बैंक अवकाश अक्टूबर 2023: जानिए कितने दिन रहेंगे बैंक बंद

Share Us

354
बैंक अवकाश अक्टूबर 2023: जानिए कितने दिन रहेंगे बैंक बंद
30 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

बैंक अवकाश अक्टूबर 2023: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) Reserve Bank of India (RBI) के छुट्टियों के कैलेंडर के अनुसार, अक्टूबर 2023 में नियमित छुट्टियों यानी रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार सहित लगभग 18 दिन बैंक बंद रहेंगे।

आरबीआई के कैलेंडर से पता चलता है कि अगले महीने 11 छुट्टियां या तो त्योहारी या राजपत्रित हैं। कुछ बैंक छुट्टियाँ क्षेत्रीय होती हैं और अलग-अलग राज्यों और बैंकों में अलग-अलग हो सकती हैं।

यह ध्यान रखना चाहिए कि भारत के सभी राज्यों में बैंक की छुट्टियां समान नहीं हैं। राष्ट्रीय छुट्टियों के अलावा, राज्य सरकारें बैंक छुट्टियां निर्धारित करती हैं; कुछ राज्य-विशिष्ट छुट्टियां होती हैं जब बैंक बंद रहते हैं।

आरबीआई राज्यवार पूरे साल के लिए बैंक छुट्टियों की घोषणा करता है। भारत में सभी बैंक छुट्टियों को 1881 के नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत अलग-अलग श्रेणियों में बाँटा गया है - नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट Negotiable Instruments Act के तहत छुट्टियां, बैंकों के खातों को बंद करना, और वास्तविक समय सकल निपटान अवकाश।

इस महीने के पहले दो दिनों में, पूरे भारत में रविवार की छुट्टी (1 अक्टूबर) और गांधी जयंती (2 अक्टूबर) के कारण बैंक फिजिकल रूप से काम नहीं करेंगे। 34 अक्टूबर को दशहरा अवकाश Dussehra holiday के अवसर पर (हैदराबाद और इंफाल को छोड़कर) अधिकतम संख्या में बैंक बंद रहेंगे।

अक्टूबर 2023 बैंक छुट्टियों की सूची (राज्यवार): October 2023 Bank Holidays List (State Wise)

1 अक्टूबर: रविवार

2 अक्टूबर: महात्मा गांधी जयंती (सभी बैंक बंद रहेंगे)

8 अक्टूबर: रविवार

14 अक्टूबर: दूसरा शनिवार

15 अक्टूबर: रविवार

18 अक्टूबर: कटि बिहू (गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता)

21 अक्टूबर: दुर्गा पूजा (अगरतला, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता)

22 अक्टूबर: रविवार

23 अक्टूबर: दशहरा, आयुध पूजा, दुर्गा पूजा, विजयादशमी (अगरतला, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कानपुर, कोच्चि, कोहिमा, कोलकाता, लखनऊ, पटना, रांची, शिलांग, तिरुवनंतपुरम)।

24 अक्टूबर: दशहरा/दशहरा (विजयादशमी) दुर्गा पूजा के कारण आंध्र प्रदेश और मणिपुर को छोड़कर सभी राज्यों में बैंकों में छुट्टियां रहेंगी।

25 अक्टूबर: दुर्गा पूजा Durga Puja  (गंगटोक में बैंक अवकाश)

26 अक्टूबर: दुर्गा पूजा (गंगटोक, जम्मू, श्रीनगर में बैंक अवकाश)

27 अक्टूबर: दुर्गा पूजा (गंगटोक में बैंक अवकाश)

28 अक्टूबर: लक्ष्मी पूजा (कोलकाता), चौथा शनिवार

29 अक्टूबर: रविवार

31 अक्टूबर: सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्मदिन (अहमदाबाद)