facebook-pixel
Coursera Image_2

Best motivational speakers

Share Us

593
Best motivational speakers
03 Feb 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज हम दुनियाँ के शीर्ष motivational speakers कि बात कर रहें हैं, लेकिन एक बात समझना बेहद जरूरी है कि speaker अपनी बातों से यही प्रयास करता है कि उसके जीवन से प्रेरणा लेकर शायद किसी के जीवन में कोई उम्मीद, कोई आशा अपनी जगह बनाए। शायद कोई अपने समय की उस सीमा पर खड़ा हो जहाँ कभी वह खड़े थे पर उन्होंने अपनी सहायता स्वयं की और यही बात वह अपनी motivational talks में बताने का प्रयास करतें हैं। इस श्रेणी में कई वक्ताओं को शामिल किया जा सकता है, फिलहाल आज के इस लेख ने आपको इन सभी को जानने और समझने का अवसर मिलेगा।

Podcast

Continue Reading..

आज हम शीर्ष motivational  speakers कि बात कर रहें हैं, लेकिन एक बात समझना बेहद जरूरी है कि speaker अपनी बातों से यही प्रयास करते हैं कि उसके जीवन से प्रेरणा लेकर शायद किसी के जीवन की कोई उम्मीद, कोई आशा अपनी जगह बनाए। शायद कोई अपने समय कि उस सीमा पर खड़ा हो जहाँ कभी वह खड़े थे पर उन्होंने अपनी सहायता स्वयं की और यही बात वह अपनी motivational talks में बताने का प्रयास करतें हैं।

1-मुनीबा मज़ारी 

motivational speaker, कार्यकर्ता, गायिका, model या lady of pakistan, इन्हें कई सारी पदवियों से नवाज़ा गया है लेकिन जिस बात ने इन्हें लोगों के दिलों में जगह दी और लोकप्रिय बनाया वह है इनकी ज़िंदगी जीने का जज्बा, लोगों के बीच अपनी बातों से और अपने जीवन के किस्सों से साहस भरने की काबिलियत। यानी एक motivational speaker के तौर पर पहचान। कोई भी व्यक्ति दूसरों को साहस तभी दे पाता है जब वह अपने जीवन में कुछ खट्टे-मीठे लम्हों से होकर गुज़रा हो और मुनीबा मज़ारी के जीवन में सिर्फ वह लम्हा आया ही नही बल्कि उनके जीवन के उस एक हादसे ने उनके जीवन को बदलकर रख दिया। 18 वर्ष की उम्र में शादी फिर एक car हादसे में पति की मौत और उनके शरीर का paralysed होना। एक हादसा और ज़िंदगी का यूं बदल जाना फिर भी मुनीबा से हिम्मत नहीं हारी, धीरे-धीरे खुद को और अपनी परिस्थियों को संभाला। एक motivational speaker के तौर पर इनके बहुत सारे  videos youtube पर उपलब्ध हैं, जिसको देखकर अनुभव होता है कि इन्होंने कितने लोगों को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी है।  इन्होंने कई सारे shows में शिरकत की है, जैसे-tedtalk इस्लामाबाद, Entrepreneurs Organization Network, Pakistan, Motivational speech at Army Public School, Peshawar and Combined Military Hospital, Peshawar, Motivational speech at Bank Alfalah Training Centre, Lahore

-इन्हे Women Entrepreneurship Day पर  National University of Science and Technology Business School में अतिथि वक्ता के तौर पर बुलाया गया। 

इनके हिस्से कई पुरस्कार भी हैं- BBC द्वारा 100 Inspirational Women of 2015 

  -500 most influential Muslims of the world

  -UN GoodWill Ambassador for UN Women बनने वाली पहली पाकिस्तानी                         

  -Forbes 30 Under 30 - 2016

  -The Karic Brothers Awards 2017 in Serbia by The Karic Foundation


2-wayne dyer

Pulling Your Own Strings और 40 से अधिक पुस्तकों के लेखक wayne dyer ने कहा था -  जोश/जुनून एक जज्बा है, एक ऐसा जज़्बा जो आपको बताता है कि आपको यही करना है। इससे फर्क  नहीं पड़ता कि कोई क्या कहता है और यह जज़्बा इतना शक्तिशाली होता है कि इसे नकारा नही जा सकता। मैं अपने परम आनंद का अनुसरण करूँगा और इस परम आनद कि अनुभूति के भाव के लिए ही कार्य करूंगा। 

भला ऐसी सोच रखने वाला व्यक्ति प्रेरक व्यक्तित्व कैसे नहीं होता। इनकी लिखी पुस्तक - the sky is the limit को कौन भूल सकता है। अब यह हमारे बीच नहीं रहें लेकिन इनके कार्य,विचार और पुस्तकें अब भी इनका व्यक्तित्व बताती है। इनसे जुड़े कार्यों को समझने के लिए इनकी website https://www.drwaynedyer.com/ पर जा सकतें हैं । wayne dyer को इनके प्रशंसक- प्रेरणा के जनक (father of motivation) कहते थे। बच्चों के लिए भी कई पुस्तकें लिखी और television व कई फिल्मों में भी सहयोग दिया। 

3-जय शेट्टी 

इनके विषय में बात करते ही सबसे पहले इनकी लिखी पुस्तक का ख्याल आता है- Think like a monk, इसके अलावा इनकी कही बात जो हर जगह लोकप्रिय हो चुकी है-अपना उद्देश्य ढूँढो (Find a purpose), हर motivational speaker की  तरह जय शेट्टी भी कहते हैं कि इनके जीवन के शुरुआती अनुभव बहुत कड़वे थे। इन्हे 40 कंपनियों ने reject किया, जो corporate नौकरी मिली उससे संतुष्ट नहीं थे। बहुत कुछ करना था, सोचना था और दुनिया के सामने खुद को रखना था पर शुरुआत कहाँ से करें यह नहीं पता था। motivational speeches में जो कुछ भी इन्होंने अपनी ज़िंदगी से सीखा वह सबकुछ यह लोगों से बांटते भी हैं जैसे, 21 वर्ष की आयु में भिक्षु (monk ) बनना आदि और अब यह लोगों को उनके जीवन उद्देश्य (find  their purpose ) को समझने में सहायता का भी हर संभव प्रयास करतें हैं। इनके हिस्से में भी कई उपलब्धियाँ हैं - 2X STREAMY AWARDS WINNER

   -ON PURPOSE HEALTH PODCAST

   -FORBES 30 UNDER 30

    -OVER 7 BILLION youtube VIEWS

4--संदीप माहेश्वरी 

भारत का शायद ही कोई ऐसा विद्यार्थी या युवा शख्स होगा जिसने संदीप माहेश्वरी का नाम न सुन हो या youtube पर इनके videos ना देखे हों, युवाओं के बीच इनकी इतनी लोकप्रियता है कि आये दिन इन्हें विश्वविद्यालयों में अतिथि वक्ता के तौर पर बुलाया जाता है। अपने पारिवारिक व्यवसाय में हानि हो  जाने के बाद इन्होंने हर तरीके के व्यापार में हाथ आजमाया-multi level marketing, घर में उपयोग की जाने वाली वस्तुओं कि marketing यानि लगभग हर तरीके का व्यापार। इन्होंने अपने जीवन में असफलता और संघर्ष का दौर इतना अधिक देखा कि किसी कि भी हिम्मत टूट जाएगी लेकिन संदीप माहेश्वरी का कहना था कि वह संघर्ष का दौर नहीं था बल्कि वह तो सीखने का दौर था। वह जीवनरूपी पुस्तक को पढ़ रहे थे ,सीख रहे थे, समझ रहे थे। वर्ष  2006 में 26 वर्ष की उम्र में उन्होंने multi level कार्य की चुनौती स्वीकारी और imagesbazaar launch करके खुद इसके counsellor, photographer, telecaller बने। आज imagesbazaar विश्व में स्थापित हो चुका है। इनके motivational speech से इतना साहस और प्रेरणा मिलती है कि स्वयं एक icon बन चुके हैं। हर बार इनकी speech एक नई philosophy दे जाती है, उनका मानना है कि-अगर आपके पास आपकी आवश्यकता से अधिक है तो यह उनके साथ बाँटों, जिन्हे उसकी आवश्यक है।  website -sandeep maheshwari. com 

सम्मान व पुरस्कार -creative Entrepreneur of the Year 2013 by Entrepreneur India Summit

  -One of India's Most Promising Entrepreneurs by "Business World" magazine

  -Star Youth Achiever Award instituted by the Global Youth Marketing Forum -Young Creative Entrepreneur Award by the British Council, a division of the British High Commission

   -Pioneer of Tomorrow Award by the "ET Now" television channel

5-Jim rohn 

एक समय पर बेहद सफल sales कंपनी nutrabio के vice president रहे jim rohn का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। विश्व के बेहतरीन और लोकप्रिय motivational speakers में इनका नाम काफी ऊंचा है। इनके एक नहीं बल्कि अनगिनत विचार हैं जो मानव जाती के लिए प्रेरणास्रोत का काम कर रहे हैं जैसे उनकी ant philosophy, अमेरिका के top most motivational speakers में गिने जाने वाले जिम रौन इसे “Ant Philosophy” कहते थे।

“कई सालों से मैं बच्चों को एक simple लेकिन बहुत ही powerful concept के बारे में बताता आ रहा हूँ- इसे Ant Philosophy कहते हैं। मेरे सोचना है कि सभी को चींटियों को पढ़ना चाहिए।

उनकी बड़ी गजब की चार भाग की philosophy है, और यह है पहला भाग :      

अगर वो कहीं जा रही हैं और आप उनको रोकने की कोशिश करें तो वे दूसरा रास्ता खोजने लगती हैं।  वे ऊपर से चढाई करेंगी, वे नीचे से चली जायेंगी, और वे घूम कर चली जायेंगी, वे कोई न कोई रास्ता खोजती रहेंगी। कितनी स्पष्ट  philosophy है, कभी हार नहीं मानना…जहाँ जाना है वहां जाने के लिए रास्ता खोजते रहना।

दूसरा भाग- चींटियाँ गर्मी के समय जाड़े का खाना जुटाती रहती हैं। यह बतातीं हैं कि realistic होना ज़रूरी है। गर्मी में आपको तूफानों के बारे में सोचना होता है। जब आप रेत और सूरज का आनंद ले रहे हों तब आपको पत्थरों के बारे में सोचना होता है। आगे की सोचिये।

तीसरा भाग - सर्दियों में चींटियाँ खुद को याद दिलाती हैं, ऐसा ज्यादा दिनों तक नहीं रहेगा, हम जल्द ही यहाँ से बाहर होंगे और पहले गरम दिन चींटियाँ बाहर निकल आती हैं। अगर फिर से ठण्ड बढ़ जाती है तो वे वापस चली जाती हैं, लेकिन फिर जैसे ही दिन गरम होता ही वे वापस निकल आती हैं।

चौथा और आखरी भाग- कभी हार न मानो।

6-eric thomas 

eric thomas एक अमेरिकी motivational speaker हैं। इन्होंने भी अपने अनुभवों और जीवन की परिस्थितियों से प्रेरणा लेकर जनहित में सहायता के प्रयास किये हैं। इनकी लिखी पुस्तकें- The Secret to Success (2011)

 -Greatness Is Upon You: Laying the Foundation (Kindle Edition, 2014) 

 -Average Skill Phenomenal Will (2016)

 -You Ain't the Boss of Me (2019)

इस श्रेणी में कई वक्ताओं को शामिल किया जा सकता है, जैसे- Nick Vujicic, Brian Tracy, Dave Ramsey, Tony Robbins, Eckhart Tolle, Robert Kiyosaki,  Les Brown, T. Harv Eker आदि । फिलहाल आज के इस लेख ने आपको इन सभी को जाने और समझने का अवसर दिया होगा, यही आशा है ।