News In Brief Auto
News In Brief Auto

 Bharat-NCAP मानदंडों को अनिवार्य नहीं बनाना चाहिए-आरसी भार्गव

Share Us

412
 Bharat-NCAP मानदंडों को अनिवार्य नहीं बनाना चाहिए-आरसी भार्गव
29 Jun 2022
min read

News Synopsis

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता Big Car Manufacturer मारुति सुजुकी Maruti Suzuki के चेयरमैन आरसी भार्गव Chairman RC Bhargava का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि सरकार को भारत में  भारत-एनसीएपी Bharat-NCAP मानदंडों को अनिवार्य Norths Mandatory नहीं बनाना चाहिए। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के न्यू कार एसेसमेंट प्रोग्राम Union Minister for Road Transport and Highways (भारत एनसीएपी) को मंजूरी देने के बाद भार्गव ने यह बयान सामने आया है।

आरसी भार्गव ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि भारतीय बाजार Indian Market पश्चिमी, पूर्ण विकसित बाजारों से बहुत अलग है। वहां इस तरह के एनसीएपी बेंचमार्क आम हैं। भार्गव ने कहा कि एनसीएपी भारत में अनिवार्य नहीं होना चाहिए क्योंकि यह यूरोपीय बाजार से काफी अलग है। उन्होंने कहा, NCAP अनिवार्य नहीं होना चाहिए, भारत यूरोपीय बाजार European Market से अलग है।

हम यूरोप के सड़क सुरक्षा उपाय का पालन Road Safety Measures Followed नहीं कर सकते हैं, हमें यह देखना चाहिए कि दोपहिया चलाने वालों को बेहतर परिवहन देने के लिए क्या किया जा सकता है। हम भारत में अपने सभी वाहनों में सुरक्षा के यूरोपीय मानकों का पालन European Standards of Safety नहीं कर सकते, क्योंकि हम इसे दोपहिया वाहनों पर लागू नहीं कर सकते।

क्या हम दोपहिया वाहन मालिकों को सुरक्षा के दायरे से बाहर छोड़कर इसे सिर्फ अमीर लोगों पर लागू करने जा रहे हैं? उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से, हमें यह देखना चाहिए कि दोपहिया वाहनों Two Wheeler vehicles का प्रयोग करने वाले लोगों को बेहतर परिवहन देने के लिए क्या किया जा सकता है।