News In Brief Auto
News In Brief Auto

असम राइफल्स ITI छात्र ने बनाई "थेफ्ट प्रूफ इलेक्ट्रिक साइकिल"

Share Us

1250
असम राइफल्स ITI छात्र ने बनाई "थेफ्ट प्रूफ इलेक्ट्रिक साइकिल"
20 Apr 2022
6 min read

News Synopsis

असम राइफल्स आईटीआई Assam Rifles ITI में प्रौद्योगिकी technology के एक छात्र ने आधुनिक सेंसर modern sensors का उपयोग करके और उसमें लोकेशन ट्रैकिंग सिस्टम location tracking systems लगाकर एक थेफ्ट प्रूफ इलेक्ट्रॉनिक theft proof electronic साइकिल विकसित की है। असम के करीमगंज जिले के सम्राट नाथ Samrat Nath ने इस ई-बाइक e-bike को बनाया है। यह साइकिल इस्तेमाल किए गए लैपटॉप की बैटरी laptop battery लिथियम-आयन Lithium-ion द्वारा संचालित होती है। एक बार चार्ज करने पर यह 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ 60 किमी तक चल सकती है। 

सम्राट नाथ ने कहा कि मैंने चोरी से बचने के लिए स्मार्ट ई-बाइक को बनाया है। इसकी कई विशेषताएं हैं अगर कोई मेरी बाइक चोरी करने की कोशिश करता है तो मेरे स्मार्टफोन smartphone पर तुरंत एक मैसेज masaage आएगा और बाइक में लगा अलार्म Alarm बजना शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मैं ऐप App का उपयोग करके दुनिया के किसी भी कोने से इस बाइक को नियंत्रित कर सकता हूं मैंने इस बाइक में एक और डिवाइस Device लगाया है जिसे किसी भी अन्य इलेक्ट्रिक बाइक electric bike में लगाया जा सकता है।

हम इसे दुनिया के हर कोने से नियंत्रित कर सकते हैं और इसकी लाइव लोकेशन Live location को भी ट्रैक कर सकते हैं और यह पूरी तरह सुरक्षित है। आपको बता दें कि सम्राट नाथ ने रामकृष्ण नगर विद्यापीठ Ramakrishna Nagar Vidyapeeth से उच्च माध्यमिक शिक्षा Higher Secondary Education हासिल की और फिर असम राइफल्स आईटीआई में टेक्नोलॉजी की पढ़ाई करने के लिए सिलचर Silchar  में शिफ्ट हो गए।