असम ने इंट्रा-स्टेट एयर कनेक्टिविटी के लिए फ्लाईबिग के साथ समझौता किया

Share Us

611
असम ने इंट्रा-स्टेट एयर कनेक्टिविटी के लिए फ्लाईबिग के साथ समझौता किया
27 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

इंट्रा-स्टेट एयर कनेक्टिविटी Intra-State Air Connectivity को और आगे बढ़ाने के लिए असम सरकार Government of Assam ने बिग चार्टर प्राइवेट लिमिटेड Big Charter Private Limited के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

हस्ताक्षरित समझ के तहत गुवाहाटी-डिब्रूगढ़-गुवाहाटी और गुवाहाटी-सिलचर-गुवाहाटी मार्गों के बीच दैनिक आधार पर उड़ानें संचालित करने का निर्णय लिया गया।

असम में कुल छह से सात ऑपरेशनल एयरपोर्ट हैं।

जबकि उड़ान संचालन केंद्र की UDAN योजना के अनुरूप होगा और राज्य सरकार वाहक ऑपरेटर State Government Carrier Operator को व्यवहार्यता अंतर निधि प्रदान करेगी।

सेवाएं सुनिश्चित कनेक्टिविटी और सुनिश्चित मूल्य प्रदान करेंगी क्योंकि समझौते ने मूल्य निर्धारण पर नजर रखने का फैसला किया है, क्योंकि अधिकतम मूल्य 4,000 रुपये तय किया गया है, और कोई भी अतिरिक्त कीमत राज्य द्वारा वहन की जाएगी।

राज्य सरकार की ओर से असम पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक कुमार पद्म पाणि बोरा Assam Tourism Development Corporation Managing Director Kumar Padma Pani Bora और फ्लाईबिग के निदेशक संजय नटवरलाल मंडाविया Flybig Director Sanjay Natwarlal Mandaviya ने इस सौदे पर हस्ताक्षर किए।

इस अवसर पर बोलते हुए मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा Chief Minister Himanta Biswa Sarma ने कहा कि फ्लाईबिग के साथ समझौता ज्ञापन इंट्रा-स्टेट एयर कनेक्टिविटी में एक नई ऊंचाई जोड़ेगा।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक विज्ञप्ति में कहा नई सेवाएं डिब्रूगढ़ New Services Dibrugarh में मोहनबाड़ी हवाईअड्डे Mohanbari Airport और सिलचर में कुम्भीरग्राम हवाईअड्डे Kumbhirgram Airport को नई गति प्रदान करेंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार जोरहाट और तेजपुर में समान सेवाओं को दोहराने की व्यवहार्यता का अध्ययन कर रही है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय Ministry of Civil Aviation का प्रमुख कार्यक्रम क्षेत्रीय संपर्क योजना Major Programs Regional Connectivity Scheme उड़ान पांच साल पहले ही पूरा कर चुका है। पहली उड़ान अप्रैल 2017 में शुरू की गई थी।

यह योजना अक्टूबर 2016 में आम नागरिक की आकांक्षाओं को पूरा करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी, जिसमें टियर II और टियर III शहरों में बेहतर विमानन बुनियादी ढांचा Aviation Infrastructure और हवाई संपर्क था।

यह एक चालू योजना है, जहां अधिक गंतव्यों या स्टेशनों और मार्गों को कवर करने के लिए समय-समय पर बोली लगाने का दौर आयोजित किया जाता है।