News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत टेक्स 2024 भारत में कपड़ा क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा

Share Us

286
भारत टेक्स 2024 भारत में कपड़ा क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा
13 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

भारत टेक्स 2024 एक वैश्विक कपड़ा कार्यक्रम है, जो 26-29 फरवरी 2024 तक नई दिल्ली में भारत मंडपम और यशोभूमि में आयोजित होने वाला है। यह आयोजन कपड़ा मंत्रालय Ministry of Textiles, भारत सरकार और कंसोर्टियम ऑफ टेक्सटाइल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल द्वारा आयोजित किया जाता है। यह प्रमुख राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कपड़ा संघों, कॉर्पोरेट संस्थाओं और भारतीय राज्यों के साथ साझेदारी लाता है।

इस आयोजन में उत्तर प्रदेश को 'साझेदार राज्य' और मध्य प्रदेश को 'सहायक भागीदार राज्य' के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। ये साझेदारियाँ कपड़ा उद्योग को उत्प्रेरित करने और इन राज्यों में वस्त्रों की विरासत को प्रदर्शित करने के लिए तैयार हैं। सहयोग का उद्देश्य नवाचार और भारत की समृद्ध कपड़ा विरासत को प्रदर्शित करना और वैश्विक कपड़ा उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए स्थायी प्रथाओं को पेश करना है।

Bharat Tex 2024 पीएम मोदी के 5एफ विजन का प्रतीक है, जो 'मेक इन इंडिया' की भावना को अपने मूल में रखता है, जो फार्म से फाइबर से फैक्ट्री से फैशन से फॉरेन तक है। इस आयोजन को वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा कपड़ा आयोजन माना जाता है, जिसमें 40 से अधिक देशों के 3000+ प्रदर्शक और 40,000 से अधिक आगंतुक शामिल होंगे।

भारत टेक्स 2024 के साथ सहयोग करने वाले घरेलू कपड़ा संघों में भारतीय कपड़ा उद्योग परिसंघ (CITI), दक्षिणी भारत मिल्स एसोसिएशन (SIMA), तिरुप्पुर एक्सपोर्ट एसोसिएशन (TEA), एक्सेसरीज एंड ट्रिम्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (ATMA) शामिल हैं। क्लॉथिंग मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीएमएआई), ब्रांड्स एंड सोर्सिंग लीडर्स एसोसिएशन (बीएसएलए), यार्न एथिकली एंड सस्टेनेबल सोर्स्ड, दक्षिणी गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसजीसीसीआई), गारमेंट्स एक्सपोर्टर्स एंड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (जीएमईए), स्क्रीन प्रिंटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसपीएआई), पॉलिएस्टर टेक्सटाइल अपैरल इंडस्ट्री एसोसिएशन (पीटीएआईए), डेनिम मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (डीएमए), इंडियन इंटरनेशनल गारमेंट फेयर (आईआईजीएफ), और हिंदुस्तान चैंबर ऑफ कॉमर्स (एचसीसी)। अंतर्राष्ट्रीय मोर्चों पर प्रतिष्ठित संगठनों में बांग्लादेश गारमेंट मैन्युफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन (बीजीएमईए) और इंटरनेशनल टेक्सटाइल मैन्युफैक्चरर्स फेडरेशन (आईटीएमएफ) शामिल हैं।

आदित्य बिड़ला ग्रुप के बिजनेस डायरेक्टर एच के अग्रवाल H K Agarwal Business Director Aditya Birla Group ने कहा "मैं कपड़ा क्षेत्र को समर्पित अपनी तरह के पहले प्रमुख वैश्विक कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए भारत सरकार को बधाई देता हूं।"

राजन डी. उदेशी अध्यक्ष-पॉलिएस्टर चेन रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने कहा भारत में बड़े पैमाने पर होने वाले आगामी भव्य कपड़ा कार्यक्रम में एक प्रमुख भागीदार बनकर खुश और गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। हमारे उत्साह की कोई सीमा नहीं है, क्योंकि हम खुद को अपने आदरणीय प्रधान मंत्री द्वारा समर्थित 5एफ विजन के साथ जोड़ रहे हैं, एक ऐसा विजन जो भारत टेक्स 2024 के तत्वावधान में स्पष्ट रूप से जीवन में आ रहा है।

भारत टेक्स 2024 का लक्ष्य भौगोलिक सीमाओं से परे प्रगति को उत्प्रेरित करना और कपड़ा उद्योग में एक पावरहाउस के रूप में भारत की स्थिति को बढ़ाना है। यह आयोजन ज्ञान के आदान-प्रदान, तकनीकी नवाचार और टिकाऊ प्रथाओं पर केंद्रित होगा। सामूहिक प्रयास आपसी वृद्धि और विकास के लिए अनुकूल वातावरण का पोषण करते हुए कपड़ा उद्योग के परिदृश्य को फिर से परिभाषित करेंगे। भारत टेक्स 2024 और कपड़ा संघों और प्रमुख कॉर्पोरेट संस्थाओं के बीच यह साझेदारी कपड़ा क्षेत्र को एक परिवर्तनकारी प्रक्षेपवक्र की ओर आगे बढ़ाने की अपनी साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।