News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत टेक्स 2024 एक्सपो भारत को वैश्विक टेक्सटाइल पावरहाउस के रूप में स्थापित करेगा: पीयूष गोयल

Share Us

290
भारत टेक्स 2024 एक्सपो भारत को वैश्विक टेक्सटाइल पावरहाउस के रूप में स्थापित करेगा: पीयूष गोयल
21 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल Union Minister Piyush Goyal ने अब तक के सबसे बड़े कपड़ा आयोजन भारत टेक्स 2024 के आयोजन की पहल के लिए कपड़ा क्षेत्र के उद्योग निकायों की सराहना की। वह नई दिल्ली के वाणिज्य भवन में शो के लिए पर्दा उठाने वाले कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। कि भारत टेक्स 2024 एक्सपो सिर्फ एक कार्यक्रम नहीं है, बल्कि वैश्विक कपड़ा महाशक्ति बनने के लिए भारत की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। उन्होंने कहा नवाचार, सहयोग और मेक इन इंडिया Make in India की भावना को अपने मूल में रखते हुए यह एक्सपो हमारे 5एफ विजन फार्म से फाइबर से फैक्ट्री से फैशन से फॉरेन तक का प्रतीक है, जो न केवल भारत के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए उत्पाद बनाता है। कि प्रमुख कार्यक्रम भारत टेक्स 2024 एक्सपो उद्योग के विकास को बढ़ावा देगा और वैश्विक कपड़ा उद्योग में एक परिपक्व, प्रतिस्पर्धी वैश्विक सोर्सिंग गंतव्य के रूप में भारत की क्षमता को प्रदर्शित करेगा। मंत्री ने कार्यक्रम में मेला लोगो, वेबसाइट और वीडियो भी लॉन्च किया। उन्होंने उद्योग जगत से इस आयोजन का उपयोग भारत की वैश्विक शक्तियों, इसकी स्थिरता पहलों के साथ-साथ मूल्य श्रृंखला में इसकी ताकत को उजागर करने के लिए करने का आग्रह किया।

प्रमुख कार्यक्रम "भारत टेक्स 2024" 26-29 फरवरी 2024 को अत्याधुनिक विश्व स्तरीय प्रतिष्ठित स्थलों भारत मंडपम प्रगति मैदान और यशोभूमि आईआईसीसी, द्वारका, नई दिल्ली में आयोजित होने वाला है। इस शानदार कपड़ा कार्यक्रम के आयोजन के लिए 2,00,000 वर्गमीटर से अधिक प्रदर्शनी क्षेत्र का उपयोग किया जाएगा।

भारत टेक्स 2024 को वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा कपड़ा आयोजन माना गया है, जिसमें 40 से अधिक देशों के प्रदर्शक और खरीदार शामिल होंगे। भारत टेक्स 2024 भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और कपड़ा परंपराओं से लेकर नवीनतम तकनीकी नवाचारों तक संपूर्ण कपड़ा उद्योग मूल्य श्रृंखला का एक व्यापक प्रदर्शन होगा। 40 देशों के 1,000 से अधिक प्रदर्शकों और 30,000 से अधिक आगंतुकों के साथ इस मेगा इवेंट में ज्ञान सत्र, सेमिनार और सम्मेलन, सीईओ गोलमेज सम्मेलन, बी 2 बी और जी 2 जी बैठकें, इसके अलावा रणनीतिक निवेश घोषणाएं, उत्पाद लॉन्च और सहयोग शामिल होंगे जो कपड़ा उद्योग को फिर से परिभाषित करेंगे। वैश्विक स्तर। लाइव प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रम और फैशन प्रस्तुतियाँ एक असाधारण रचनात्मक और आकर्षक वातावरण प्रदान करेंगी, जो भारत के दिल से उत्पन्न होने वाले कपड़ा, फैशन, स्थिरता और शैली के क्षेत्रों में अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगी। और साथ ही ब्रांड प्रदर्शनियां, फैशन शो, स्थिरता कार्यशालाएं और विशेषज्ञ वार्ता इस आयोजन के अन्य मुख्य आकर्षण होंगे। भारत टेक्स 2024 को भारत की संपूर्ण कपड़ा मूल्य श्रृंखला को स्थापित करने और प्रदर्शित करने और फैशन, पारंपरिक शिल्प और स्थिरता पहल की ताकत को उजागर करने के लिए एक समेकित और अद्वितीय मंच के रूप में योजनाबद्ध किया जा रहा है।

भारत टेक्स 2024 सिर्फ एक प्रदर्शनी नहीं होगी, बल्कि एक गहन अनुभव होगा। यह एक्सपो वैश्विक निवेशकों और खरीदारों Expo Global Investors and Buyers के लिए भारत में उपलब्ध कई मौजूदा और उभरते अवसरों, मजबूत बुनियादी ढांचे, आकर्षक प्रोत्साहन और अन्य लाभों को उजागर करने के अलावा भारतीय और वैश्विक कपड़ा क्षेत्र के प्रमुख खिलाड़ियों को एक साथ लाने का एक अनूठा मंच होगा। यह वैश्विक निवेशकों और खरीदारों के लिए एक वैश्विक निर्माता और उपभोक्ता बाजार Global Producer and Consumer Market के रूप में भारत की ताकत का पता लगाने के लिए एक अद्वितीय मंच का भी प्रतिनिधित्व करेगा।

यह आयोजन एक उद्योग-आधारित पहल है, और इसे 11 कपड़ा-संबंधित निर्यात संवर्धन परिषदों (ईपीसी) और अन्य उद्योग निकायों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित करने का प्रस्ताव है। परिधान निर्यात संवर्धन परिषद (एईपीसी) के अध्यक्ष नरेन गोयनका और मानव निर्मित और तकनीकी कपड़ा निर्यात संवर्धन परिषद (एमएटीईएक्सआईएल) के अध्यक्ष भद्रेश दोधिया ने मेले में प्रस्तावित गतिविधियों पर विस्तृत प्रस्तुति दी।

पर्दा उठाने वाले कार्यक्रम में उद्योग संघों, कपड़ा क्षेत्र के उद्योग जगत के नेताओं के अलावा मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।