंपनी पेबैक के सीएसआर कार्यक्रम के तहत है।

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा छठी आर्थिक जनगणना के अनुसार भारत में कुल उद्यमियों में महिलाओं की संख्या केवल 13.76 प्रतिशत है, जो कुल 58.5 मिलियन उद्यमियों में से 8.05 मिलियन है। यह आंकड़ा बताता है, कि महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने की आवश्यकता है, और वे अपने सपनों का पालन कर सकें। इस बात को ध्यान में रखते हुए, साझेदारी का उद्देश्य भारत में पूरे परिदृश्य में महिला उद्यमियों के सामने आने वाली बाधाओं को दूर करना है, और एक समान खेल मैदान Playing Field की सुविधा प्रदान करना है, जिसमें महिलाओं को विकास के समान अवसरों का आनंद मिलता है।

इस घोषणा पर बात करते हुए भारतपे के सीएफओ और अंतरिम सीईओ नलिन नेगी BharatPe CFO and Interim CEO Nalin Negi ने कहा भारत एक स्टार्टअप और यूनिकॉर्न हब है, लेकिन देश में महिला उद्यमियों की हिस्सेदारी अभी भी कम है। मेरा दृढ़ विश्वास है, कि इसके लिए एक बड़ी अप्रयुक्त क्षमता है। भारत में महिलाओं के बीच उद्यमिता को अनलॉक करना। WEP के पास देश में महिला उद्यमिता को चलाने की दिशा में एक त्रुटिहीन निकाय है, और हमें महिला उद्यमियों को उनके व्यवसायों के विकास को उत्प्रेरित करने में सक्षम बनाने के हमारे साझा दृष्टिकोण पर उनके साथ साझेदारी करने पर गर्व है।

नलिन कहते हैं, एक स्वदेशी फिनटेक के रूप में, महिला सोलोप्रीनर्स और छोटे व्यवसाय मालिकों के साथ हमारे नियमित जुड़ाव ने हमें उनके सामने आने वाली चुनौतियों को समझने में मदद की है, सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय जानकारी, नेटवर्किंग चैनल, मेंटरशिप और धन उगाहने के अवसरों तक पहुंच की कमी है। साथ ही एक उद्योग रिपोर्ट के अनुसार भारत में महिला उद्यमी 2030 तक 150-170 मिलियन नौकरियां पैदा कर सकती हैं, जो कि पूरी कामकाजी उम्र की आबादी के लिए आवश्यक नई नौकरियों का 25 प्रतिशत से अधिक है। रोजगार सृजन के माध्यम से अर्थव्यवस्था और भारत को यूएस $ 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के रूप में बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। डब्ल्यूईपी के साथ हमारी साझेदारी का उद्देश्य मौजूदा अंतराल को दूर करने और महिला उद्यमियों के विकास में सहायता करने के लिए प्लग-एंड-प्ले डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास Development of Plug-and-Play Digital Infrastructure को सुविधाजनक बनाना है। 

साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए अन्ना रॉय मिशन निदेशक डब्ल्यूईपी Anna Roy Mission Director WEP ने कहा भारत में उद्यमशीलता का पारिस्थितिकी तंत्र फल-फूल रहा है, लेकिन महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों को अभी भी व्यवसायों को बढ़ाने के लिए बहुत अधिक समर्थन की आवश्यकता है, और सामाजिक पूर्वाग्रहों के कारण और भी बहुत कुछ। नेटवर्किंग चैनलों और सलाह के अवसरों से बाहर होने के कारण देश को एक अनुचित नुकसान का सामना करना पड़ता है। 

महिला उद्यमिता मंच एक सार्वजनिक-निजी पहल है, जिसका उद्देश्य विभिन्न हितधारकों के नेटवर्क का लाभ उठाकर महिला उद्यमियों को सहायता प्रदान करना है, जो पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा हैं। विचार यह है, कि इन्हें पूरे मंडल में निर्बाध रूप से जोड़ा जाए, सूचना विषमता को दूर किया जाए और महिलाओं को सही समय पर सही जानकारी देकर उन्हें सशक्त बनाया जाए। BharatPe Group के साथ साझेदारी के साथ WEP भागीदार संगठनों के इस विशाल और बढ़ते नेटवर्क में एक और महत्वपूर्ण हितधारक जोड़ता है, जो महिला उद्यमियों के लिए खेल के मैदान को समतल करने के साथ-साथ अधिक महिलाओं को अपना उद्यम शुरू करने के लिए फ़नल का विस्तार करने की दिशा में दोनों उद्योग के खिलाड़ियों के प्रयासों को संयोजित करने में मदद करेगा।

BharatPe क्षमता विकास का समर्थन करने और महिला उद्यमियों को अपने व्यवसायों को बढ़ाने के लिए आवश्यक डोमेन ज्ञान से लैस करने के लिए विशिष्ट क्षेत्रों के आसपास क्यूरेट किए गए शिक्षण स्रोतों के विकास की सुविधा प्रदान करेगा।