News In Brief Auto
News In Brief Auto

Aston Martin ने भारत में नई Vantage स्पोर्ट्स कार लॉन्च किया

Share Us

154
Aston Martin ने भारत में नई Vantage स्पोर्ट्स कार लॉन्च किया
25 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

एस्टन मार्टिन Aston Martin ने भारत में 3.99 करोड़ (एक्स-शोरूम, भारत) से शुरू होने वाली कीमतों के साथ बिल्कुल नया वैंटेज लॉन्च किया है। कुछ महीने पहले ग्लोबल स्तर पर लॉन्च किए गए एस्टन के स्पोर्ट्स कूप को बाहर से बड़े पैमाने पर नया रूप दिया गया है, लेकिन इससे भी अधिक महत्वपूर्ण नए डैशबोर्ड और एक बिल्कुल नए सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म के साथ इंटीरियर में अपडेट हैं। वेंटेज ने मर्सिडीज-एएमजी से प्राप्त 4.0-लीटर, ट्विन-टर्बो वी8 इंजन को बरकरार रखा है, लेकिन इसकी शक्ति में भारी उछाल आया है।

एस्टन मार्टिन वैंटेज: बाहरी डिज़ाइन

देखने में नई वैंटेज को उसके पूर्ववर्ती से कहीं अधिक आक्रामक चेहरे से अलग किया गया है, सामने एक विशाल ग्रिल है, जो सामने वाले बम्पर की लगभग पूरी चौड़ाई तक फैली हुई है, किनारों पर नए इंटेक हैं, बोनट पर मजबूत चरित्र रेखाएं हैं, और हेडलैम्प अब बड़े और अधिक गोल हैं, और एक नए थ्री-पीस एलईडी डीआरएल सिग्नेचर के साथ आते हैं, जो डीबी12 के साथ एक पारिवारिक लुक लाता है। वन-77 सुपरकार के साथ कुछ समानताएं भी देखी जा सकती हैं।

फ़ेंडर पर वायु नलिकाओं को थोड़ा नया डिज़ाइन किया गया है, और पीछे की तरफ अधिक आक्रामक बम्पर और डिफ्यूज़र सेटअप है। नई वेंटेज पहले की तुलना में 30 मिमी चौड़ी है, जिससे इसके समग्र रुख में सुधार हुआ है, और इसमें नए फ्रेमलेस दर्पण और फ्लश इलेक्ट्रॉनिक दरवाज़े के हैंडल हैं।

एस्टन मार्टिन वैंटेज: इंटीरियर और फीचर्स

अंदर की तरफ वेंटेज पूरी तरह से नई कॉकपिट व्यवस्था के साथ डीबी12 का अनुसरण करता है जो कनेक्टिविटी, जुड़ाव और परिशोधन पर प्रमुख है। आउटगोइंग वैंटेज की सबसे बड़ी आलोचनाओं में से एक इसका पुराना मर्सिडीज-सोर्स्ड सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म और बहुत अव्यवस्थित इंटीरियर लेआउट था। यह नया सॉफ़्टवेयर इंटरफ़ेस DB12 पर शुरू हुआ, और हाल ही में इसे वैश्विक स्तर पर DBX SUV में भी शामिल किया गया।

नई सहूलियत अपने सभी मर्सिडीज प्रभाव को खत्म कर देती है, और एक पूरी तरह से नए इन-हाउस डेवलपमेंट इंफोटेनमेंट प्लेटफॉर्म को अपनाती है। इसमें एक नया 10.25 इंच का टचस्क्रीन है, जो विशेष सॉफ्टवेयर पर चलता है, जो एक समर्पित स्मार्टफोन ऐप से जुड़ता है, और इसमें 3 डी लाइव मैपिंग, वायरलेस स्मार्टफोन मिररिंग और लास्ट-मील ऑन-फुट नेविगेशन जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं।

डिजिटलीकरण पर ध्यान देने के बावजूद एस्टन मार्टिन भौतिक स्विचगियर का रक्षक बना हुआ है, इसलिए इसने उन्हें जलवायु नियंत्रण स्टैक, गियर चयनकर्ता, ड्राइव नियंत्रण स्विच के साथ-साथ ईएसपी, निकास, लेन सहायता और पार्किंग सेंसर के लिए ओवरराइड बटन के लिए बरकरार रखा है। इसमें एक बिल्कुल नया स्टीयरिंग व्हील और एक नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है, और साथ ही आंतरिक गुणवत्ता और फिट और फिनिश में भी उल्लेखनीय सुधार हुआ है।

एस्टन मार्टिन वैंटेज: पावरट्रेन, विशिष्टताएँ

इस दौर में मर्सिडीज-एएमजी-व्युत्पन्न वी8 की शक्ति में भारी वृद्धि हुई है। अभी भी 4.0-लीटर क्षमता और टर्बो की एक जोड़ी द्वारा उड़ाए जाने पर आउटपुट 665hp और 800Nm तक बढ़ जाता है, जो मानक सहूलियत को आउटगोइंग V12 जितना तेज़ बनाता है: केवल 3.4 सेकंड का 0-100kph समय और 325kph की शीर्ष गति। संदर्भ के लिए पिछली V8 कार ने 510hp और 685Nm का उत्पादन किया था, 0-100kph स्प्रिंट के लिए आधा सेकंड अधिक की आवश्यकता थी, और 313kph पर टॉप आउट हुई। पावर को 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के जरिए पिछले पहियों तक भेजा जाता है।

बिजली बढ़ोतरी एक "व्यापक" ट्यूनिंग कार्यक्रम का परिणाम है, जिसने मोटर को नए कैम प्रोफाइल, संशोधित संपीड़न अनुपात, बेहतर शीतलन और महत्वपूर्ण रूप से बड़े टर्बोचार्जर दिए हैं। एस्टन मार्टिन वेंटेज के लिए एकदम सही 50:50 वजन वितरण का दावा करता है, और इसमें एडाप्टिव डैम्पर्स, एक इलेक्ट्रॉनिक रियर डिफरेंशियल और मिशेलिन पायलट एस 5 टायरों पर लिपटे 21-इंच के पहिये मिलते हैं। कि नए वेंटेज में "पंचियर" इन-गियर एक्सेलेरेशन और स्नैपियर शिफ्ट्स हैं, साथ ही प्रत्येक ड्राइव मोड में अधिक विशिष्ट विशेषताएं हैं।

एस्टन मार्टिन ने वैंटेज लाइन को विद्युतीकृत करने की किसी योजना का खुलासा नहीं किया है। इसका V8 पहले से ही मर्सिडीज-एएमजी के पहले प्लग-इन हाइब्रिड में शामिल है, जिसमें हाल ही में सामने आया जीटी 63 एसई परफॉर्मेंस भी शामिल है, जिसमें वेंटेज के समान पदचिह्न और सिल्हूट है। अपनी कीमत के लिए वैंटेज भारत में बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी और पोर्श 911 को टक्कर देती है।