इस वजह से वैश्विक स्तर पर लंबे समय तक रह सकती है उच्च मुद्रास्फीति

Share Us

310
इस वजह से वैश्विक स्तर पर लंबे समय तक रह सकती है उच्च मुद्रास्फीति
01 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

भारत India के केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India के मुताबिक, रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध Russia-Ukraine war और आर्थिक प्रतिबंधों का अर्थव्यवस्थाओं पर प्रभाव Effect of economic sanctions on economies पड़ने की वजह से वैश्विक स्तर Global level पर ऊंची मुद्रास्फीति High inflation अनुमान से अधिक समय तक रह सकती है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बृहस्पतिवार को जारी अपनी वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट Financial stability report (एफएसआर) में जानकारी देते हुए बताया कि यूरोप में चल रहे युद्ध और उच्च मुद्रास्फीति को काबू में करने के लिए वैश्विक केंद्रीय बैंकों Global central banks के सख्त निर्णय से वैश्विक आर्थिक परिदृश्य Global economic scenario प्रभावित हुआ है।

रिजर्व बैंक के मुताबिक, वैश्विक परिस्थितियों Global conditions के कारण घरेलू अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है लेकिन उसके बावजूद यह सुधार के रास्ते पर नजर आ रही है। रिपोर्ट के में आगे कहा गया है कि, ‘‘वित्तीय प्रणाली Financial system आर्थिक पुनरुद्धार Economic revival के लिए मजबूत और सहायक Strong and Subsidiaries बनी हुई है। बैंकों के साथ-साथ गैर-बैंकिंग संस्थानों Non-Banking Institutions के पास आकस्मिक झटकों को झेलने के लिए पर्याप्त पूंजी क्षमता है।’’

केंद्रिय बैंक ने रिपोर्ट में कहा कि, ‘‘उच्च मुद्रास्फीतिक दबाव, बाहरी कारकों और भू-राजनीतिक संकट External Factors and Geopolitical Crisis का सावधानीपूर्वक प्रबंधन करने के साथ नजदीक से निगरानी करने की जरूरत होती है।’’ आरबीआई ने बताया कि यूक्रेन में युद्ध और रूस पर वित्तीय प्रतिबंधों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था Global Economy को झटका दिया है, जो पहले से ही कोविड -19 महामारी Covid-19 Pandemic की लगातार लहरों से जूझ रही थी।