News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अवाडा एनर्जी ने भारत में ऐतिहासिक 1400 MWp सौर ऊर्जा परियोजना हासिल की

Share Us

306
अवाडा एनर्जी ने भारत में ऐतिहासिक 1400 MWp सौर ऊर्जा परियोजना हासिल की
08 Nov 2023
8 min read

News Synopsis

अवाडा एनर्जी Avaada Group ने अपनी नवीनतम उपलब्धि की घोषणा की, भारत सरकार की नवीकरणीय ऊर्जा कार्यान्वयन एजेंसी एनएचपीसी लिमिटेड NHPC Limited द्वारा आयोजित ई-रिवर्स नीलामी के माध्यम से 1400 मेगावाटपी सौर परियोजना हासिल करना।

कठोर और प्रतिस्पर्धी ई-रिवर्स नीलामी प्रक्रिया के माध्यम से जीता गया यह मील का पत्थर प्रोजेक्ट 2.53 रुपये प्रति किलोवाट के विजयी टैरिफ के साथ प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण के लिए अवाडा एनर्जी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। जिसमें महत्वाकांक्षी परियोजना 24 महीने की समय सीमा के भीतर पूरी होने की उम्मीद है। और चालू होने पर सौर सुविधा से हर साल अनुमानित 2500 मिलियन यूनिट नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन करने का अनुमान है, जो भारत की हरित ऊर्जा आपूर्ति में महत्वपूर्ण योगदान देगा और लगभग 1.8 मिलियन ग्रामीण घरों को बिजली देगा।

इस पहल का पर्यावरणीय प्रभाव भी उतना ही प्रभावशाली है, जिसमें सालाना 2.3 मिलियन टन से अधिक CO2 उत्सर्जन में कमी की उम्मीद है, जो टिकाऊ प्रथाओं को बढ़ावा देने और भारत के जलवायु लक्ष्यों का समर्थन करने में अवाडा एनर्जी की भूमिका को मजबूत करता है।

अवाडा ग्रुप के अध्यक्ष विनीत मित्तल Avada Group Chairman Vineet Mittal ने कहा "यह ऐतिहासिक जीत टिकाऊ ऊर्जा समाधानों को आगे बढ़ाने के लिए अवाडा की अटूट प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। हम भारत के नवीकरणीय ऊर्जा विस्तार में सबसे आगे रहने और स्वच्छ ऊर्जा में योगदान करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहे हैं। यह परियोजना सिर्फ अवाडा के लिए एक जीत नहीं है, बल्कि भारत की नवीकरणीय ऊर्जा आकांक्षाओं के लिए एक छलांग है, और हम इस प्रभारी का नेतृत्व करने के लिए रोमांचित हैं।

1400 मेगावाट सौर परियोजना हासिल करने में अवाडा एनर्जी की सफलता ने भारत में एक अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा स्वतंत्र बिजली Leading Renewable Energy Independent Electricity उत्पादक के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया है, जो लगातार देश के नवीकरणीय ऊर्जा परिदृश्य में मानक बढ़ा रहा है।

अवाडा ग्रुप के बारे में:

अवाडा ग्रुप एक दूरदर्शी ऊर्जा समूह है, जिसकी ऊर्जा संक्रमण मूल्य श्रृंखला के पूरे स्पेक्ट्रम में उपस्थिति है, जिसमें सौर मॉड्यूल का उत्पादन, नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन और ग्रीन हाइड्रोजन, ग्रीन मेथनॉल, ग्रीन अमोनिया और सस्टेनेबल एविएशन फ्यूल का विकास शामिल है। विनीत मित्तल के कुशल नेतृत्व में समूह ने खुद को वैश्विक ऊर्जा मंच पर एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है। अवाडा एनर्जी ने नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन के लिए समूह की प्रमुख शाखा 2026 तक प्रभावशाली 11 गीगावॉट स्थापित क्षमता तक पहुंचने की राह पर है। अपनी मजबूत निष्पादन क्षमताओं और एक ठोस ट्रैक रिकॉर्ड के साथ अवाडा ने अंतरराष्ट्रीय निवेशकों का विश्वास अर्जित किया है, जैसा कि प्रमाणित है, 1.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सफल इक्विटी वृद्धि, जिसमें ब्रुकफील्ड के एनर्जी ट्रांजिशन फंड से 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश और जीपीएससी, थाईलैंड के पीटीटी समूह से 300 मिलियन डॉलर का निवेश शामिल है।