News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन राइट्स इश्यू के जरिए 18,000 करोड़ जुटाएगी

Share Us

760
भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन राइट्स इश्यू के जरिए 18,000 करोड़ जुटाएगी
30 Jun 2023
min read

News Synopsis

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड Bharat Petroleum Corporation Limited अपनी शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन परियोजनाओं को वित्तपोषित करने के लिए राइट्स इश्यू के माध्यम से 18,000 करोड़ रुपये तक जुटा रहा है।

सरकार जिसके पास ईंधन विपणन और रिफाइनिंग कंपनी Fuel Marketing & Refining Company का लगभग 53 प्रतिशत हिस्सा है, राइट्स इश्यू की सदस्यता लेने की संभावना है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Union Finance Minister Nirmala Sitharaman ने अपने 2023 के बजट भाषण में देश के ऊर्जा परिवर्तन और शुद्ध शून्य उद्देश्यों Energy Conversion and Net Zero Objectives को प्राप्त करने के लिए 35,000 करोड़ रुपये के परिव्यय की घोषणा की थी।

इससे तीन सरकारी ईंधन खुदरा विक्रेताओं: बीपीसीएल BPCL, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की नवीकरणीय ऊर्जा की योजनाओं Renewable Energy Plans of Indian Oil Corporation and Hindustan Petroleum Corporation Limited को समर्थन मिलने की उम्मीद है। सरकार ने यह घोषणा नहीं की है, कि 35,000 करोड़ रुपये को तीन ईंधन खुदरा विक्रेताओं के बीच कैसे विभाजित किया जाएगा।

एक नियामक फाइलिंग में बीपीसीएल ने कहा कि उसके बोर्ड ने बुधवार को हुई बैठक में 18,000 करोड़ रुपये से अधिक की पूंजी जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

यह पूंजी रिकॉर्ड तिथि पर निगम के पात्र इक्विटी शेयरधारकों को राइट्स इश्यू के आधार पर इक्विटी शेयर जारी करके जुटाई जाएगी।

राइट्स इश्यू की विस्तृत शर्तें, जिनमें इश्यू कीमत, राइट्स एंटाइटेलमेंट, रिकॉर्ड तिथि, समय और भुगतान की शर्तें शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं, उचित समय पर बोर्ड की मंजूरी के बाद अलग से सूचित की जाएंगी।

आईओसी जो एक राइट्स इश्यू लॉन्च करने की भी योजना बना रही है, और पिछले हफ्ते अपनी अधिकृत शेयर पूंजी को दोगुना कर 30,000 करोड़ रुपये करने की मंजूरी दे दी। एचपीसीएल जो कि राज्य के स्वामित्व वाली तेल और प्राकृतिक गैस निगम Oil and Natural Gas Corporation के स्वामित्व में है, कि वह राइट्स इश्यू लॉन्च करने की योजना बना रही है। पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया कि पूंजी निवेश पाने के लिए सरकार को तरजीही शेयर आवंटन किया जाएगा।

बीपीसीएल के शेयर बुधवार को बीएसई पर 365.20 रुपये पर बंद हुए, जो पिछले बंद के मुकाबले 1.39 प्रतिशत की बढ़त है।

बीपीसीएल की बिकवाली रुकी हुई है; नवंबर 2019 में कैबिनेट ने पहली बार डाउनस्ट्रीम तेल कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचने की केंद्र की योजना को मंजूरी दी।

ईंधन विपणन मार्जिन में सुधार और बेहतर रिफाइनिंग मार्जिन के बाद जनवरी-मार्च तिमाही में पीएसयू का शुद्ध लाभ दोगुना से अधिक हो गया।

मजबूत तिमाही प्रदर्शन के कारण कंपनी ने पूरे वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 1,870.10 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया।