ऑस्ट्रलियाई उच्चायुक्त ने भारत को सराहा, यहां के बाजार पर कही बड़ी बात

Share Us

350
ऑस्ट्रलियाई उच्चायुक्त ने भारत को सराहा, यहां के बाजार पर कही बड़ी बात
08 Sep 2022
min read

News Synopsis

मंगवार को भारत India में आस्ट्रेलिया Australia के हाई कमिश्नर बैरी ओ फैरेल High Commissioner Barry O'Farrell ने भारत की आर्थिक स्थिरता Economic Stability की तारीफ करते हुए सराहा है। इस दौरान उन्होंने अपने बयान में कहा है कि भारत के पासा ऐसा बाजार है जो कोविड से उबरने के बाद पूरी दुनिया के विकास में मदद कर सकता है। पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने भारत को विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था Fifth Largest Economy बनने पर बधाई भी दी है। बैरी ओ फैरेल ने कहा है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया एक दूसरे की पूरक अर्थव्यवस्थाएं Complementary Economies हैं। हमारे पास आगे बढ़ने और बढ़ाने में मदद करने वाली चीजें मौजूद हैं तो वहीं दूसरी ओर भारत के पास ऐसा बाजार है जो हमें कोविड के बाद खुद को विकास की पटरी पर लाने में मदद कर सकता है।

उन्होंने आगे कहा कि जब दो देश व्यापारिक समझौते Trade Agreements करते हैं तो दोनों देशों को इसका लाभ मिलना चाहिए। भारत और ऑस्ट्रेलिया India and Australia के बीच होने वाले 1.5 ट्रैक संवाद पर बोलते हुए ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त Australian High Commissioner ने अपने बयान में कहा है कि यह दोनों देशाें के शिक्षाविदों Academia, व्यावसायियों और थिंक टैंकों Businessmen and Think Tanks के आम समस्याओं पर चर्चा करने और दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग को बढ़ाने का एक अवसर है। इस मंच पर बातचीत के जरिए कई मुद्दों को के समाधान की कोशिश कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के क्वाड बैठक Quad Meeting को होस्ट करने के मुद्दे पर बैरी ओ फेरेल ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया अगले वर्ष क्वाड लीडर्स की मीटिंग Quad Leaders Meeting की मेजबानी कर रहा है यह हमारे लिए खुशी की बात है।

ऑस्ट्रेलिया की क्वाड लीडर्स की मेजबानी के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi ऑस्ट्रेलिया Australia का दौरा करेंगे और भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका Japan and the US अपने क्षेत्र, सुरक्षा, स्वास्थ्य जरूरतों और जलवायु परिवर्तन health needs and climate change के मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा।