News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

BBK Group ने फोन बनाने के लिए Dixon Technologies और Karbonn Group के साथ साझेदारी की

Share Us

183
BBK Group ने फोन बनाने के लिए Dixon Technologies और Karbonn Group के साथ साझेदारी की
17 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

चीन की सबसे बड़ी मोबाइल फोन निर्माता बीबीके ग्रुप BBK Group ने अपने ओप्पो, वीवो और रियलमी स्मार्टफोन के उत्पादन के लिए डिक्सन टेक्नोलॉजीज और कार्बन ग्रुप Dixon Technologies and Karbonn Group जैसे भारतीय निर्माताओं के साझेदारी की। जो उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाने की इच्छुक है, और भारत सरकार के नियमों के अनुसार स्थानीय भागीदारों को शामिल करने के लिए प्रेरित किया गया है।

ओप्पो और वीवो की भारत में पहले से ही बड़ी विनिर्माण इकाइयां हैं। ये इकाइयां ओप्पो, वीवो, रियलमी, वनप्लस और आईक्यू जैसे बीबीके ग्रुप ब्रांडों की पूरी श्रृंखला बनाती हैं। और यह कदम भारत सरकार द्वारा अतीत में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के बावजूद आया है। कि पिछले कुछ वर्षों में कथित सीमा शुल्क और आयकर चोरी से लेकर मनी लॉन्ड्रिंग तक की बढ़ती जांच के बाद चीनी स्मार्टफोन कंपनियां क्षमता विस्तार के लिए अपने स्वयं के प्लांट में सीधे निवेश करने को लेकर सतर्क हैं।

ओप्पो और वीवो ने पीएलआई लाभ के लिए आवेदन नहीं किया है। कि जिन अनुबंध निर्माताओं ने पहले ही ऐसा कर लिया है, उनके साथ साझेदारी करने से उन्हें प्रतिस्पर्धी बनने में मदद मिलेगी, खासकर जब से प्रतिस्पर्धी सैमसंग पीएलआई लाभार्थी है। बीबीके ग्रुप 2022-23 में 81,870 करोड़ के राजस्व के साथ भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अग्रणी रहा।

सरकार चीनी मोबाइल फोन कंपनियों को विनिर्माण और वितरण के लिए स्थानीय भागीदारों के साथ सहयोग करने के साथ-साथ प्रमुख प्रबंधन पदों पर भारतीय अधिकारियों को नियुक्त करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इसका उद्देश्य चीन की कंपनियों के लिए भारत में अपनी मूल्य-संवर्धन गतिविधियों को बढ़ाना है, जैसे कि स्थानीय स्तर पर घटकों का उत्पादन करना।

पिछले महीने डिक्सन के प्रबंध निदेशक अतुल लाल Dixon Managing Director Atul Lall ने कहा कि कंपनी दो बड़े वैश्विक फोन ब्रांडों के साथ सौदे को अंतिम रूप देगी। सबसे बड़े वैश्विक ब्रांडों में से एक के लिए उत्पादन अगले कुछ महीनों में शुरू हो जाना चाहिए। दूसरे ग्राहक के लिए जो फिर से सबसे बड़े वैश्विक ब्रांडों में से एक है, इसे अगले चार से छह महीनों के भीतर शुरू हो जाना चाहिए।

वीवो, ओप्पो और वनप्लस ने पिछले वर्ष की तुलना में कैलेंडर वर्ष 2023 में अपनी बाजार हिस्सेदारी में दो प्रतिशत अंक तक की वृद्धि की, जबकि Xiaomi और Realme ने 2023 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में साल-दर-साल सुधार देखा।

बीबीके ग्रुप के भारत में दो प्राथमिक बिक्री प्रभाग हैं। ओप्पो मोबाइल्स इंडिया ने ओप्पो, वनप्लस और रियलमी ब्रांडों की बिक्री दर्ज की, जबकि वीवो मोबाइल इंडिया ने वीवो और आईक्यू की बिक्री दर्ज की। RoC के साथ दायर ओप्पो मोबाइल्स इंडिया की हालिया वित्तीय रिपोर्ट में बिक्री में 9% की कमी देखी गई है, जो 2022-23 में 51,994 करोड़ रुपये है, जिसका श्रेय चुनौतीपूर्ण बाजार स्थितियों को दिया गया। इसके विपरीत वीवो मोबाइल इंडिया की बिक्री में 11% की वृद्धि हुई, जो 29,875 करोड़ रुपये तक पहुंच गई।

पीएलआई योजना क्या है?

पीएलआई योजनाएं घरेलू विनिर्माण को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाकर और विनिर्माण में वैश्विक चैंपियन बनाकर आत्मनिर्भर भारत प्राप्त करने के लिए सरकार की पहल हैं।

पीएलआई योजना आधार वर्ष के दौरान भारत में निर्मित उत्पादों की बढ़ती बिक्री पर कंपनियों को प्रोत्साहन प्रदान करती है। इस योजना का उद्देश्य उभरते और रणनीतिक क्षेत्रों में घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देना, सस्ते आयात पर अंकुश लगाना और आयात बिल को कम करना, घरेलू स्तर पर निर्मित वस्तुओं की लागत प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार करना और घरेलू क्षमता और निर्यात को बढ़ाना है।

वर्तमान में सरकार ने भारत की विनिर्माण क्षमताओं और निर्यात को बढ़ाने के लिए 14 प्रमुख क्षेत्रों के लिए पीएलआई योजनाएं शुरू की हैं।

TWN In-Focus