बर्नार्ड अरनॉल्ट 210 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने

Share Us

941
बर्नार्ड अरनॉल्ट 210 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने
14 Apr 2023
7 min read

News Synopsis

बर्नार्ड अरनॉल्ट Bernard Arnault 210 बिलियन अमरीकी डालर के नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। एनटीडीवी समाचार रिपोर्ट के अनुसार ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार उन्होंने शीर्ष स्थान हासिल करने और टेस्ला के संस्थापक को दूसरे स्थान पर धकेलने के लिए एलोन मस्क Elon Musk से आगे निकल गए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स Bloomberg Billionaires Index के अनुसार बर्नार्ड के परिवार के पास LVMH की शेयर पूंजी का 48% हिस्सा है, उनका भाग्य गुरुवार को 12 बिलियन अमरीकी डालर से बढ़कर लगभग 210 बिलियन अमरीकी डालर हो गया, जो एक रिकॉर्ड उच्च और उनकी दूसरी सबसे बड़ी एकल-दिवसीय वृद्धि है। इस बीच एलोन की हैसियत 3.8 अरब डॉलर की बढ़त के बाद 180 अरब डॉलर हो गई।

बर्नार्ड इस महीने की शुरुआत में एलोन और Amazon.com इंक के जेफ बेजोस Jeff Bezos में शामिल हो गए थे, जिनकी संपत्ति 200 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक हो गई है। वह उपलब्धि हासिल करने वाले अमेरिका के बाहर पहले व्यक्ति हैं।

लुई वुइटन हैंडबैग Louis Vuitton Handbags, मोएट एंड चंदन शैम्पेन Moet & Chandon Champagne और क्रिश्चियन डायर गाउन Christian Dior Gown के निर्माता द्वारा प्रकाशित त्रैमासिक बिक्री पर निवेशकों की खुशी के बाद 74 वर्षीय बर्नार्ड की निवल संपत्ति में वृद्धि देखी गई। पेरिस ट्रेडिंग में एलवीएमएच के शेयरों में 5.7% की वृद्धि दर्ज की गई, जिससे यह 444 बिलियन यूरो के बाजार पूंजीकरण Market Capitalization के साथ दुनिया की शीर्ष 10 कंपनियों में शामिल हो गया।

एलवीएमएच का प्रदर्शन चीनी दुकानदारों द्वारा महामारी लॉकडाउन Pandemic Lockdown से उभरने के बाद महंगे सामानों पर छींटाकशी करने से प्रेरित था। कंपनी ने अमेरिका में थोड़ी मंदी के साथ भी सभी क्षेत्रों में वृद्धि दर्ज की।

इस बीच एलोन की संपत्ति 340 बिलियन अमरीकी डालर के चरम पर पहुंचने के बाद से घट गई, क्योंकि मांग को बढ़ावा देने के लिए उन्हें अपनी इलेक्ट्रिक कार टेस्ला Electric Car Tesla की कीमतों में कटौती करनी पड़ी। इसके अलावा ट्विटर और स्पेसएक्स Twitter and SpaceX अन्य दो कंपनियां जो वह चलाती हैं, इस तिमाही में नकदी प्रवाह सकारात्मक हो सकती हैं, मस्क ने इस सप्ताह एक साक्षात्कार में कहा।