News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

बंगाल सरकार का इन वाहनों के अतिरिक्त कर में छूट का ऐलान

Share Us

372
बंगाल सरकार का इन वाहनों के अतिरिक्त कर में छूट का ऐलान
28 May 2022
7 min read

News Synopsis

पश्चिम बंगाल West Bengal में सरकार ने शुक्रवार को दो और चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों और सीएनजी CNG से चलने वाली सभी गाड़ियों की सभी टैक्स में छूट Tax Rebate की घोषणा कर दी है। यह छूट 1 अप्रैल 2022 से 31 मार्च 2024 तक के लिए दी गई है। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि इससे सभी इलेक्ट्रिक और सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों की रोड प्राइस Road Price में कमी आएगी। 

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल सरकार Government of West Bengal ने आम जनता को राहत देने व स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए बड़ी घोषणा की है। इलेक्ट्रिक वाहनों  Electric Vehicles और सीएनजी से चलने वाले वाहनों की सभी श्रेणियों के लिए पंजीकरण शुल्क Registration Fee मोटर वाहन Motor Vehicles और अतिरिक्त करों Additional Taxes में छूट दी जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि इससे ग्रीन एनर्जी से चलने वाले वाहनों की कई श्रेणियों की कीमतों में कमी आएगी। यह नियम उन वाहनों पर भी लागू होगा जो 1 अप्रैल 2022 और 25 मई यानि अधिसूचना जारी होने की तारीख के बीच पंजीकृत हुए हैं।

परिवहन विभाग के सचिव Transport Department Secretary द्वारा हस्ताक्षरित आदेश Signed Order में कहा गया है कि यह छूट 1 अप्रैल 2022 से 31 मार्च 2024 तक जारी रहेगी। यह 2022-23 के बजट प्रस्ताव के भी अनुरुप है। आदेश में कहा गया है कि बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों electric vehicles में निवेश को प्रोत्साहित करने, कार्बन फुटप्रिंट carbon footprint में कमी के लिए यह आवश्यक है। आदेश के अनुसार पेट्रोल Petrol और डीजल Diesel पर निर्भरता को कम करने के लिए भी वित्तीय छूट देने की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। उद्योगों पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों ने कहा कि पंजीकरण शुल्क और मोटर वाहन टैक्स में छूट देने से स्वच्छ ऊर्जा Clean Energy से चलने वाले वाहनों की मांग में बढ़ोतरी होगी।