News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Assert AI ने विश्व का पहला नो-कोड कंप्यूटर विज़न प्लेटफ़ॉर्म Pratham लॉन्च किया

Share Us

241
Assert AI ने विश्व का पहला नो-कोड कंप्यूटर विज़न प्लेटफ़ॉर्म Pratham लॉन्च किया
21 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

एसर्ट एआई Assert AI गर्व से प्रथम के लॉन्च की घोषणा की, जो एक अभूतपूर्व प्लेटफॉर्म है, जिसे कंप्यूटर विज़न और कृत्रिम बुद्धिमत्ता को लोकतांत्रिक बनाने के लिए अपने अभिनव दृष्टिकोण के लिए पेटेंट कराया गया है। प्रथम के साथ उपयोगकर्ता कोडिंग या एआई विशेषज्ञता की आवश्यकता के बिना विज़न एआई तकनीक की क्षमता को अनलॉक कर सकते हैं, जो कंप्यूटर विज़न तकनीक के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है। प्रथम जिसका हिंदी में अनुवाद "प्रथम" होता है, एक अभिनव ढांचे का उपयोग करता है, जो कंप्यूटर विज़न की शक्ति सीधे उपयोगकर्ताओं के हाथों में देता है, जिससे उन्हें वीडियो डेटा का सहजता से विश्लेषण और उपयोग करने की अनुमति मिलती है।

जैसे-जैसे तकनीकी प्रगति हमारे डेटा के साथ इंटरैक्ट करने के तरीके को फिर से परिभाषित कर रही है, अरबों सीसीटीवी से लेकर मोबाइल फोन तक - कैमरों की सर्वव्यापी प्रकृति के कारण कंप्यूटर विज़न में अपार संभावनाएं हैं। एक उपयोगकर्ता-अनुकूल प्लेटफ़ॉर्म की आवश्यकता को पहचानते हुए जो वीडियो विश्लेषण में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के उपयोग को लोकतांत्रिक बनाता है, Assert AI गर्व से प्रथम प्रस्तुत करता है। यह नवोन्मेषी प्लेटफॉर्म दुनिया में अपनी तरह का पहला है, और व्यापक दर्शकों के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता के द्वार खोलता है, जो उन्हें कोडिंग की जटिलताओं या एआई विशेषज्ञों की आवश्यकता के बिना कंप्यूटर विज़न की पूरी क्षमता को अनलॉक करने में सक्षम बनाता है।

प्रथम की मुख्य विशेषताएं:

1. अपलोड करें और विश्लेषण करें:

प्रथम उपयोगकर्ताओं को आसानी से वीडियो अपलोड करने या अपने सीसीटीवी कैमरों को सीधे प्लेटफ़ॉर्म से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। यह सुव्यवस्थित प्रक्रिया एक सहज उपयोगकर्ता अनुभव के लिए मंच तैयार करती है, जो जटिल एआई पाइपलाइनों से अपरिचित लोगों के लिए बाधाओं को दूर करती है।

2. क्रॉस इंडस्ट्री और बहु-विषयक अनुप्रयोग:

उपयोगकर्ताओं को अपनी आवश्यकताओं के आधार पर विशिष्ट उपयोग के मामलों को चुनने की स्वतंत्रता मिलती है। लोगों की गिनती और वाहन की गिनती से लेकर पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट) का पता लगाने और वस्तु की गिनती तक प्रथम विविध प्रकार के अनुप्रयोगों को कवर करता है। चाहे वह फुटफॉल पर नज़र रखने वाले खुदरा प्रतिष्ठान हों, उत्पादन लाइनों की निगरानी करने वाले विनिर्माण प्लांट हों, या निगरानी बढ़ाने वाली सुरक्षा टीमें हों, प्रथम प्रत्येक क्षेत्र की विशिष्ट आवश्यकताओं को अपनाता है।

3. कोई कोड नहीं, कोई एआई विशेषज्ञ की आवश्यकता नहीं:

प्रथम की परिभाषित विशेषताओं में से एक इसका उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफ़ेस है, जो कोडिंग या एआई विशेषज्ञता की आवश्यकता को समाप्त करता है। उपयोगकर्ता आसानी से विश्लेषण के लिए अपनी रुचि के क्षेत्र को इंगित कर सकते हैं, और ड्रॉपडाउन मेनू के माध्यम से अपनी प्राथमिकताओं को ठीक कर सकते हैं, और प्रथम बाकी काम करता है। सहज ज्ञान युक्त नियंत्रण और एक सीधे डिज़ाइन के साथ उपयोगकर्ता कृत्रिम बुद्धिमत्ता की शक्ति को अपनी उंगलियों पर रखकर प्लेटफ़ॉर्म पर आसानी से नेविगेट कर सकते हैं।

4. वैयक्तिकृत डैशबोर्ड:

प्रथम चुने हुए उपयोग के मामलों और मापदंडों के आधार पर व्यापक विश्लेषण तैयार करता है। उपयोगकर्ता डैशबोर्ड पर प्रस्तुत स्पष्ट विज़ुअलाइज़ेशन और अंतर्दृष्टि के माध्यम से परिणामों की आसानी से व्याख्या कर सकते हैं। यह सुविधा उन उद्योगों के लिए विशेष रूप से मूल्यवान है, जिन्हें लाइव घटनाओं या परिदृश्यों के आधार पर तत्काल निर्णय लेने की आवश्यकता होती है।

वीडियो एनालिटिक्स का भविष्य:

जैसा कि एसर्ट एआई ने प्रथम को बाजार में पेश किया है, यह वीडियो एनालिटिक्स के भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है। एआई की शक्ति उपयोगकर्ताओं के हाथों में देकर प्लेटफ़ॉर्म न केवल सुलभ विश्लेषण की मौजूदा मांगों को पूरा करता है, बल्कि विभिन्न उद्योगों में निरंतर नवाचार और एकीकरण के लिए मंच भी तैयार करता है।

TWN Special