ई-कॉमर्स पर चिकित्सक के नुस्खे समेत बेचनी होंगी आयुर्वेदिक दवाएं

Share Us

374
ई-कॉमर्स पर चिकित्सक के नुस्खे समेत बेचनी होंगी आयुर्वेदिक दवाएं
15 Jul 2022
min read

News Synopsis

अब ऑनलाइन या ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Online or E-commerce Platforms पर चिकित्सक के नुस्खे Prescriptions के साथ आयुर्वेदिक दवाएं Ayurvedic Medicines बेचने पड़ेंगी। केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण Central Consumer Protection Authority (सीसीपीए) ने ई-कॉमर्स संस्थाओं E-Commerce Institutions से कहा है कि वह आयुर्वेदिक, सिद्ध और यूनानी दवाओं को पंजीकृत चिकित्सक या वैध Medical or Legal के नुस्खे पर ही बेच सकते हैं।

इसके तहत वह दवाएं शामिल हैं, जो ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक रूल्स Drugs and Cosmetics Rules, 1945 की अनुसूची ई (1) में सूचीबद्ध सामग्री में शामिल हैं। इसमें आयुर्वेदिक (सिद्ध सहित) और यूनानी चिकित्सा पद्धति के तहत भांग Bhang, चरस Charas, अफीम  सरीखे पदार्थों Opium-like substances से बनने वाली दवाएं आती हैं। जिसमें ज्यादातर दर्द निवारक Painkillers, शक्तिवर्धक और असाध्य रोगों की दवाएं Pharmaceuticals and Antidepressants Medicines for diseases शामिल हैं।

वहीं, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को सलाह दी गई है कि ऐसी दवाओं की बिक्री एक पंजीकृत आयुर्वेद Registered Ayurveda, सिद्ध या यूनानी चिकित्सक के वैध नुस्खे के बाद ही बेची जा सकेंगी। इन दवाओं के बिना चिकित्सक की सलाह के इस्तेमाल से गंभीर स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं Serious health complications बढ़ सकती हैं। इसलिए सीसीपीए ने यह सलाह जारी की है। साथ ही दवा के पैकेट पर हिंदी और अंग्रेजी में निर्देश या सावधानी अंकित करने को कहा है।