News In Brief World News
News In Brief World News

ऑस्ट्रेलिया का इस्राइल को बड़ा झटका, पश्चिमी येरुशलम को राजधानी मानने से इनकार

Share Us

416
ऑस्ट्रेलिया का इस्राइल को बड़ा झटका, पश्चिमी येरुशलम को राजधानी मानने से इनकार
18 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया की सरकार Government of Australia ने फैसला लिया है। जिसके तहत उसने पश्चिमी येरुशलम West Jerusalem को इस्राइली राजधानी Israel Capital के रूप में मानने से इंकार कर दिया और मान्यता वापस ले ली है। ये इस्राइल के लिये एक बड़ा झटका माना जा सकता है। लेकिन, आस्ट्रेलिया की सरकार ने इस फैसले को इस्राइल और फिलिस्तीन  Israel and Palestine के बीच शांति वार्ता Peace talks के हिस्से के रूप में बताया है। गौर करने वाली बात ये है कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन Former Prime Minister Scott Morrison ने साल 2018 में  पश्चिम येरुशलम को इस्राइल की राजधानी की मान्यता दे दी थी लेकिन अब नए पीएम ने पिछली सरकार के इस फैसले को बदल दिया है।

वहीं ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री वोंग Australian Foreign Minister Wong ने पिछली सरकार द्वारा किए गए निर्णय को उलटने की बातों से इनकार किया है। वोंग के एक प्रवक्ता ने ऑस्ट्रेलिया के एबीसी न्यूज को बताया कि सरकार किसी भी शांति वार्ता के हिस्से के रूप में हल किए जाने वाले मामले के रूप में येरुशलम की अंतिम स्थिति Final Status of Jerusalem पर विचार करना चाहती है। हमारे लिए शांति और सुरक्षा जरूरी है। हम उस दृष्टिकोण का समर्थन नहीं करेंगे जो शांति की संभावना को कमजोर करता है। पूर्व सरकार ने पश्चिमी येरुशलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने का निर्णय लिया था यह सही बात है लेकिन हम इसकी राजधानी बदलने नहीं जा रहे बल्कि इसपर विचार करेंगे।

गौरतलब है कि इस्राइल पूरे येरुशलम पर अपना दावा करता है। 1967 के युद्ध के दौरान इस्राइल ने येरुशलम के पूर्वी हिस्से पर कब्जा कर लिया था। वहीं फिलिस्तीनी चाहते हैं कि जब भी फिलिस्तीन एक अलग देश बने तो पश्चिमी  येरुशलम ही उसकी राजधानी बने। यही फिलिस्तीन -इस्राइल विवाद Palestine-Israel dispute की मुख्य वजह है।