News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

BharatPe ने कोहिनूर बिस्वास को उपभोक्ता ऋण प्रमुख के रूप में नियुक्त किया

Share Us

386
BharatPe ने कोहिनूर बिस्वास को उपभोक्ता ऋण प्रमुख के रूप में नियुक्त किया
06 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

BharatPe ने कोहिनूर बिस्वास Kohinoor Biswas को उपभोक्ता ऋण देने का अपना प्रमुख नियुक्त किया है। कंपनी ने अपने बयान में कहा कि वह भारतपे के क्रेडिट-फर्स्ट कंज्यूमर वर्टिकल पोस्टपे बिजनेस BharatPe's Credit-first Consumer Vertical Postpay Business का नेतृत्व करने के लिए जिम्मेदार होंगे।

BharatPe में शामिल होने से पहले बिस्वास ने ICICI बैंक में क्रेडिट कार्ड पोर्टफोलियो के प्रमुख के रूप में कार्य किया। 14 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ उन्होंने पहले एचडीएफसी बैंक में क्रेडिट कार्ड पोर्टफोलियो के वर्टिकल हेड के रूप में काम किया। उन्होंने Intellect Design Arena Ltd, JP Morgan Chase और American Express जैसी कंपनियों के साथ भी काम किया है।

कोहिनूर भारतीय प्रबंधन संस्थान-कलकत्ता के पूर्व छात्र BharatPe के CFO और अंतरिम CEO नलिंग नेगी को रिपोर्ट करेंगे।

इस साल की शुरुआत में दिल्ली स्थित फिनटेक ने भी अपर्णा कुप्पुस्वामी को मुख्य जोखिम अधिकारी और संदीप इंदुरकर को बैंकिंग और गठबंधन के मुख्य व्यवसाय अधिकारी के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की थी।

नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए नेगी ने कहा पोस्टपे हमारा उपभोक्ता व्यवसाय अपने लॉन्च के बाद से एक बड़ी सफलता की कहानी रहा है, और आज लगभग 5000 करोड़ रुपये का वार्षिक टीपीवी देखता है। मेरा मानना है, कि विघटनकारी उत्पादों को बनाने का एक बड़ा अवसर है। जेन जेड और मिलेनियल ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला को पूरा करता है। मुझे भारतपे परिवार में कोहिनूर बिस्वास का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है, और मैं पोस्टपे 2.0 के निर्माण के लिए उनके साथ साझेदारी करने के लिए उत्सुक हूं।

BharatPe लगभग 1 करोड़ व्यापारियों की सेवा करने और प्रति माह 300 मिलियन से अधिक UPI लेनदेन को संसाधित करने का दावा करता है, जिसमें वार्षिक लेनदेन संसाधित मूल्य 24 बिलियन डॉलर से अधिक है। कंपनी का कहना है, कि उसने पहले ही ₹8000 करोड़ के करीब के ऋणों के वितरण की सुविधा प्रदान कर दी है, जबकि BharatPe का POS व्यवसाय अपनी मशीनों पर सालाना $3.5 बिलियन से अधिक का भुगतान करता है।

अक्टूबर 2021 में लॉन्च किया गया, पोस्टपे 5000 करोड़ के करीब वार्षिक टीपीवी का दावा करता है। जनवरी 2023 में BharatPe Group को एक ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर Online Payment Aggregator के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक Reserve Bank of India से सैद्धांतिक रूप से मंजूरी मिली। BharatPe ने अब तक इक्विटी फंडिंग में $583 मिलियन जुटाए हैं।

इसके अलावा कंपनी ने हाल ही में अचल मित्तल के स्वामित्व वाली एनबीएफसी ट्रिलियन लोन्स में 51% हिस्सेदारी हासिल की है। यह सौदा 300 करोड़ का था।

FY22 के दौरान कंपनी ने वित्तीय वर्ष 21 में 119 करोड़ की तुलना में समेकित आधार पर परिचालन से राजस्व में 457 करोड़ पोस्ट किया। FY22 के दौरान घाटा पिछले वित्त वर्ष में 1619 करोड़ से बढ़कर 5611 करोड़ हो गया।