News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अगस्त में 18 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें कब रहेगी छुट्टी 

Share Us

410
अगस्त में 18 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें कब रहेगी छुट्टी 
31 Jul 2022
8 min read

News Synopsis

अगस्त का मंथ स्टार्ट होने में बस एक दिन शेष रह गया है। अगस्त 2022 में 18 दिन बैंकों में कामकाज Work in banks नहीं होगा यानी कि आधे महीने से ज्यादा दिन बैंक बंद रहेंगे। 15 अगस्त के दौरान तीन दिन लगातार बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में आप बैंकों से जुड़े अपने कामकाज को लेकर अभी शेड्यूल Schedule तय कर लें तो ये आपके लिए बेहतर रहेगा। यहां यह ध्यान रहे कि देश भर के सभी बैंक पूरे 18 दिन नहीं बंद रहेंगे क्योंकि केंद्रीय बैंक RBI Central Bank RBI द्वारा जो छुट्टियां तय की जाती हैं, उनमें से कुछ क्षेत्रीय हैं। 

इसका मतलब है कि कुछ दिन महज कुछ राज्यों में ही बैंक बंद रहेंगे लेकिन अन्य राज्यों में सभी बैकिंग कामकाज आम दिनों की तरह ही होते रहेंगे। आपको बता दें कि 15 अगस्त के चलते तीन दिन लगातार बैंक बंद रहेंगे। गौरतलब है कि 13 अगस्त को दूसरा शनिवार है तो वहीं, 14 अगस्त को रविवार के चलते साप्ताहिक अवकाश रहेगा। इसके अलावा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस Independence Day के मौके पर राष्ट्रीय अवकाश रहेगा।

आरबीआई की गाइडलाइंस के अनुसार रविवार के अलावा महीने के दूसरे व चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। अगस्त 2022 में मुख्य बैंकों की छुट्टियों के बारे में आपको बता दें तो 9 अगस्त, 2022 को मुहर्रम Muharram 12 अगस्त को रक्षा बंधन Raksha Bandhan 15 अगस्त को राष्ट्रीय अवकाश 18 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी Krishna Janmashtami है। इन छुट्टियों में हमने सिर्फ मुख्य तौर पर विशेष दिनों के बारे में ही बताया है।