News In Brief Auto
News In Brief Auto

बजाज ऑटो ब्राजील में पहली विदेशी विनिर्माण सुविधा स्थापित करेगी

Share Us

485
बजाज ऑटो ब्राजील में पहली विदेशी विनिर्माण सुविधा स्थापित करेगी
31 Jul 2023
6 min read

News Synopsis

भारत में मोटरसाइकिल और तिपहिया वाहनों Motorcycles and Three Wheelers in India का सबसे बड़ा निर्यातक बजाज ऑटो अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बजाज डू ब्रासिल के माध्यम से ब्राजील में अपना पहला विदेशी विनिर्माण संयंत्र First Overseas Manufacturing Plant स्थापित कर रहा है। कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा Executive Director Rakesh Sharma ने कहा कि लैटिन अमेरिका के सबसे बड़े दोपहिया बाजार ब्राजील में स्थानीय उपस्थिति से बजाज ऑटो को उत्पाद विकास और ग्राहक व्यवहार में अंतर्दृष्टि हासिल करने और क्षेत्र में अपनी उपस्थिति मजबूत करने में मदद मिलेगी।

पुणे स्थित बजाज ऑटो Bajaj Auto in Pune की उपस्थिति 90 से अधिक देशों में है, जहां यह वितरण-आधारित मॉडल का पालन करता है, कंपनी के वितरण भागीदार असेंबली सहित स्थानीय संचालन का प्रबंधन करते हैं।

प्रस्तावित ब्राजील संयंत्र की प्रारंभिक क्षमता जो उत्तरी ब्राजील में मनौस विशेष आर्थिक क्षेत्र में आने की संभावना है, 20,000 यूनिट प्रति माह होगी, शर्मा ने कहा इकाई में अगले 12 महीनों में उत्पादन शुरू होने की संभावना है।

बजाज मॉडल के अलावा प्रस्तावित ब्राजील सुविधा ऑस्ट्रियाई कंपनी केटीएम एजी Brazilian Facility Austrian Company KTM AG की मोटरसाइकिलों का भी उत्पादन करेगी, जिसमें बजाज ऑटो की 48% हिस्सेदारी है।

बजाज ऑटो ने मध्यम वजन की मोटरसाइकिलों के सह-विकास के लिए यूके स्थित मोटरसाइकिल निर्माता ट्रायम्फ UK-based Motorcycle Manufacturer Triumph के साथ एक वैश्विक गठबंधन भी किया है। उत्तरार्द्ध की ब्राजील में पहले से ही विनिर्माण उपस्थिति है।

ब्राज़ील अपने आकार, जटिलता और कभी-कभी अप्रत्याशितता के कारण एक अपवाद है। इसमें लंबे समय तक टिके रहने की शक्ति की आवश्यकता होती है। इसलिए इन कारकों को ध्यान में रखते हुए हमने सोचा कि एक अलग व्यवसाय मॉडल रखना और व्यवसाय विकास को सीधे शुरू करना सबसे अच्छा है। उन्होंने कहा कि कंपनी ने अभी तक आगामी इकाई के लिए निवेश योजना को पुख्ता नहीं किया है।

वितरक मॉडल ने बजाज ऑटो को उत्पाद, विनिर्माण और ब्रांड विकास में अपनी विशेषज्ञता को स्थानीय भागीदार की उद्यमशीलता ऊर्जा और ज्ञान Entrepreneurial Energy and Knowledge के साथ संयोजित करने की अनुमति दी है, और नेतृत्व की स्थिति हासिल करने की अनुमति देकर बजाज के लिए अच्छा काम किया है।

मार्केट रिसर्च फर्म IMARC ग्रुप के अनुसार लैटिन अमेरिका का दोपहिया बाजार 2022 में 10.6 मिलियन यूनिट तक पहुंच गया। इसने अनुमान लगाया कि 2023-2028 के दौरान 14.2% की वृद्धि दर प्रदर्शित करते हुए बाजार 2028 तक 23.7 मिलियन यूनिट तक पहुंच जाएगा।