News In Brief Auto
News In Brief Auto

Audi ने टोक्यो में पहला ईवी चार्जिंग हब खोला

Share Us

141
Audi ने टोक्यो में पहला ईवी चार्जिंग हब खोला
02 May 2024
7 min read

News Synopsis

जर्मन लक्जरी कार निर्माता ऑडी Audi ने यूरोप के बाहर अपना पहला ईवी चार्जिंग हब EV Charging Hub खोला है। जापान की राजधानी टोक्यो में सभी ब्रांडों की इलेक्ट्रिक कारों के ड्राइवर्स अब चार फास्ट-चार्जिंग पॉइंट पर चार्ज कर सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक 150 किलोवाट तक है। ऑडी चार्जिंग हब स्थानीय पावर ग्रिड पर कम मांग रखता है। सातवां ऑडी चार्जिंग हब कुल मिलाकर केवल रिन्यूएबल सोर्सेस से बिजली का उपयोग करता है।

किओइचो बिज़नेस जिले में कार्यालय, शॉपिंग सुविधाएं और कैफे हैं, जो ग्राहकों को विभिन्न तरीकों से अपना चार्जिंग समय बिताने की अनुमति देते हैं। यह हब जापानी राजधानी में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जर्मन प्रीमियम ब्रांड के शोरूम ऑडी सिटी किओइचो के निकट भी है।

टोक्यो में ऑडी चार्जिंग हब Audi Charging Hub के कॉम्पैक्ट वर्जन में दो चार्जिंग स्टेशन हैं, जिनमें कुल चार फास्ट-चार्जिंग पॉइंट हैं, जिनमें CHAdeMO चार्जिंग प्लग हैं। अपने यूरोपीय समकक्षों की तरह फास्ट-चार्जिंग स्टेशन का उपयोग ब्रांड की परवाह किए बिना सभी-इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए किया जा सकता है। और भविष्य में प्रीमियम चार्जिंग एलायंस के सदस्य पीसीए ऐप के माध्यम से एक चार्जिंग पॉइंट आरक्षित करने में सक्षम होंगे और इस प्रकार प्रतीक्षा समय से बचेंगे। पीसीए ऑडी और पोर्श के बीच एक संयुक्त परियोजना है, जिसका उद्देश्य जापान में फास्ट-चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार करना है। लगभग 6,000 पीसीए सदस्यों के पास वर्तमान में देश भर में 400 से अधिक फास्ट-चार्जिंग पॉइंट तक पहुंच है।

Battery storage solution enables fast charging:

ईवी यूजर्स टोक्यो में ऑडी चार्जिंग हब में अपने वाहनों को 150 किलोवाट तक चार्ज कर सकते हैं। ऑडी के अनुसार यह एक एक्सीलेंट आंकड़ा है, क्योंकि जापान और यूरोपीय देशों के बीच चार्जिंग पावर की शर्तें अलग-अलग हैं। उदाहरण के लिए जापानी पावर ग्रिड में वोल्टेज केवल 100 वोल्ट है। विद्युत शक्ति की गणना वोल्टेज और करंट के उत्पाद के रूप में की जाती है। जापान में हाई चार्जिंग क्षमता प्राप्त करने के लिए करंट तदनुसार उच्च होना चाहिए। इसके लिए बड़े केबल क्रॉस-सेक्शन की आवश्यकता होती है, जो देश के पावर ग्रिड में नियम के बजाय अपवाद है, जो ऐतिहासिक रूप से विकसित हुए हैं।

ऑडी टोक्यो में अपने चार्जिंग हब में बैटरी स्टोरेज सलूशन के माध्यम से फास्ट चार्जिंग को संभव बना रही है। यह जापान में औसत से अधिक चार्जिंग गति को सक्षम करते हुए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के विस्तार को बढ़ावा दे रहा है। चार्जिंग पॉइंट स्थानीय पावर ग्रिड पर कम मांग रखते हैं। जब पावर ग्रिड पर कम भार होता है, तो बैटरी बिजली संग्रहित करती है, उदाहरण के लिए रात में। चूंकि बैटरी प्रत्यक्ष धारा के लिए बफर स्टोरेज के रूप में कार्य करती है, इसलिए हाई -वोल्टेज आपूर्ति लाइनों और महंगे ट्रांसफार्मर के साथ काम्प्लेक्स इंफ्रास्ट्रक्चर की कोई आवश्यकता नहीं है। ऑडी केवल रिन्यूएबल सोर्सेस से बिजली का उपयोग करती है। ग्रीन एनर्जी ऑडी चार्जिंग हब को भी शक्ति प्रदान करती है, जो मुख्य रूप से चार्जिंग स्टेशन की छत पर फोटोवोल्टिक प्रणाली द्वारा सीधे उत्पन्न होती है।

ऑडी पहले से ही टोक्यो में दूसरे चार्जिंग हब की योजना बना रही है। इसे शीबा कोएन जिले में बनाया जाना तय है, जो प्रसिद्ध टोक्यो टॉवर का स्थान है। जर्मन कार निर्माता पहले ही जर्मनी (बर्लिन, फ्रैंकफर्ट, म्यूनिख और नूर्नबर्ग), ऑस्ट्रिया (साल्ज़बर्ग) और स्विट्जरलैंड (ज्यूरिख) में छह ऑडी चार्जिंग हब खोल चुकी है।