News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Axis Bank ने कोटक महिंद्रा बैंक को पछाड़कर भारत का चौथा सबसे बड़ा लेंडर बना

Share Us

118
Axis Bank ने कोटक महिंद्रा बैंक को पछाड़कर भारत का चौथा सबसे बड़ा लेंडर बना
26 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

एक्सिस बैंक Axis Bank ने कोटक महिंद्रा बैंक Kotak Mahindra Bank को पछाड़कर भारत में मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से चौथा सबसे बड़ा लेंडर बन गया। आरबीआई द्वारा नए ग्राहकों को ऑनलाइन शामिल करने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर प्रतिबंध के बाद कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में 10 प्रतिशत की गिरावट के बाद यह घटनाक्रम सामने आया है। दूसरी ओर मजबूत Q4 नतीजों के कारण एक्सिस बैंक के शेयरों में करीब 5 फीसदी का उछाल आया।

25 अप्रैल को सुबह 11:11 बजे तक कोटक महिंद्रा बैंक का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) 3.29 लाख करोड़ है, क्योंकि इसके शेयरों में 10 फीसदी की गिरावट आई है। दूसरी ओर एक्सिस बैंक का एमकैप 3.43 लाख करोड़ है, जिसके शेयरों में 4.82 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, क्योंकि इसने एक साल पहले 5,728 करोड़ के घाटे के मुकाबले चौथी तिमाही में 7,129 करोड़ का शुद्ध लाभ कमाया था।

एचडीएफसी बैंक 11.5 लाख करोड़ के एमकैप के साथ भारत में ऋणदाताओं में टॉप पर है, इसके बाद आईसीआईसीआई बैंक (7.78 लाख करोड़ रुपये) और भारतीय स्टेट बैंक (6.99 लाख करोड़ रुपये) हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक को छोड़कर अन्य सभी लेंडर गुरुवार को शेयर बाजार में बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे।

कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर गुरुवार को सुबह 11:21 बजे बीएसई पर 9.82 फीसदी की गिरावट के साथ 1,662 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। और बीएसई पर एक्सिस बैंक के शेयर 5.20 प्रतिशत उछलकर 1,119 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

भारत के सबसे बड़े लेंडर एचडीएफसी बैंक HDFC Bank का शेयर भी बीएसई पर 0.09 प्रतिशत बढ़कर 1,512.3 रुपये पर था, जबकि आईसीआईसीआई बैंक का शेयर भी बीएसई पर 1.24 प्रतिशत बढ़कर 1,110.5 रुपये पर कारोबार कर रहा था। बीएसई पर एसबीआई का शेयर भी बढ़त के साथ 785.75 रुपये पर था।

24 अप्रैल को भारतीय रिज़र्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक को अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को शामिल करने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया।

उसने कहा कि बैंक अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों सहित अपने मौजूदा ग्राहकों को सेवाएँ प्रदान करना जारी रखेगा।

आरबीआई ने कहा कि 2022 और 2023 में बैंक की आरबीआई की आईटी जांच से उत्पन्न महत्वपूर्ण चिंताओं और इन चिंताओं को व्यापक और समय पर ढंग से संबोधित करने में बैंक की लगातार विफलता के आधार पर ये कार्रवाई आवश्यक हो गई थी।

एक्सिस बैंक 3.5 लाख करोड़ के मार्केट कैपिटलाइजेशन के साथ एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एसबीआई को पीछे छोड़ते हुए भारत के सबसे मूल्यवान ऋणदाताओं के क्रम में चौथे स्थान पर पहुंचने के लिए कोटक बैंक से आगे निकल गया।

पिछली बार सितंबर 2016 में एक्सिस बैंक को कोटक बैंक से अधिक महत्व दिया गया था, जो बैंकिंग उद्योग के प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में उल्लेखनीय बदलाव का संकेत देता है।