News In Brief Auto
News In Brief Auto

Auto Sales: भारत में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए रही शुभ नवरात्रि, बिक्री में 57 फीसदी का उछाल

Share Us

484
Auto Sales: भारत में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए रही शुभ नवरात्रि, बिक्री में 57 फीसदी का उछाल
11 Oct 2022
min read

News Synopsis

देश में इस वक्त त्योहारी सीजन Festive Season चल रहा है। इस दौरान हाल ही में संपन्न हुई नवरात्रि Navratri के समय कुल ऑटो खुदरा बिक्री Total Auto Retail Sales में पिछले साल की तुलना में 57 फीसदी की भारी तेजी देखने को मिली। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन Federation of Automobile Dealers Associations (FADA) ने सोमवार को बिक्री के ताजा आंकड़ें जारी किए जिससे यह जानकारी मिली है। सभी श्रेणियों में दोपहिया (2W), तिपहिया Three Wheelers (3W), वाणिज्यिक वाहन Commercial Vehicles (CV), यात्री वाहन (PV) और ट्रैक्टरों Tractors में क्रमश: 52 प्रतिशत, 115 प्रतिशत, 48 प्रतिशत, 70 प्रतिशत और 58 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

फाडा के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया President Manish Raj Singhania ने इस मामले पर कहा है कि, "फाडा ने पहली बार नवरात्रि के दौरान वाहनों की खुदरा बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं। नवरात्रि 2019 (जो कि कोविड से पहले था) की तुलना में, कुल खुदरा बिक्री में 16 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। यहां भी, सभी श्रेणियों ने 2W, 3W, CV, PV और ट्रैक्टरों में क्रमशः 4 प्रतिशत, 31 प्रतिशत, 37 प्रतिशत, 59 प्रतिशत और 90 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ सकारात्मक गति दिखाई।"

मनीष राज सिंघानिया ने कहा कि, "नवरात्रि में हुई खुदरा बिक्री साफ तौर से दिखाती है कि ग्राहक तीन साल के अंतराल के बाद पूरी तैयारी के साथ शोरूम में वापस आ गए थे। वास्तव में, 2W श्रेणी, जो पूर्व-कोविड महीनों की तुलना में लगातार कमजोर दिख रही थी, ने भी एकल अंकों Single Digit की बढ़ोतरी दर्ज की।"