News In Brief Auto
News In Brief Auto

Bajaj Auto जून में दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल लॉन्च करेगी

Share Us

130
Bajaj Auto जून में दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल लॉन्च करेगी
04 May 2024
6 min read

News Synopsis

भारत की दोपहिया और तिपहिया प्रमुख बजाज ऑटो 18 जून 2024 को दुनिया की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल CNG Motorcycle लॉन्च करने के लिए तैयार है, जैसा कि कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज Company's Managing Director Rajeev Bajaj ने कहा।

राजीव बजाज ने कहा नई सीएनजी मोटरसाइकिल एक गेम-चेंजर होगी, जो ग्राहकों को पेट्रोल मोटरसाइकिलों के लिए एक लागत प्रभावी और पर्यावरण-अनुकूल विकल्प प्रदान करेगी। ईंधन वाहनों की परिचालन लागत को आधा कर देता है, और इसलिए यह ग्राहकों के लिए एक आकर्षण है, जैसा कि बजाज ने पहले उल्लेख किया था।

कंपनी 20,000 सीएनजी मोटरसाइकिलों की शुरुआती क्षमता के साथ शुरुआत करेगी। यह सतर्क रुख कंपनी को अब तक मिली ध्रुवीकृत प्रतिक्रिया के कारण है।

जहां कुछ लोग कम चलने वाली लागत और सीएनजी से परिचित होने के कारण मोटरसाइकिल का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, वहीं अन्य ने दोपहिया वाहन पर सिलेंडर रखने के वजन, संतुलन और सुरक्षा के बारे में चिंता व्यक्त की है।

इन चिंताओं के बावजूद बजाज सीएनजी मोटरसाइकिल की क्षमता को लेकर आशावादी है। उन्होंने कहा कि अगर उद्योग का 50% भी सीएनजी में चला जाता है, तो यह प्रति माह 300,000 मोटरसाइकिलों के बराबर होगा।

राजीव बजाज ने सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता पर कहा "सीएनजी हमारे पोर्टफोलियो का 70% है, और ई-थ्री व्हीलर के साथ महीने-दर-महीने बाजार हिस्सेदारी हासिल कर रहा है।" कि कंपनी के पास FY25 के लिए 1,000 करोड़ की पूंजीगत व्यय योजना है, जिसमें 50% से अधिक ईवी के लिए आवंटित किया गया है।

सीएनजी मोटरसाइकिल का लॉन्च बजाज ऑटो के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि कंपनी ने पिछले पांच वर्षों में तिपहिया उद्योग में सीएनजी की ओर बड़े पैमाने पर प्रवासन देखा है, हर महीने 60,000 से 70,000 सीएनजी-चालित तिपहिया वाहन बेचे जाते हैं।

बजाज ने हाइब्रिड और सीएनजी पर कर कम करने को लेकर सरकार की अनिच्छा पर भ्रम व्यक्त किया। उन्होंने सरकार से व्यापार करने में आसानी पर ध्यान केंद्रित करने और व्यापारियों को अनावश्यक हस्तक्षेप के बिना अपना व्यवसाय संचालित करने की अनुमति देने का आग्रह किया।

मोटरसाइकिल के बारे में विशेष जानकारी अभी भी सामने नहीं आई है, लेकिन हाल के महीनों में इसे कई बार परीक्षण के दौर से गुजरते देखा गया है। हाल ही में देखी गई परीक्षण खच्चर हैलोजन टर्न सिग्नल, टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क और सस्पेंशन के लिए एक मोनोशॉक के साथ एक मानक कम्यूटर मोटरसाइकिल प्रतीत होती है।

अन्य महत्वपूर्ण विशेषताओं में कई स्पोक वाले मिश्र धातु के पहिये, एक लंबी सिंगल-पीस सीट और डिस्क और ड्रम ब्रेकिंग सिस्टम का संयोजन शामिल है। इसकी उपस्थिति के आधार पर प्रवेश स्तर के खंडों के लिए बजट रेंज पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है।

कंपनी ने हाल ही में 29 जनवरी से 9 फरवरी के बीच ग्लाइडर, मैराथन, ट्रेकर और फ्रीडम जैसे नामों के लिए ट्रेडमार्क आवेदन जमा किए हैं। संभव है, कि आने वाले मॉडल का इनमें से कोई एक नाम हो।

इंजन विशिष्टताओं के बारे में विवरण अभी तक सामने नहीं आया है। बजाज मौजूदा पेट्रोल इंजन को बदलने या सीएनजी उपयोग के लिए पूरी तरह से नया पावरट्रेन बनाने का विकल्प चुन सकता है।