News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Avaana Climate और Startup India ने क्लाइमेटटेक इनोवेशन चैलेंज लॉन्च किया

Share Us

542
Avaana Climate और Startup India ने क्लाइमेटटेक इनोवेशन चैलेंज लॉन्च किया
05 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

अवाना क्लाइमेट एंड सस्टेनेबिलिटी फंड Avaana Climate & Sustainability Fund एक प्रारंभिक चरण का वीसी जो विघटनकारी प्रौद्योगिकी के नेतृत्व वाले जलवायु स्टार्टअप में निवेश करता है, स्टार्टअप इंडिया Startup India के सहयोग से भारत सरकार की एक प्रमुख पहल ने 'क्लाइमेटटेक इनोवेशन के लिए ग्रैंड चैलेंज' का अनावरण किया है। इस पहल का उद्देश्य विश्व स्तरीय समाधान बनाने वाले उद्यमियों की पहचान करना और उनका समर्थन करना है, भारत और पूरी दुनिया को नेट ज़ीरो में बदलने में सहायता मिल सके।

जलवायु परिवर्तन वैश्विक स्तर पर गंभीर जोखिम पैदा करता है, जो ऊर्जा स्थिरता, खाद्य सुरक्षा, जल उपलब्धता और सामाजिक-आर्थिक स्थिरता जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं को प्रभावित करता है। दुबई में आयोजित COP-28 शिखर सम्मेलन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने 2030 तक देश की उत्सर्जन तीव्रता को 45% तक कम करने का लक्ष्य रखा, जिससे पारिस्थितिकी और अर्थव्यवस्था के बीच संतुलन बनाया जा सके। इसके लिए विभिन्न क्षेत्रों में अभूतपूर्व नवाचारों की आवश्यकता है।

उद्यमियों को सात प्रमुख विषयों में अपने नवीन विचारों के साथ चुनौती के लिए आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया जाता है: ऊर्जा संक्रमण और गतिशीलता, सतत खाद्य और कृषि प्रणाली, औद्योगिक डीकार्बोनाइजेशन और निर्मित, परिपत्र अर्थव्यवस्था, जलवायु वित्त, कार्बन कैप्चर, निष्कासन और भंडारण, और अंत में जलवायु डेटा एवं रिपोर्टिंग।

स्टार्टअप इंडिया की उपाध्यक्ष आस्था ग्रोवर Aastha Grover Vice President Startup India ने कहा 'स्थिरता और स्वच्छ प्रौद्योगिकियों की ओर वैश्विक बदलाव के युग में क्लाइमेटटेक इनोवेशन प्रोग्राम ClimateTech Innovation Program जैसी पहल उभरते उद्यमियों और स्टार्टअप्स को अपने अभिनव समाधान प्रदर्शित करने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान करती है। इन स्टार्टअप्स को अग्रणी के रूप में देखा गया है, जो पर्यावरणीय चुनौतियों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के उद्देश्य से अभूतपूर्व प्रौद्योगिकियों में नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। कि स्टार्टअप इस अवसर को स्वीकार करेंगे और सार्थक बदलाव लाने के लिए इसका लाभ उठाएंगे।"

अवाना कैपिटल की संस्थापक भागीदार अंजलि बंसल Anjali Bansal Founding Partner Avaana Capital ने कहा "क्लाइमेटटेक इनोवेशन के लिए ग्रैंड चैलेंज प्रभावशाली जलवायु समाधान चलाने वाले दूरदर्शी स्टार्टअप का समर्थन करने के हमारे समर्पण का प्रतिनिधित्व करता है। यह भारत से भारत के लिए और विश्व के लिए निर्माण से जुड़ा है।"

केवल डीपीआईआईटी पंजीकरण वाले स्टार्टअप ही आवेदन करने के पात्र हैं। विजेताओं को न केवल मौद्रिक पुरस्कार प्राप्त होंगे बल्कि उन्हें उद्योग के नेताओं से मार्गदर्शन और प्रभावशाली हितधारकों के साथ अवसरों का अनुभव भी मिलेगा। आवेदनों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए जिम्मेदार जूरी पूरे पारिस्थितिकी तंत्र के सम्मानित पेशेवरों से बनी होगी। इस प्रतिष्ठित पैनल में स्थिरता चैंपियन कॉरपोरेट, अनुसंधान थिंक टैंक, शैक्षणिक संस्थान और अन्य प्रमुख खिलाड़ी शामिल होंगे, जो एक व्यापक और व्यावहारिक मूल्यांकन प्रक्रिया सुनिश्चित करेंगे।

'ग्रांड चैलेंज फॉर क्लाइमेटटेक इनोवेशन' के लिए आवेदन 30 दिसंबर 2023 तक खुले हैं।

यह चुनौती क्लाइमेटटेक उद्योग को एक साथ आने और नेट-शून्य संक्रमण को आकार देने के लिए एक आदर्श अवसर प्रदान करती है। जो इस पहल के लिए भागीदार बने हैं उनमें नीति आयोग और अटल इनोवेशन मिशन, द ग्लोबल एनर्जी एलायंस फॉर पीपल एंड प्लैनेट, रॉकी माउंटेन इंस्टीट्यूट इंडिया फाउंडेशन, नेस्ले और टाटा पावर शामिल हैं।