श्रीलंका के आगे बांग्लादेश ने बढ़ाया मदद का हाथ

Share Us

540
श्रीलंका के आगे बांग्लादेश ने बढ़ाया मदद का हाथ
10 May 2022
7 min read

News Synopsis

मौजूदा वक्त में श्रीलंका Sri Lanka भीषण आर्थिक संकट severe economic crisis से जूझ रहा है। श्रीलंका के लोगों की मदद के लिए कई हाथ आगे बढ़े हैं। इसी कड़ी में बांग्लादेश Bangladesh भी आगे आया है। बांग्लादेश ने 20 करोड़ डॉलर की करेंसी स्वैप सुविधा currency swap facility एक साल के लिए बढ़ा दी है। बांग्लादेश के सेंट्रल बैंक के निदेशकों Directors of the Central Bank ने रविवार को इस फैसले पर अपनी मुहर लगाई थी।

बैंक के प्रवक्ता spokesperson of the bank सेराजुल इस्लाम Serajul Islam की ओर से इस संबंध में जारी एक बयान में कहा है कि श्रीलंका को दिए गए ऋण को लेकर यथास्थिति बरकरार रखी गई है। श्रीलंका इन दिनों इतिहास के सबसे बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है।

विश्व बैंक World Bank समेत ही भारत India और दूसरे देश आर्थिक बदहाल देश की मदद को आगे आ रहे हैं। इस क्रम में बांग्लादेश ने भी मदद का हाथ आगे बढ़ाया है और श्रीलंका को दी गई 20 करोड़ डॉलर की करेंसी स्वैप (मुद्रा अदला-बदली) सुविधा को आगे बढ़ा दिया है। एक रिपोर्ट की माने तो, नकदी की भारी कमी से जूझ रहे श्रीलंका को दिए गए 20 करोड़ डॉलर की करेंसी स्वैप सुविधा को एक और वर्ष के लिए बढ़ा दिया है, ताकि द्वीप-राष्ट्र island-nation के घटते विदेशी भंडार को बढ़ावा दिया जा सके।