News In Brief Auto
News In Brief Auto

इस वजह से कार कंपनियों पर भड़के मंत्री नितिन गडकरी

Share Us

314
इस वजह से कार कंपनियों पर भड़के मंत्री नितिन गडकरी
29 Jun 2022
min read

News Synopsis

सोमवार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री Union Road Transport & Highways नितिन गडकरी Nitin Gadkari ने दोहरे मापदंड Double Standards अपनाने के लिए कार कंपनियों Car Companies की जमकर खबर ली। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हर इंसान की जिंदगी की वैल्यू Value of Life है लेकिन बहुत सारी कार कंपनियां विदेश में तो सुरक्षा मानकों  Safety Standards का ख्याल रखती हैं लेकिन भारत India में लोगों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ करती हैं।

गडकरी ने आगे कहा कि हमने कारों में छह एयरबैग को अनिवार्य Six Airbags Mandatory बनाने का निर्णय लिया है, यहां तक कि इकोनॉमिक मॉडल Economic Model में भी। लेकिन अब कुछ कंपनियां भारत में ऐसी कारें बना रही हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय मानकों International Standards के अनुरूप नहीं हैं। लेकिन वे उसी मॉडल को विदेशी बाजारों  Foreign Markets के लिए मानकों के अनुरूप बना रही हैं। मुझे यह कभी समझ नहीं आता।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की टिप्पणी, वाहन निर्माताओं के कुछ वर्गों की टिप्पणियों की पृष्ठभूमि में आई है, जो सभी कारों में छह एयरबैग अनिवार्य बनाने के सरकार के प्रस्ताव और भारत की कार सुरक्षा रेटिंग तंत्र Car Safety Rating Mechanism, भारत एनसीएपी को पेश करने के निर्णय की आलोचना कर रहे हैं। जबकि, सड़क परिवहन मंत्रालय Ministry of Road Transport अभी तक अंतिम अधिसूचना के साथ सामने नहीं आया है।