News In Brief Auto
News In Brief Auto

बजाज ऑटो ने CNG से चलने वाले दोपहिया वाहन लॉन्च करने की योजना बनाई

Share Us

440
बजाज ऑटो ने CNG से चलने वाले दोपहिया वाहन लॉन्च करने की योजना बनाई
24 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

प्रबंध निदेशक राजीव बजाज Managing Director Rajeev Bajaj ने कहा बजाज ऑटो ने दुनिया की पहली सीएनजी-संचालित मोटरसाइकिल पर काम करना शुरू कर दिया है, जो विश्व स्तर पर अपनी तरह की पहली मोटरसाइकिल है, और कैलेंडर वर्ष 2025 में वाणिज्यिक लॉन्च की उम्मीद है।

बजाज ऑटो Bajaj Auto ने कहा कि दुनिया में कहीं भी CNG दोपहिया वाहन नहीं हैं, और वे मोटरसाइकिल पर काम कर रहे थे, कि मोटरसाइकिलों पर बड़े सीएनजी सिलेंडर को पैक करना आसान नहीं था, जहां जगह एक चुनौती है, इसलिए कंपनी का ध्यान उत्पाद को सही बनाने पर था। कि ईंधन लागत और परिचालन लागत में 50-65% की कमी आई है। आईसीई वाहनों की तुलना में उत्सर्जन स्तर कम था। सीएनजी प्रोटोटाइप में CO2 में 50%, कार्बन मोनोऑक्साइड में 75% और गैर-मीथेन हाइड्रोकाबॉन उत्सर्जन में लगभग 90% की कमी देखी गई थी।

सीएनजी-संचालित मोटरसाइकिल प्रोटोटाइप के परीक्षण और कंपनी द्वारा संबंधित पेटेंट फाइलिंग की रिपोर्ट और शॉट्स आए हैं।

कंपनी अपने सीएनजी-संचालित 3-पहिया वाहनों के लिए बाजार की प्रतिक्रिया पर भी विचार कर रही थी, और सीएनजी मोटरसाइकिलों के लिए भी इसी तरह की मांग की उम्मीद थी। परिचालन लागत और पर्यावरणीय लाभों के कारण बजाज ऑटो द्वारा बेचे जाने वाले लगभग 70% कार्गो और यात्री 3-पहिया वाहन सीएनजी-संचालित थे। और भले ही सीएनजी सेगमेंट की बाजार हिस्सेदारी 10-20% हो, इसका मतलब प्रति माह 2,00,000 यूनिट होगा।

इसके अलावा कंपनी ट्रायम्फ मोटरसाइकिल और इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक Triumph Motorcycles and Electric Scooter Chetak की उत्पादन क्षमता भी बढ़ा रही है। कि चेतक मोटरसाइकिलों की बाजार हिस्सेदारी कुछ महीने पहले के 11% से बढ़कर इस महीने 15% हो गई है, जिससे बजाज तीसरे नंबर की EV 2W कंपनी बन गई है। उन्होंने कहा हम प्रति माह औसतन 10,000 इकाइयों पर हैं, और क्षमता से सीमित हैं। चेतक ई-स्कूटर की उत्पादन क्षमता 20% बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लक्ष्य के साथ 20,000 इकाइयों तक विस्तारित की जा रही है। एक नया चेतक स्कूटर अगले महीने लॉन्च के लिए तैयार है।

ऑटो बजाज ने कहा कि इस सेगमेंट में आयशर मोटर्स की मोटरसाइकिलों की मजबूत उपस्थिति को देखते हुए कंपनी ट्रायम्फ मोटरसाइकिल को मिली प्रतिक्रिया से आश्चर्यचकित थी। कंपनी ने शुरुआत में प्रति माह 5,000 इकाइयों के उत्पादन की योजना बनाई थी। तीसरी तिमाही के दौरान ट्रायम्फ मोटरसाइकिल का उत्पादन 10,000 यूनिट प्रति माह तक बढ़ाया जा रहा है। कंपनी को तीसरी तिमाही के दौरान दोनों ट्रायम्फ बाइक की 18,000 इकाइयों की बिक्री की उम्मीद थी।

दोपहिया वाहन बाजार में सुधार पर बजाज ऑटो ने कहा कि कंपनी ने अक्टूबर-नवंबर त्योहारी सीजन के दौरान घरेलू मोटरसाइकिल बिक्री में साल-दर-साल 20% की वृद्धि देखी है। 125cc सेगमेंट में 50% की वृद्धि हुई जबकि 100cc सेगमेंट में 10% की गिरावट आई।

बजाज ऑटो ने एंट्री-लेवल ऑटो सेगमेंट में गिरावट के लिए सरकार के विनियमन और उच्च कराधान व्यवस्था को जिम्मेदार ठहराया। कि भारत में आम आदमी को अन्य समान अर्थव्यवस्थाओं में अपने समकक्षों की तुलना में कराधान के मामले में औसतन लगभग 15% अधिक भुगतान करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा दोपहिया उद्योग अति-विनियमों और अति-कराधान से ग्रस्त है।

इस देश में दोपहिया उद्योग को हाल के दिनों में न तो कोविड लॉकडाउन के कारण, न ही कमोडिटी की कीमतों के कारण, न ही चिप और जहाजों की कमी के कारण इतना नुकसान हुआ है, और बल्कि इस तथ्य के कारण हुआ है। अति-विनियमित और अति-कर लगाया गया, बजाज ने कहा टीवीएस ग्रुप के वेणु श्रीनिवासन Venu Srinivasan of TVS Group और मारुति सुजुकी के आरसी भार्गव RC Bhargava of Maruti Suzuki ने भी इस विचार को दोहराया है।

भारत में जीएसटी 28% था, जबकि ब्राजील में यह 9.25% था, मलेशिया और वियतनाम में 10%, थाईलैंड (7%), फिलीपींस (12%) और इंडोनेशिया में 11% था। बजाज ऑटो ने कहा "जब सुरक्षा या उत्सर्जन के लिए नई तकनीक पेश की जाती है, तो हमें जीएसटी संरचना पर फिर से विचार करने की जरूरत है, कि उद्योग बढ़े और भारत दोपहिया वाहनों में एक पावरहाउस बना रहे और अगर हम चाहते हैं, कि रोजगार बढ़े। कि उत्सर्जन और सुरक्षा मानदंडों के लिए लाए गए नए नियमों ने एक औसत मोटरसाइकिल की कीमत 35% तक बढ़ा दी है।

बजाज ऑटो के बारे में:

79 से अधिक देशों में 21 मिलियन से अधिक मोटरसाइकिलों की बिक्री के साथ बजाज ब्रांड वास्तव में "दुनिया का पसंदीदा भारतीय" है। यह भारत का नंबर 1 मोटरसाइकिल निर्यातक है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिकने वाली तीन में से दो बाइक बजाज बैज के साथ बिकती हैं। कंपनी तिपहिया वाहनों की दुनिया की सबसे बड़ी निर्माता भी है। बजाज ऑटो दुनिया की पहली दोपहिया कंपनी है जिसका मार्केट कैप एक ट्रिलियन रुपये तक पहुंच गया है, और यह दुनिया की सबसे मूल्यवान दोपहिया कंपनी बनी हुई है। यह पिछले 75 वर्षों से ऐसे उत्पाद पेश कर रहा है, जिनमें सर्वोत्तम श्रेणी की डिज़ाइन और तकनीक है, और जो बिना किसी समझौता किए गुणवत्ता पर आधारित हैं। नई उत्पाद पहलों के प्रति कंपनी की अटूट प्रतिबद्धता ने इसे भविष्य के लिए तैयार कर दिया है।